Type Here to Get Search Results !

मांग से ज्यादा उपलब्ध है यूरिया, चार रैक और भिजवाए

🌐 🎤 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐
बीकानेर में रबी की फसलों के लिए किसानों को यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बीकानेर सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने नई दिल्ली में केन्द्रीय रसायन व उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौडा से भेंट की।
    केंद्रीय रसायन व उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौडा ने अवगत करवाया कि राजस्थान प्रदेश के लिए यूरिया खाद की मासिक मांग 2.7 लाख मिट्रिक टन है, तथा केन्द्र सरकार द्वारा किसानों की आवश्यकता के अनुरूप यूरिया प्रचुर मात्रा में उपलब्ध करवाया जा रहा है।
   उवर्रक- रसायन मंत्रालय के रिकॉर्ड अनुसार दिसम्बर माह में प्रदेश में 16 दिसम्बर तक यूरिया खाद की आवश्यकता 1.39 लाख मिट्रिक टन थी, जबकि यूरिया खाद 1.65 लाख मिट्रीक टन उपलब्ध है, इसके अलावा यूरिया के चार रैक भेजे जा रहे हैं।
     बीकानेर सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने बताया की उर्वरक मंत्रालय द्वारा किसानों की जरूरत के हिसाब से यूरिया खाद की व्यवस्था, आपूर्ति एवं निरन्तर निगरानी की जा रही है। चुंकि राज्य में उर्वरक वितरण की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार की होती है, माकूल आपूर्ति के बावजूद किसानों को आ रही समस्याओं को लेकर उर्वरक मंत्रालय प्रदेश सरकार के साथ निरन्तर समन्वय बनाकर यूरिया खाद उपलब्धता सुनिश्चित कर रहा है।
     मेघवाल ने बताया की दिसम्बर की 10,000 मिट्रिक टन की डिमांड पर 17 दिसम्बर तक 12000 मिट्रिक टन (मांग से 2,000 मिट्रिक टन अतिरिक्त) यूरिया खाद को स्थानीय वितरक ईकाईयों तक पहुंचा दिया गया है । 
    प्रदेश में यूरिया की मांग के मुद्दे को संवेदनशीलता से लेकर वितरकों को यथोचित तरीके से सुगम वितरण हेतु निर्देशित किया गया है। 
बीकानेर सांसद उर्वरक मंत्रालय- भारत सरकार से निरन्तर समन्वय से कृभको व इफको के दो रैक बीकानेर में उपलब्ध करवाकर वितरित किए जा चुके हैं, तथा 17 दिसम्बर को राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइर्जस लिमिटेड (आर.सी.एफ) की रैक बीकानेर के लालगढ़ पहुंच चुकी है तथा जिसमे से आधी रैक किसानों की मांग के अनुसार वितरित कर दी गई है।
   इफको  यूरिया खाद के वितरण व सभी किसानों को अतिशीघ्र उपलब्धता को लेकर आश्वासत करते हुए उन्होंने कहा कि और अधिक मांग होने पर खाद की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी, तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार किसानों की आय दुगुना करने हेतु प्रभावशाली कदम उठा रही है।

 *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies