Type Here to Get Search Results !

मूंगफली तुलाई के कांटे बढ़ाएं, भुगतान अविलम्ब करवाएं

मूंगफली तुलाई के कांटे बढ़ाएं, भुगतान अविलम्ब करवाएं

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

मूंगफली तुलाई के कांटे बढ़ाएं, भुगतान अविलम्ब करवाएं

बीकानेर, 11 जनवरी। जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा कि मूंगफली तुलाई में काश्तकारों को परेशानी नहीं हो इसलिए मूंगफली का वजन निर्धारित करने के लिए 16 से 25 कांटें तत्काल लगाएं जाए, जिससे काश्तकारों का समय खराब नहीं हो।
                 गौतम शुक्रवार को एफ.सी.आई.गोदाम के पीछे मूंगफली तुलाई स्थल पर काश्तकारों से बातचीत के बाद संबंधित अधिकारियों को यह निर्देश दिए। उन्होंने काॅआपरेटिव बैंक,मार्केटिंग बोर्ड तथा कृषि उपज मंडी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन काश्तकारों की मूंगफली तुलाई हो गई है, उनका भुगतान शीध्र किया जाए। मूंगफली तुलाई के बाद भुगतान के लिए अनावश्यक जिला मुख्यालय पर ठहराना नहीं पड़े । भुगतान करने में अनावश्यक विलम्ब की शिकायत प्राप्त हुई तो संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। 
            जिला कलक्टर ने उपस्थित काश्तकारों से कहा कि एक जमीन पर होने वाली मूंगफली की खरीद का भामाशाह कार्ड पर नियम नीतिगत निर्णय है, इसमें संशोधन करने का अधिकार केवल राज्य सरकार के पास है। उन्होंनेे काश्तकारों को आश्वस्त करते हुए कहा कि नियमों में संशोधन के लिए राज्य सरकार को लिखा जाएगा, जिससे इस समस्या का निदान हो सके। 
समय अवधि बढ़ाने के लिए राज्य सरकार को लिखा जाएगा-जिला कलक्टर को उपस्थित काश्तकारों ने कहा कि मूंगफली खरीद की समय अवधि को 12 जनवरी से आगे बढ़ाया जाए। गौतम ने कहा कि खरीद का समय बढ़ाने के आदेश राज्य सरकार से होगे, इसके लिए राज्य सरकार को एक पत्र लिखकर अवगत करवाया जाएगा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए मूंगफली क्रय करने की तिथि को बढ़ाया जाए। उन्होंने राजफैड के एम.डी. से भी इस संबंध में दूरभाष पर आग्रह किया।  काश्तकारों ने समर्थन मूल्य बढ़ाने की बात भी जिला कलक्टर से कही।  हेल्प डेस्क करें स्थापित-जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने काॅआपरेटिव बैंक तथा कृषि उपज मंडी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां मूंगफली की तुलाई हो रही है वहां एक हेल्प डेस्क की स्थापना तत्काल कर दी जाए, जिससे किसानों को समर्थन मूल्य, मूंगफली की तुलाई के नियम कायदों का पता लग सके। उन्होंने दोनों विभागों के अधिकारियों  से कहा कि एफ.ए.यू. कमेटी में एक सक्रिय किसान को सदस्य के रूप में शामिल किया जाए। 
अतिरिक्त कलक्टर शहर देखेंगे सम्पूर्ण व्यवस्था-गौतम ने अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर शैलेन्द्र देवड़ा को निर्देश दिए कि वे सम्पूर्ण व्यवस्था को चाक चैबंद रखे तथा जिस काश्तकार की जितनी मूंगफली उसके कागजों में लिखी उतना ही माल मौके पर है यह भी सुनिश्चित करेंगे। साथ ही काश्तकारों को आने वाली अन्य समस्याओं का निदान करेंगे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies