कलेक्टर के पहुंचने की भनक मिली तो... जिप्सम का अवैध खनन कर रहे लोग जेसीबी मशीन और अपनी गाड़ी छोड़कर हुए रफूचक्कर

.. 👇👇👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇
कलेक्टर के पहुंचने की भनक मिली तो...                  
जिप्सम का अवैध खनन कर रहे लोग जेसीबी मशीन और अपनी गाड़ी छोड़कर हुए रफूचक्कर
👇👇 🎤🤜 👇👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

कलेक्टर के पहुंचने की भनक मिली तो...                  
जिप्सम का अवैध खनन कर रहे लोग जेसीबी मशीन और अपनी गाड़ी छोड़कर हुए रफूचक्कर

जिप्सम का करोड़ों रूपए का अवैध खनन पाया
दर्जनों वाहन लगे थे खनन में

बीकानेर,17 फरवरी। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम शनिवार को सांय से देर रात तक बज्जू क्षेत्र के औचक निरीक्षण पर रहे। इस दौरान उन्होंने बज्जू क्षेत्र के मगनवाला तथा कायमवाला क्षेत्र में हो रहे जिप्सम के खनन का निरीक्षण किया।  प्रथम दृष्टया उन्होंने इसे अवैध खनन पाया। जिला कलक्टर के इस क्षेत्र में पहुंचने की सूचना के साथ ही जिप्सम का अवैध खनन कर रहे लोग जेसीबी मशीन और अपनी गाड़ी छोड़कर वहां से भाग गए। गौतम रात 10 बजे तक इस क्षेत्र में रहे और जिप्पस की अवैध खनन और परिवहन की जांच की । 
गौतम ने बताया कि इस क्षेत्र में नियमानुसार खनिज विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को कार्य स्थल पर उपस्थित रहना चाहिए, लेकिन वे आज यहां उपस्थित नहीं थे । क्षेत्र में हुए खनन को देख कर लग रहा था वृहद स्तर पर जिप्सम का दोहन हो रहा था। निर्धारित सीमा से अधिक जमीन को खोदकर जितना जिप्सम निकालना चाहिए,उससे अधिक जमीन खोद कर जिप्पसम खनन किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि जैसे ही खनन की जांच करने पहुंचे, वहां एक दर्जन से अधिक वाहन पाये गए। इनमें से कुछ तो वाहन सहित वहां से भाग छूटे और यहां खनन में लगी जेसीबी छोडकऱ चले गए। इन जेसीबी को रविवार को बज्जू थाने में रखवाया गया है। उन्होंने बताया कि जो अवैध खनन हुआ है, उसकी अनुमानित लागत 2 से 4 करोड़ रूपये है। 
जिला कलक्टर ने बताया कि मगनवाला तथा कायमवाला क्षेत्र में परमिट की शर्तों का उल्लंघन कर जिप्सम खनन किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि खनन रवाना (पर्ची) दी जानी चाहिए, वह भी नहीं दी जा रही थी। इस तरह की व्यवस्था वहां कहीं भी नजर नहीं आई। राज्य सरकार के नियमानुसार जिप्सम के खनन के बाद विभाग द्वारा एक पर्ची रवाना दी जाती है। मगर इस तरह की पर्ची देने का कोई प्रावधान इन क्षेत्र में नजर नहीं आ रहा था और स्पष्ट लग रहा था कि जिप्सम का खनन कर रहे व्यक्ति अपनी मर्जी से जितना चाहे जिप्सम खनन करें और ले जाएं। जिस तरह जिप्सम का दोहन हो रहा है उससे ऐसा लगता है कि खनिज विभाग की तरफ से किसी तरह की कोई कार्यवाही अब तक नहीं की गई। अगर कार्यवाही की गई होती तो नियम विरूद्ध ये लोग खनन नहीं करते।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ