Type Here to Get Search Results !

संभागीय आयुक्त ने की जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की समीक्षा











✍️

संभागीय आयुक्त ने की जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की समीक्षा

बीकानेर, 9 फरवरी।संभागीय आयुक्त श्रीमती उर्मिला राजौरिया ने शुक्रवार को जल जीवन मिशन के तहत प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा की। संभागीय आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन कर मिशन के कार्यों में प्रगति लाने और लक्ष्यों को निर्धारित समय में अर्जित करने हेतु निर्देश दिये। 
संभागीय आयुक्त श्रीमती राजौरिया ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर कनेक्शन में टूट-फूट या अन्य आवश्यक मरम्मत कर ग्राम स्तर पर पेयजल आपूर्ति के कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करें। आवश्यकता के अनुसार श्रमिकों के नियोजन में वृद्धि हेतु ठेकेदार को पाबंद करें जिससे कार्य में तेजी लाई जा सके। 
संभागीय आयुक्त ने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में 100 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है, उनके सर्टिफिकेट ग्राम पंचायत से प्राप्त कर, पाईप लाईन डालने के पश्चात सड़क के किनारे खोदे गये स्थान की पुनः मरम्मत करवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने आरओडब्लू के अन्तिम किनारे पर उचित गहराई पर पाईप लाईन डालना सुनिश्चित करने, उच्च जलाशय निर्माण व पाईप लाईन में प्रयुक्त सामग्री की गुणवता पर विशेष रूप से ध्यान देने व किसी भी स्तर पर इसमें लापरवाही नहीं रखने के निर्देश दिये। बैठक में परियोजना खण्ड बीकानेर के द्वारा कोलायत व गजनेर लिफ्ट योजना के पूर्ण कार्यों के समस्त 108 ग्रामों के हर घर जल प्रमाण पत्र प्राप्त कर ऑनलाईन अपडेशन करने के निर्देश दिये गए। खाजूवाला वृहद परियोजना का कार्य मात्र 38 प्रतिशत पूर्ण हुआ, जिसे बढ़ाने तथा श्रीडूंगरगढ़ वृहद परियोजना के कार्यादेश हेतु मुख्यालय सम्पर्क कर तत्काल निस्तारण कराने हेतु निर्देश दिये। वृहद परियोजनाओं में पूर्ण ग्रामों के प्रमाण पत्र की कार्यवाही करने एवं पाईप लाईन डालने से क्षतिग्रस्त सड़कों को तत्काल सही करवाये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की समीक्षा हेतु 15 दिन में विभागीय स्तर पर बैठक आयोजित कर कार्यों की समीक्षा, सुधार व संपादन में गतिशीलता सुनिश्चित की जाए। बैठक में संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies