Type Here to Get Search Results !

आज बीकानेर : प्रमुख गतिविधियां, सूचनाएं - समाचार



*खबरों में...*🌐




🖍️


-आज बीकानेर : प्रमुख गतिविधियां, सूचनाएं - समाचार



  • लालेश्वर महादेव मंदिर में वैदिक मंत्रोचार के साथ रुद्राभिषेक
  • शिवजी चले ब्याहने…. का आयोजन
  • पेयजल की समस्या से जूझ रहे मोहल्लावासी,
  • मुक्तिनाथ महादेव का औषधीय अभिषेक
  • अधिकारी कर रहे है अनदेखी
  • अर्हम् वर्ष अब ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड संस्था में हुआ शामिल
  • वार्षिकोत्सव 19 को


  1. सडकों का हो निर्माण
  2. खाटू श्याम मंदिर : महिलाओं का स्वागत
  3. भगवान शिवजी-पार्वती जी के विवाहोत्सव
  4. शिक्षा मंत्री ने आत्मेश्वर महादेव मंदिर में किया रुद्राभिषेक
  5. वीर हनुमान वाटिका
  6. महाशिवरात्री पर्व पर ध्वजा रोहण
  7. साध्वीवृंद का मंगल प्रवेश 19 को
  8. श्रद्धालुओं ने भक्ति भाव के साथ किया नृत्य
  9. स्वर्गारोहणा दिवस 20 को
खबरें सबसे नीचे तक पढ़ें 👇



-




औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

--

... खबर 👇नीचे पढ़ें...








--







आज बीकानेर : प्रमुख गतिविधियां, सूचनाएं - समाचार


पेयजल की समस्या से जूझ रहे मोहल्लावासी,
अधिकारी कर रहे है अनदेखी


बीकानेर, 18 फरवरी। पारीक चौक में ट्रांसफार्मर वाली गली में सड़क निर्माण व विद्युत लाइन को ठीक करवाने के लिए खोदी गई सड़क से करीब डेढ़ सौ फीट की पाइप लाइन टूट गई। पुरानी व क्षतिग्रसत होने, उसकी सप्लाई को काट देने से एक सप्ताह से लोगों को पेयजल की समस्या से झूंझना पड़ रहा है।



क्षेत्र के पार्षद सुशील कुमार व्यास, महेन्द्र पारीक, श्याम सुन्दर सुथार, सहित मोहल्ले के लोग पुरानी पाइप लाइन की जगह नई पाइप लाइन डालने के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंताओं से एक सप्ताह से गुहार कर रहे है लेकिन वे ठेकेदार को समय नहीं होने का बहाना बनाकर लोगों को पेयजल के लिए तरसा रहे हैं। विद्युत लाइन के गड्ढे खुले होने के कारण पुरानी पाइप लाइन में पानी के रिसाव अधिक होने व करंट से होने वाली दुर्घटना की आशंका को देखते हुए पाइप लाइन को काट दिया गया। 


नई पाइप लाइन की स्वीकृति उच्चाधिकारियों ने दे दी लेकिन एक्शन, एईएन व अन्य अधिकारी एक सप्ताह से टालमटोल कर लोगों को पेयजल के लिए परेशान कर रहे है। पाइप लाइन व अंडर ग्राउंड पाइप लाइन डालने के बाद हुए खड््डों को भी नहीं भरा गया है। 


मोहल्लावासियों ने जिला कलक्टर व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंताओं से पाइप लाइन डलवाने, विद्युत लाइनों के खड््डे भरवाने व सड़क का निर्माण कार्य शीध्र करवाने की मांग की है। पार्षद व मोहल्लेवासियो ने बताया कि रविवार को पाइप लाइन नहीं डालने पर रास्ता रोको, अधिकारियां का घेराव आदि आंदोलन किए जाएंगे। 

अर्हम् वर्ष अब ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड संस्था में हुआ शामिल


बीकानेर। नोखा रोड स्थित अर्हम् इंग्लिश एकेडमी अपना 25वां वर्ष 25 कार्यक्रमों के साथ मना रही है। शाला संस्थापक सचिव सुरेन्द्र कुमार डागा ने बताया कि 14 माह तक निरन्तर 25 आयोजन करके शाला विश्व रिकॉर्ड की ओर अग्रसर हो रही है। 


विश्व रिकॉर्ड द्वारा सहमति दी जा चुकी है, इसके साथ ही शुक्रवार को वल्र्ड ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड संस्था ने एक पत्र व संंस्था का लोगो जारी करते हुए अर्हम् वर्ष के इवेंट को रिकॉर्ड में शामिल करने की घोषणा की है। शाला एमडी रमा डागा ने बताया कि 27 जनवरी 2023 को अर्हम् वर्ष का आगाज हो चुका है। 


बजट घोषणा में मिले बजट से शिव वैली की सडकों का हो निर्माण
खाटू श्याम मंदिर : महिलाओं का स्वागत
भगवान शिवजी-पार्वती जी के विवाहोत्सव 
और बाकी खबरें नीचे 👇 पढ़ें 

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया एवं सचिव वीरेंद्र किराडू ने पूर्व विधानसभा विधायक सिद्धि कुमारी एवं जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल को बजट घोषणा में प्रत्येक विधानसभा में 10 करोड़ के घोषित बजट से पूर्व विधानसभा स्थित शिव वैली की सडकों का निर्माण करवाने की अनुशंसा हेतु पत्र सौंपा | 


पत्र में बताया गया कि रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र की रोड़ नं. 4 से शिव वैली से होते हुए गंगाशहर-भीनाशहर को जोड़ने वाला रास्ता औद्योगिक क्षेत्र एवं आस पास की कोलोनियों को गंगाशहर-भीनाशहर मार्ग से जोड़ने में काफी उपयोगी है | लेकिन जनसुविधाओं के आभाव में सड़क निर्माण नहीं होने से आमजन को आवागमन में काफी असुविधा रहती है | 


साथ ही रानीबाजार से गोगागेट की और जाने वाली सड़क पर स्थित पशु चिकित्सालय के पास वाली गली जो कि सीधी शिव वेली में जाकर मिलती है और यह सड़क भी 60 फुट की है जो किन्ही कारणों से बन नहीं पायी है | इस सड़क का निर्माण कर इस पर डामरीकरण करवाया जाए ताकि रानीबाजार से गंगाशहर और गंगाशहर से रानीबाजार आने जाने वाले छोटे वाहनों के लिए यह एक सुगम मार्ग बन जाएगा और गोगागेट से गंगाशहर जाने वाली सड़क पर भारी यातायात में भी दबाव कम हो जाएगा और इस मार्ग पर होने वाली दुर्घटनाओं से भी निजात मिल सकेगी | 


वर्तमान में शिव वैली में नगर निगम द्वारा फायर सब स्टेशन भी बनाया चुका है जल्द ही फायर फाइटर गाड़ियों की सेवा भी यहाँ से शुरू हो जायेगी और ऐसे में रास्ता सुलभ होना भी आवश्यक है | वर्तमान सरकार द्वारा बजट 2022-23 में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र हेतु 10 करोड़ का बजट भी स्वीकृत किया गया है जिसके तहत इस लंबित मांग का निपटारा भी किया जा सकेगा |

*महाशिवरात्रि पर मुक्तिनाथ महादेव का औषधीय अभिषेक*

बीकानेर/ महाशिवरात्रि के अवसर पर शहर के बीचो-बीच स्थित ब्रह्म बगीचा में मुक्तिनाथ महादेव मंदिर में रुद्राभिषेक का आयोजन किया गया। महादेव को जल, दूध, इत्र, गुलाल एवं सैकड़ो औषधियों से युक्त जल से अभिषेक किया गया। शनिवार को महाशिवरात्रि की अल सुबह से ही लंबी-लंबी कतारें लगने लगी। मुख्य पूजन शाम को किया गया उसके बाद रात्रि कालीन चार पूूजाओं का दौर प्रारंभ हुआ। अभिषेक में हीरालाल हर्ष, बृजगोपाल जोशी, सुभाष जोशी, कन्हैयालाल सोनगरा, मीना सोनगरा, एन.डी. रंगा मंगलचंद रंगा रवि पारीक, श्यामा हर्ष, अनिल जोशी, योगेश्वर व्यास, सुरेंद्र जोशी सहित  लोगों ने पूजन एवं मुख्य आरती में शिरकत की। पूजा अर्चना का कार्य पंडित मुरली मनोहर पुरोहित ने संपन्न करवाएं।



खाटू श्याम मंदिर : महिलाओं का स्वागत 

पर्वतारोही मगन बिस्सा की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने फिट 50+ दल की महिला सदस्य टीम बीकानेर प्रवास पर है । एवरेस्ट प्रथम भारतीय महिला विजेता सुश्री बचेंद्रीपाल एवं टीम ने श्री श्याम प्यारे खाटू नरेश के दर्शन किए दर्शन पाकर सभी लोग बहुत खुश हुए । 

खाटू मंदिर ट्रस्ट के सचिव सुरेश भसीन, कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश जिंदल व अन्य पदाधिकारियों एवं विशिष्ट अतिथियों ने ऊंचाइयों को पार करने वाली महिलाओं का दुपट्टा पहना कर स्वागत किया। 

आर के शर्मा ने बताया कि दल की सदस्याओं ने लालेश्वर महादेव ट्रस्ट के अधिष्ठाता स्वामी विमर्शानंद जी महाराज से भी भेंट की ।

 बीकानेर प्रवास के दौरान भांडाशाह मंदिर, लक्ष्मीनाथ मंदिर, देवी कुंड सागर का भ्रमण भी किया ।


बीकानेर। जस्सोलाई तलाई व्यास पार्क के पास स्थित 310 साल प्राचीन जनेश्वर नाथ महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि (भगवान शिवजी-पार्वती जी के विवाहोत्सव) पर मेहंदी व छींकी का उत्सव धूम-धाम से मनाया गया।
दिनांक 17 फरवरी शुक्रवार को सुबह से माँ पार्वती जी के मेेहंदी का उत्सव आयोजित हुआ। निज मंदिर में माँ पार्वती जी के मेहंदी का श्रृंगार किया गया साथ ही आने वाले भक्तगणो को मेहंदी वितरित कि गई व प्रांगण में महिलाओं ने एक-दूसरे के हाथो में मेहंदी लगाने का कार्यक्रम दिन भर चलता रहा।


रात को 7ः30 बजे माँ पार्वती जी की छींकी नर्बदेश्वर नाथ प्रांगण से श्याम सुंदर मंदिर, वल्ल्भा कुंआ, जस्सोलाई तलाई होते हुए जनेश्वर नाथ मंदिर में प्रवेश की।


रात को 8ः15 बजे जनेश्वर नाथ जी की छींकी निज मंदिर से होते हुए श्याम सुंदर मंदिर, वल्लभ कुंआ, जस्सोलाई तलाई होते हुए धूम-धाम के साथ जनेश्वर नाथ मंदिर में प्रवेश की।



शिव भक्तों के लिए महाशिवरात्रि अत्यंत विशेष-डॉ.कल्ला
शिक्षा मंत्री ने आत्मेश्वर महादेव मंदिर में किया रुद्राभिषेक

बीकानेर, 18 फरवरी। 
शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला ने महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर शनिवार को हरोलाई हनुमान मंदिर के पास स्थित आत्मेश्वर महादेव मंदिर में वैदिक मंत्रोचार के साथ रुद्राभिषेक किया। 


उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक पथ पर चलने वाले साधकों के लिए महाशिवरात्रि बहुत महत्व रखती है। देश और दुनिया में महाशिवरात्रि को पूरे उत्साह और भक्तिभाव के साथ मनाया जाता है। 


उन्होंने कहा कि बीकानेर भी अपने भक्तिभाव के लिए देश भर में विशेष स्थान रखता है। यहां के सभी शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि को शिव विवाह के उत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान विशेष श्रृंगार और पूजा की गई।


इस अवसर पर आत्मेश्वर महादेव मंदिर समिति के अध्यक्ष विष्णुदत्त छंगाणी 'नू पहलवान', सचिव ललित कुमार छंगाणी, महेश दास छंगाणी, कृष्ण मुरारी छंगाणी, मनमोहन छंगाणी, बजरंग लाल छंगाणी आदि मौजूद रहे।



      
भागवत कथा में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में श्रद्धालुओं ने भक्ति भाव के साथ किया नृत्य
बीकानेर, 18 फरवरी। सार्दुल गंज में रोटरी क्लब के सामने स्थित श्री बाबा रामदेव गार्डन में चल रहे भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में शनिवार श्रीकृष्ण जन्मोत्सव भक्ति भाव के साथ मनाया मनाया गया। श्रद्धालुओं ने भक्ति गीतों के साथ नृत्य कर उत्सव के आनंद को बढा दिया। रविवार को श्रीकृष्ण रुक्मणी विवाह, फागोत्सव व उसके बाद बाबा रामदेवजी व श्रीकृष्ण के भजनों का कार्यक्रम  कथा का वाचक नंदनवन गौशाला के कथावाचक सुखदेवजी महाराज ने भगवान कृष्ण की माखन चोर व गोरधन लीला का वर्णन करते हुए कहा कि भगवान की लीलाएं आलौकिक है। कथा के संयोजक समाज सेवी रामदेव अग्रवाल रंगवाला ने बताया कि कथा नियमित 20 फरवरी तक दोपहर बारह बजे से तीन बजे तक चलेगी। सोमवार को भगवान श्रीकृृष्ण व गौमाता के छप्पन भोग का प्रसाद चढ़ाया जाएगा।


कथा स्थल पर बीकानेर के पूर्व जिला कलक्टर के.के.सबीखी, मीडियाकर्मी मोहन कड़ेला, के.कुमार आहूजा, अजय त्यागी, अख्तर चूड़ीगर, सामाजिक कार्यकर्ता पूनम मोदी विनीत मोदी, मनोज मोदी, त्रिलोक सिंह चौहान आदि का स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया।
------


साध्वीवृंद का मंगल प्रवेश 19 को

बीकानेर, 18 फरवरी। विचक्षण ज्योति साध्वीश्री चन्द्र प्रभाश्रीजी की शिष्या बीकानेर मूल की साध्वीश्री चंदनबाला,कुशल प्रज्ञा, सुधेष्ठाश्रीजी, चिन्मयाश्रीजी, व केवल्यप्रभा रविवार को शोभायात्रा के साथ नगर प्रवेश करेंगी। शनिवार को साध्वीवृंद के गंगाशहर रोड़ की रेल दादाबाड़ी पहुंचने पर अनेक श्रावक-श्राविकाओं ने वंदन-अभिनंदन किया।
श्री जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ श्रीसंघ व श्री सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने श्रावक-श्राविकाओं से चर्चा कर साध्वीवृंद के नगर प्रवेश के कार्यक्रम को अंतिम रूप् दिया। 

स्वर्गारोहणा दिवस 20 को

बीकानेर, 18 फरवरी। श्रीचिंतामणि मंदिर जैन प्रन्यास बीकानेर के तत्वावधान में सकलश्रीसंघ के सहयोग से 20 फरवरी को दादा गुरुदेव जिनकुशल सूरि के 690 वे स्वर्गारोहणा दिवस पर पूजा व प्रसाद का आयोजन साध्वीश्री चंदन बाला व उनकी सहवृति साध्वीवृंद के सान्निध्य में होगा।

-----
ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय
में महाशिवरात्री पर्व पर ध्वजा रोहण
बीकानेर, 18 फरवरी। प्रजापिता ब्रह््माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के क्षेत्रीय केन्द्र सार्दुल गंज में शनिवार को ध्वजा रोहण, महाशिवरात्रि प्रवचन सहित विविध कार्यक्रम हुए परमात्मा शिव की झांकी सजाई गई है। शिव जयंती से संबंधित श्लोग्न व पोस्टर तथा ध्वज लगाएं गए है। ब्रह््मकुमार हंसमुख भाई ने महाशिवरात्रि का आध्यात्मिक व धार्मिक महत्व बताया।


वीर हनुमान वाटिका
शास्त्री नगर की वीर हनुमान वाटिका के शिवालय में पूर्व पार्षद छाया गुप्ता व सचिन गुप्ता के नेतृत्व में अनेक कॉलोनीवासियों ने पंचामृत से भगवान शिव का अभिषेक किया। मंदिर में विभिन्न तरह के फूलों की सजावट की गई।


आदर्श विद्या मंदिर, किसमी देसर का वार्षिकोत्सव 19 को
बीकानेर, 18 फरवरी। आदर्श विद्या मंदिर उच्च प्राथमिक, किशमीदेसर का वार्षिकोत्सव रविवार को दोपहर एक बजे बांठिया स्कूल मैदान में आयोजित किया जाएगा।
स्कूल के व्यवस्थापक मेघराज टाक ने बताया कि मुख्य अतिथि उद्योगपति शिव कुमार सारड़ा, विशिष्ट अतिथि पार्षद सुमन छाजेड़, उप निदेशक अभियोजन राजेन्द्र तंवर, पूर्व पार्षद व एडवोकेट ख्ुराम दावां होंगे। अध्यक्षता श्री मुरली मनोहर गौशाला भीनासर के ट्रस्टी दुर्गा प्रसाद मीमाणी करेंगे।

बीकानेर, 18 फरवरी। संभागीय आयुक्त डॉ.नीरज के पवन ने महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर शनिवार को लालेश्वर महादेव मंदिर में वैदिक मंत्रोचार के साथ रुद्राभिषेक किया।
उन्होंने कहा कि शिव की आराधना करने वाले शिवभक्त साधकों के लिए महाशिवरात्रि बहुत महत्व रखती है। देश और दुनिया में महाशिवरात्रि को पूरे उत्साह और भक्तिभाव के साथ मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि बीकानेर भी अपने भक्तिभाव के लिए देश भर में विशेष स्थान रखता है। यहां के सभी शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि को शिव विवाह के उत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान विशेष श्रृंगार और पूजा की गई।
इस अवसर पर लालेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी उपस्थित रहे!


शिवजी चले ब्याहने…. का आयोजन महाशिवरात्रि के पर्व पर पुरानी गिनानी रामदेव जी मंदिर.....
बीकानेर 18 फरवरी 2023 महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर जहां एक और शिवालयों में श्रद्धालु भक्तजन का तांता लगा है वही दूसरी तरफ पुरानी गिनानी स्थित रामदेव जी के मंदिर से शिवजी की बारात निकाली गई शिवजी चले ब्याहने शिव जी के बरात कार्यक्रम में जहां बराती बन कर बच्चे बहुत खुश हो रहे थे वही महिलाओं ने पार्वती के पक्ष की ओर से खूब नृत्य किया!


शिवजी की बारात का आयोजन पुरानी गिनानी स्थित रामदेव जी के भव्य मंदिर प्रांगण से प्रारंभ हुई जहां शिवजी के भेष भूषा में पूनम तवर और पार्वती के भेष में उनकी पत्नी का रूप रखा! मोहल्ले के बच्चे शिवजी की बारात के लिए विशेष रूप से संसद को तैयार हुए और उनका सजना और सवरना देखने लायक था महिलाएं सज धज कर पार्वती के पक्ष में नृत्य करती हुई बरात के साथ-साथ पुरानी गिनानी के अधिकांश भागों में इस बारात को घुमाया गया रंग गुलाल आतिशबाजी ढोल नगाड़े सभी इस बारात में दिखाई दिए! बाराती नाचते कूदते एक बार फिर रामदेव जी के मंदिर प्रांगण में पहुंच गए शिवजी की बारात का कार्यक्रम श्याम भक्त गोपाल तंवर व उनकी टीम द्वारा आयोजन किया गया!





  



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies