6/recent/ticker-posts

एसकेआरएयू : होमसाइंस स्टूडेंट्स ने सीखा "‘प्रोसेसिंग एंड वेल्यू एडिशन आफ एरिड फूड्स’

.. 👇👇👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇
एसकेआरएयू :  होमसाइंस स्टूडेंट्स 
ने सीखा "‘प्रोसेसिंग एंड वेल्यू एडिशन आफ एरिड फूड्स’ 
👇👇 🎤🤜 👇👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

एसकेआरएयू :  होमसाइंस स्टूडेंट्स 
ने सीखा "‘प्रोसेसिंग एंड वेल्यू एडिशन आफ एरिड फूड्स’ 

 बीकानेर, 17 फरवरी। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान महाविद्यालय में राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के तहत आयोजित सात दिवसीय ‘प्रोसेसिंग एंड वेल्यू एडिशन आफ एरिड फूड्स’ विषयक प्रशिक्षण रविवार को सम्पन्न हुआ।
गृह विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डाॅ. दीपाली धवन ने बताया कि इस प्रशिक्षण में 37 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न सत्रों में डाॅ. मधु गोयल, डाॅ. विमला डुकवाल, डाॅ. ममता सिंह, ममता विश्नोई, प्रिया यादव, रूपम गुप्ता और नम्रता जैन ने बाजरा, मूंगफली, खजूर और आंवला के विभिन्न उत्पाद बनाने सिखाए। विद्यार्थियों ने प्रायोगिक कार्य के साथ इसमें आने वाली व्यावहारिक कठिनाईयों के निदान के बारे में जाना तथा विशेषज्ञों द्वारा खाद्य पदार्थों के परिरक्षण, इनमें वेल्यू एडिशन और प्रोसेसिंग की संभावनाओं एवं तैयार उत्पादों की मार्केटिंग की जानकारी दी गई। 
राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के प्रभारी डाॅ. आई.पी. सिंह ने बताया कि परियोजना के तहत समय-समय पर विभिन्न प्रशिक्षण आयोजित किए जाते हैं। इसी श्रृंखला में यह प्रशिक्षण 11 से 17 फरवरी तक आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में विनीता गोस्वामी, भावना पुरोहित, मयूर कच्छावा और अभिनव गौतम ने सहयोग किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ