Type Here to Get Search Results !

पंचायत समितियों की मासिक रैंकिंग श्रीडूंगरगढ़ पहले और कोलायत दूसरे स्थान पर, नोखा निचले पायदान पर



--

औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

*खबरों में...*🌐


🖍️

--





-

पंचायत समितियों की मासिक रैंकिंग
श्रीडूंगरगढ़ पहले और कोलायत दूसरे स्थान पर, नोखा निचले पायदान पर
बीकानेर, 14 अप्रैल। ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग की योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में श्रीडूंगरगढ़ ने पहला, कोलायत ने दूसरा और पांचू ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं गत माह किए गए कार्यों के आधार पर खाजूवाला चौथे, पूगल पांचवें, बज्जू खालसा छठे, लूणकरणसर सातवें और बीकानेर आठवें पायदान पर हैं। इस सूची में नोखा सबसे नीचे रहा है।


जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित बैठक के दौरान यह जानकारी दी गई। जिला कलेक्टर ने बताया कि श्रीडूंगरगढ़, कोलायत और पांचू ने अपना स्थान बरकरार रखा है।

 उन्होंने निचले पायदान पर रहने वाली पंचायतों को गंभीरतापूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने महात्मा गांधी नरेगा, राजीव गांधी जल संचय योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), स्वच्छ भारत मिशन, एमएलए और एमपी लैड, सांसद आदर्श ग्राम योजना और बीएडीपी सहित 15 प्रमुख योजनाओं और कार्यक्रमों की पंचायत समितिवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विकास अधिकारी द्वारा पंचायत समिति स्तर पर इन कार्यों की नियमित समीक्षा की जाए तथा आवश्यकता के अनुसार प्रगति में सुधार लाएं। बेवजह कोई कार्य लंबित नहीं रहे तथा निर्माण कार्यों की गुणवत्ता भी सुनिश्चित की जाए।


जिला कलेक्टर ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2021-22 से पूर्व के एमएलए और एमपी लेड के सभी कार्य आगामी 1 माह में पूर्ण किए जाएं। यदि ऐसा नहीं होता है तो संबंधित तकनीकी अधिकारी इसके लिए जिम्मेदार होंगे। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों को ओडीएफ घोषित करने की प्रगति लक्ष्य के अनुरूप करने के निर्देश दिए। जल संचय योजना के तहत मनरेगा से लिए गए कार्यों की स्वीकृति समय पर जारी करने के साथ, इन कार्यों को शीघ्र पूरा करने के लिए निर्देशित किया। मॉडल चरागाह निर्माण के अलावा ग्राम पंचायतों में बनने वाले हैं स्मार्ट वाचनालय की प्रगति जानी और कहा कि सभी स्वीकृत वाचनालय अतिशीघ्र पूर्ण हो जाएं, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने मनरेगा और प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों में गति लाने के लिए निर्देशित किया।
जिला कलेक्टर ने नई पंचायत समितियों और ग्राम पंचायत भवनों के निर्माण की प्रगति जानी। साथ ही राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान की समीक्षा की। बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अधीक्षण अभियंता भूप सिंह, अधिशासी अभियंता धीर सिंह गोदारा, रामनिवास शर्मा, आयोजना अधिकारी श्रवण लाल रेगर, सहायक अभियंता मनीष पूनिया और सुंदर लाल गोदारा सहित विभिन्न विकास अधिकारी मौजूद रहे।

-


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies