Type Here to Get Search Results !

श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड तथा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से जोड़ने के लिए शिविर आयोजित










✍️


*श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड तथा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से जोड़ने के लिए शिविर आयोजित*

बीकानेर, 9 फरवरी। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड पंजीयन तथा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से जोड़ने के लिए श्रम विभाग बीकानेर एवं जिला उद्योग संघ द्वारा शुक्रवार को शिविर का आयोजन किया गया। 
संभागीय संयुक्त श्रम आयुक्त प्रदीप कुमार यादव ने बताया कि शिविर के दौरान 250 श्रमिकों को योजनाओं की जानकारी दी गई। इसमें से 96 श्रमिकों ने ई श्रम कार्ड बनवाए तथा 54 श्रमिकों ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन किया। 
जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड का वितरित किए।
जिला उद्योग संघ अध्यक्ष ने कहा कि श्रमिक औद्योगिक इकाइयों के सुचारू संचालन में रीढ़ की हड्डी के समान होता है। उनको सरकारी योजनाओं के लिए जागरूक करना विभाग व औद्योगिक इकाइयों का कर्तव्य है।
  यादव ने बताया कि ई-श्रम कार्ड में पंजीयन करवाने पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दुर्घटना में भी मृत्यु एवं स्थाई विकलांगता होने पर 2 लाख रुपए और आंशिक विकलांगता होने पर 1 लाख रुपए की अनुदान राशि दी जाती है।
 इसके अतिरिक्त ई-श्रम कार्ड भारत सरकार के समस्त सामाजिक सुरक्षा योजनाएं एवं राजस्थान सरकार की मजदूर कार्ड योजना के तहत आवश्यक दस्तावेज है। भविष्य में सामाजिक सुरक्षा से संबंधित दी जाने वाली समस्त सहायताएं ई-श्रम कार्ड से पंजीयन होने पर ही दी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में पंजीयन करवाने के उपरांत आवेदक को 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने के उपरांत न्यूनतम 3 हजार रुपए मासिक पेंशन का प्रावधान है।
 
शिविर में श्रम निरीक्षक पवन योगी, जिला प्रबंधक मोहित शर्मा, विजय थिरानी, भंवरलाल चांडक, शशि कुमार मोहता, निर्मल पारख, पवन चांडक व श्रम विभाग के राजेश यादव, शैलेन्द्र निर्वाण, कलीम रजा उस्ता, फरसाराम आदि उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies