Type Here to Get Search Results !

अवैध खनन : कोताही बरतने पर 5 अधिकारियों को दिए नोटिस

.. 👇👇👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇
अवैध खनन :  कोताही बरतने पर 5 अधिकारियों को दिए नोटिस
👇👇 🎤🤜 👇👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

अवैध खनन :  कोताही बरतने पर 5 अधिकारियों को दिए नोटिस
बीकानेर, 18 फरवरी। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम द्वारा शनिवार को बज्जू क्षेत्र में औचक निरीक्षण के दौरान अवैध खनन का मामला जानकारी में आया था, इस पर जिला कलक्टर ने सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देकर कार्यवाही करने को कहा। वहीं, कार्य के प्रति कोताही बरतने वाले पांच अधिकारियों को 17 सीसी का नोटिस जारी किया है। 
गौतम ने बताया कि पूरे मामले की अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार बज्जू के मगनवाला क्षेत्र में भगवानराम को जो एसटीपी जारी की गई थी उसके पास की अराजीराज भूमि पर अवैध रूप से खनन कर जिप्सम निकालना स्पष्ट प्रतीत हो रहा था।  उन्होंने बताया कि जिप्सम का खनन कर रही जेसीबी मशीन तथा एक वाहन (ट्रोला) दंतौर थाने को सुपुर्द कर दिया गया है। खनिज विभाग ने बताया कि अनुमानतः अवैध रूप हुआ खनन 1 हजार टन है।  अवैध रूप से खनन कर रहे व्यक्तियों के चिन्हीकरण का कार्य खनिज व पुलिस विभाग द्वारा किया जा रहा है तथा इस सम्बंध में एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। इस कार्य में संलिप्त जेसीबी व ट्रोला मिला है इनका कोई मालिक भी अब तक सामने नहीं आया है।
  गौतम ने बताया कि निरीक्षण के दौरान जो स्टाॅक (खनन किए गए जिप्सम का ढेर) पाया गया उसके वास्तविक वजन ज्ञान करने के लिए एक टीम बनाई गई है, जिसमें एसएमई विजीलेंस, तथा आरएसएमएम के तकनीकी अधिकारी, कर्मचारियों को लगाया गया है। टीम द्वारा जांच के बाद ही वास्तविक वजन व मूल्य का पता लगाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान मौके पर कोई मालिक उपस्थित नहीं था, इससे पता चलता है कि यहां अवैध रूप से खनन किया जा रहा था।
 औचक निरीक्षण के दौरान बज्जू के ही कायमवाला क्षेत्र में भी अवैध रूप से जिप्सम खनन होते हुए पाया गया। यहां भी स्टाॅक लगे थे और जेसीबी मशीन से खनन कर ट्रोला के माध्यम से परिवहन होना था। दोनों ही वाहन मौके पर खड़े थे। यहां भी एसटीपी के अतिरिक्त क्षेत्र में खनन गतिविधियों की जांच के लिए एक सर्वे टीम का गठन कर दिया गया है तथा वाहन बज्जू थाने को सुपुर्द कर दिए गए हैं। 
पांच अधिकारियों को मिलेगा 17 सीसी नोटिस
जिला कलक्टर ने बताया कि बज्जू क्षेत्र में अधिकारियों की लापरवारही के चलते अवैध जिप्सम खनन व परिवहन होने पर सम्बंधित 5 अधिकारियों को 17 सीसी में नोटिस जारी किया गया है। इनमें उपखंड अधिकारी कोलायत, तहसीलदार कोलायत, माइनिंग इंजीनियर बीकानेर, सहायक माइनिंग इंजीनियर तथा एमई विजीलेंस शामिल हैं। नोटिस का जवाब आने के पश्चात इस मामले में आगे की कार्यवाही की जाएगी।





उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह मंगलवार को करेंगे जन सुनवाई
बीकानेर, 18 फरवरी। उच्च शिक्षा विभाग (स्वतंत्र प्रभार), राजस्व, उपनिवेशन राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी मंगलवार को 4 स्थानों पर जनसुनवाई करेंगे। राज्यमंत्री स्वरूपदेसर में सुबह 10.00 बजे, पलाना में दोपहर 12.15, बरसिंहसर में 2.15 व लालमदेसर में 4.15 पर जनसुनवाई करेंगे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies