Type Here to Get Search Results !

ऊर्जा मंत्री ने दियातरा को दी अनेक सौगातें, ग्रामीणों ने जताया मंत्री का आभार




-

ऊर्जा मंत्री ने दियातरा को दी अनेक सौगातें, ग्रामीणों ने जताया मंत्री का आभार




-


...






औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

*खबरों में...*🌐











🖍️

-




--

*ऊर्जा मंत्री ने दियातरा को दी अनेक सौगातें, ग्रामीणों ने जताया मंत्री का आभार*
*क्षेत्र में सभी आधारभूत सुविधाओं का विकास करवाना सर्वोच्च प्राथमिकता: ऊर्जा मंत्री*
बीकानेर, 8 अप्रैल। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शनिवार को दियातरा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की चार दीवारी और भव्य प्रवेश द्वार का उद्घाटन किया। 



चार दीवारी निर्माण पर 10 लाख रुपए पंचायत समिति मद से और प्रवेश द्वार का निर्माण विधायक निधि से 5 लाख रूपये की लागत से करवाया गया है। ऊर्जा मंत्री ने दियातरा उच्च माध्यमिक विद्यालय में 50 लाख रुपए की लागत से बने 5 कक्षा कक्षों का उद्घाटन भी किया। इस दौरान ग्रामीणों ने दियातरा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करवाने पर ऊर्जा मंत्री का भव्य स्वागत व अभिनन्दन किया और कोलायत विधानसभा क्षेत्र में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित करने पर ऊर्जा मंत्री जा आभार जताया। 


इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि अब तक इसे पिछड़ा क्षेत्र माना जाता था। यहां शिक्षा सहित आधारभूत सुविधाओं की कमी थी। इस कारण यहां के बच्चों को आगे बढ़ने के पर्याप्त अवसर नहीं मिल सके। उन्होंने कहा कि यहां पानी, बिजली, सड़क, शिक्षा सहित प्रत्येक क्षेत्र में सुविधाओं में वृद्धि की अपार संभावनाएं थी। उन्होंने कहा कि मंत्री बनने का साथ उन्होंने सर्वप्रथम कोलायत विधानसभा क्षेत्र के ढांचागत विकास पर ध्यान दिया। शिक्षा और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सवा चार वर्षों में अभूतपूर्व कार्य करवाए गए।

 विधानसभा क्षेत्र में 8 राजकीय कॉलेज खोले गए। बालिकाओं के लिए अलग से कॉलेज खुलवा दिया गया। उन्होंने कहा कि मढ रोड पर बालिकाओं के लिए उच्च माध्यमिक विद्यालय का भवन तैयार हो रहा है। कोलायत मुख्यालय पर उप जिला अस्पताल के 8 बीघा जमीन का आवंटन किया गया है। करीब 45 करोड़ रुपये लागत से शीघ्र ही इस अस्पताल की बिल्डिंग बनेगी।


 उन्होंने बताया कि दियातरा की इस सीएचसी के भवन निर्माण पर 5 करोड़ 50 लाख रुपये खर्च होंगे। आने वाले समय में अस्पताल में 5 चिकित्सकों सहित 25 से 35 कार्मिकों की नियुक्ति होगी। उन्होंने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र की पेयजल समस्याओं के निराकरण के लिए कोलायत मुख्यालय पर जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधिशाषी अभियन्ता का कार्यालय खोल दिया गया है। इससे पेयजल संबंधी मॉनिटरिंग और अधिक प्रभावी तरीके से हो सकेगी।

 स्वास्थ्य सेवाओं में हुए सुधार की जानकारी देते हुए ऊर्जा मंत्री ने बताया कि सवा 4 सालों में नगरासर, गिराजसर व झझू में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और गौडू, दियातरा, हदां व बरसिंहसर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य की 200 विधानसभा क्षेत्रों में से कोलायत विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक विकास कार्य स्वीकृत करवा कर करोड़ों रुपए खर्च किए गए हैं। सड़क, पानी, बिजली, शिक्षा, उच्च शिक्षा, चिकित्सा सहित अन्य विकास के काम हुए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने आर्थिक पिछड़ा वर्ग के आरक्षण का सरलीकरण किया। इससे लाखों प्रदेशवासियों को राहत मिली।


ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने सभी वर्गों के हित में राज्य में योजनाएं लागू की है। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा की पेंशन योजनाओं को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि राज्य सरकार ने अपनी पहली मंत्रिमंडल बैठक में वृद्धावस्था पेंशन को 500 से बढ़ाकर 750 रुपए किया। इस बजट में वृद्धावस्था पेंशन की न्यूनतम राशि 1000 रुपए प्रतिमाह कर दी गई है। साथ ही इसमें प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की व्यवस्था भी की है।

 उन्होंने कहा कि राज्य में विद्युत उपभोक्ताओं को भी बहुत बड़ी राहत दी है। घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट और किसानों को 2 हजार यूनिट बिजली प्रति माह फ्री मिलेगी। 
इस अवसर पर खेमाराम मेघवाल ने बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय को बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करवाने और अस्पताल में स्टाॅफ क्वाटर बनवाने की आवश्यकता जताई। झंवर लाल सेठिया ने बालिका महाविद्यालय की छात्राओं के लिए छात्रावास बनवाने की मांग रखी।



इस अवसर पर जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल, जिला परिषद सदस्य मोहनदान मण्डाल, शिवकरण दान, एम एस काॅलेज की अध्यक्ष निरमा मेघवाल ने भी विचार व्यक्त किया। 
समारोह में जिला परिषद सदस्य पुरखाराम, दियातरा सरपंच किसन सिंह, भंवरलाल गोदारा, पंचायत समिति सदस्य गेवर सिंह, बीसीएमओ कोलायत डॉ. सुनील जैन, दियातरा सीएचसी प्रभारी डॉ. संवाईदान चारण, विकास अधिकारी कोलायत मांगीलाल, अधिशाषी अभियन्ता जलदाय नफीस खान, डिस्काॅम के अधिशाषी अभियन्ता बीआरके रंजन, गड़ियाला सरपंच रामेश्वर भूतड़ा सहित पंचायत राज के जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

--





--


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies