Type Here to Get Search Results !

हर वर्ग, हर क्षेत्र का विकास किया जाएगा सुनिश्चित- मेघवाल अमृत 2.0 का शुभारम्भ, 289 करोड़ रुपये के होंगे काम





हर वर्ग, हर क्षेत्र का विकास किया जाएगा सुनिश्चित- मेघवाल
अमृत 2.0 का शुभारम्भ, 289 करोड़ रुपये के होगे काम




















हर वर्ग, हर क्षेत्र का विकास किया जाएगा सुनिश्चित- मेघवाल
अमृत 2.0 का शुभारम्भ, 289 करोड़ रुपये के होगे काम
*करमीसर सहित कई क्षेत्रों में सीवरेज लाइन निर्माण, बदलने और जीर्णोद्धार होंगे काम*
*पब्लिक पार्क में बनेगा 2 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट*

बीकानेर, 9 जनवरी। केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि हर वर्ग, हर समाज और हर क्षेत्र के विकास के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया जाएगा। 


अमृत 2.0 के तहत होने वाले विभिन्न कार्यों के शुभारंभ कार्यक्रम के अवसर पर मंगलवार को करमीसर में आयोजित समारोह में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने यह बात कही। 

उन्होंने कहा कि विकास से कोई क्षेत्र अछूता न रहे , यह सुनिश्चित किया जाएगा। विकास में संसाधनों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।  मेघवाल ने कहा कि करमीसर सहित बीकानेर शहर के विभिन्न इलाकों के लिए अमृत 2.0 के तहत 289 करोड़ रुपए के विकास कार्य स्वीकृत किए गए हैं। जिससे इन क्षेत्रों में रहने वाले हजारों निवासियों को गंदे पानी की समस्या से निजात मिलेगी और शहर की सूरत बदलेगी। 

उन्होंने कहा कि एक लाख से कम आबादी की सीमा हटाते हुए केन्द्र सरकार द्वारा अमृत 2.0 के तहत छोटे शहरों में भी प्रोजेक्ट स्वीकृत किये जा रहे हैं।


बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास ने कहा कि करमीसर बीकानेर का अहम हिस्सा है इसके विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी । यहा सड़क, सीवरेज सहित समस्त व्यवस्थाएं सुचारू करवाई जाएगी। 


इस अवसर पर मेयर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित ने बताया कि अमृत 2.0 के तहत नगर निगम बीकानेर के लिए प्रदेश में सर्वाधिक 289 करोड रुपए स्वीकृत किए गए हैं, इस योजना में नयी सीवरेज निर्माण , लाइन बदलने और जीणोद्धार के कार्य होगे। 


करमीसर क्षेत्र में 46.72 किमी सीवरेज लाइन पर 65 करोड़ रुपए खर्च कर 6 हजार घरों को जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से रानी बाजार क्षेत्र में 83.41 करोड़ की लागत से 47.48 किलोमीटर की सीवरेज लाइन डालकर 14000 से अधिक घरों को जोड़ा जाएगा। इसी प्रकार परकोटा क्षेत्र में 15.98 किलोमीटर की सीवरेज लाइन बदलने में 26.99 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।


राजपुरोहित ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में पब्लिक पार्क स्थित पंपिंग स्टेशन में 2 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाया जाएगा। इस प्लांट से शुद्ध होने वाले पानी का उपयोग पौधारोपण और खेती में करने का प्रावधान भी लिया गया है सुदर्शना नगर के वंचित क्षेत्रों को भी इस पोजेक्ट के तहत सीवरेज प्रणाली से जोड़ा जाएगा तथा शहर के वल्लभ गार्डन जोन की कई मुख्य लाइनों को बदलने का कार्य भी इसके तहत करवाया जाएगा।


इस अवसर पर निगम आयुक्त के एल मीना, उपायुक्त रोहित चौहान, पार्षद शांति देवी, किशोर आचार्य, अनामिका सहित संबंधित अधिकारी सत्यप्रकाश आचार्य, मोहन सुराणा, भंवर पुरोहित, दीपक पारीक, दिलीप परिहार, हेमाराम चौधरी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies