Type Here to Get Search Results !

खारा ग्राम पंचायत में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में पहुंचे केंद्रीय मंत्री मेघवाल ग्रामीणों से किया संवाद,विभिन्न योजनाओं में अधिकाधिक लाभ लेने की अपील की






















खारा ग्राम पंचायत में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में पहुंचे केंद्रीय मंत्री मेघवाल
ग्रामीणों से किया संवाद,विभिन्न योजनाओं में अधिकाधिक लाभ लेने की अपील की
बीकानेर 8 जनवरी । केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने सोमवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बीकानेर के खारा ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया ।इस अवसर पर श्री मेघवाल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने के साथ-साथ 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प में सब की भागीदारी सुनिश्चित करने का प्रयास भी इन शिविरों में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने आम व्यक्ति के जीवन को सशक्त बनाने की दिशा में कई अभिनव योजनाए प्रारंभ की है।पीएम विश्वकर्मा योजना के माध्यम से हमारे पारंपरिक व्यवसायों को संरक्षित करते हुए इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को आर्थिक मदद उपलब्ध करवाने का अभिनव प्रयास किया गया है ।वहीं, आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से सरकार ने प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य की देखभाल करने की जिम्मेदारी ली है।
केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत पात्रता रखने वाले लोगों को इन योजनाओं से जुड़ने की अपील करते हुए श्री मेघवाल ने कहा कि गांव- गांव , वार्ड- वार्ड में शिविर आयोजित कर ना केवल योजनाओं की जानकारी दी जा रही है बल्कि पात्र लोगों को मौके पर ही पंजीकृत किया जा रहा है।
इस दौरान आयोजित होने वाले स्वास्थ्य जांच शिविरों का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा सामाजिक आर्थिक सूचकांकों के सुदृढ़ीकरण के लिए प्राथमिक आवश्यकता है ।इसी क्रम में गांव-गांव में स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित कर आमजन को लाभ पहुंचाया जा रहा है।
*विभागीय स्टॉल्स का निरीक्षण कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश*
श्री मेघवाल ने शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल्स का निरीक्षण किया तथा मौके पर पंजीकरण कार्य का अवलोकन करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान उपस्थित जन समूह को विकसित भारत संकल्प में भागीदारी की शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर धरती कहे पुकार के नाटिका का मंचन किया गया। विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने वाले किसानों , विद्यार्थियों सहित अन्य ग्रामीण जन को सम्मानित किया गया।
*खाजूवाला विधायक डॉ विश्वनाथ ने भी शिविर में की शिरकत आमजन से किया संवाद*
खाजूवाला विधायक डॉ विश्वनाथ मेघवाल ने भी सोमवार को खारा में कैंप का निरीक्षण किया और आमजन से संवाद कर अधिक से अधिक पात्र लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं से जुड़ने का आह्वान किया। उन्होंने विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और स्वयं योजनाओं का लाभ लेने व अन्य लोगों को नई योजनाओं से जुड़ने के लिए प्रेरित करने की बात कही।

कार्यक्रम में सरपंच भैरू सिंह सहित कान सिंह खारा, विकास अधिकारी भौम सिंह इंदा, सहायक अभियंता मनीष पूनिया , गोपाल जोशी, महावीर सिंह चारण, गुमान सिंह राजपुरोहित, कैलाश बिश्नोई सहित अन्य बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies