Type Here to Get Search Results !

शिक्षा मंत्री ने किया शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण शहरी क्षेत्र में चिकित्सा के क्षेत्र में हुए उल्लेखनीय कार्य: शिक्षा मंत्री




--


...






औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

*खबरों में...*🌐











🖍️

-




--

शिक्षा मंत्री ने किया शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण

शहरी क्षेत्र में चिकित्सा के क्षेत्र में हुए उल्लेखनीय कार्य: शिक्षा मंत्री


बीकानेर, 9 अप्रैल। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने रविवार को नत्थूसर गेट के बाहर स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नंबर 6 के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया। इस भवन के निर्माण पर 92 लाख रुपए व्यय गए हुए हैं।



 इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह भवन बनने से नत्थूसर गेट, श्रीरामसर, करमीसर, राजीव नगर, बारह गुवाड़, लाली बाई पार्क तथा आसपास के क्षेत्रों के हजारों लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं और अधिक प्रभावी तरीके से मिल सकेंगी। उन्होंने बताया कि यहां 26 बैड के दो वार्ड बनाने के लिए 44 लाख रुपए की अतिरिक्त स्वीकृति दी गई है। वही साढ़े चार लाख रुपए सोलर प्लांट के लिए स्वीकृत किए गए हैं। यहां आने वाले मरीजों और उनके परिजनों की सहूलियत के लिए चेयर्स और हाईमास्क लाइट यूआईटी द्वारा लगाई जाएगी।



उन्होंने कहा कि सभी सुविधाओं के बाद अस्पताल स्थानीय लोगों के लिए मिनी सैटेलाइट के रूप में कार्य करेगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों में शहरी क्षेत्र में चिकित्सा सुदृढ़ीकरण के लिएअनेक कार्य हुआ हैं। गंगाशहर और मुक्ता प्रसाद कॉलोनी में 6-6 करोड़ रुपए की लागत से शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जा रहे हैं। पीबीएम, जिला अस्पताल और गंगाशहर के सैटेलाइट अस्पताल की सुविधाओं में इजाफा किया गया है। 


शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की संवेदनशील पहल पर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना चलाई जा रही है। अब इसके तहत प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपए तक तक का स्वास्थ्य बीमा तथा 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में दो कॉलेज स्वीकृत करवाए गए हैं। वही रेलवे पाठकों की समस्या के समाधान के लिए 35 करोड़ रुपए की स्वीकृति राज्य सरकार द्वारा दिलाई गई है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्र की सभी समस्याओं के समाधान के लिए वे संकल्पबद्धता के साथ कार्य कर रहे हैं।


पंडित जुगल किशोर ओझा 'पुजारी बाबा' ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार, राजीव यूथ क्लब के अध्यक्ष अनिल कल्ला, अस्पताल प्रभारी डॉ. अब्दुल रशीद, मीनाक्षी पुरोहित, मनोहर किराडू तथा कन्हैयालाल सहित अनेक लोग मौजूद रहे।


 कार्यक्रम का संचालन गणेश कलवाणी ने किया।
इससे पहले शिक्षा मंत्री ने फीता काटकर स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने जुगल किशोर छंगाणी और भंवरी देवी छंगाणी की स्मृति में बृज किशोर छंगाणी द्वारा उपलब्ध करवाए गए वाटर कूलर का लोकार्पण किया।

--





--


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies