Type Here to Get Search Results !

जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक आयोजित वित्तीय वर्ष 2024-25 की पूरक वार्षिक कार्य योजना में मनरेगा के तहत 379.47 करोड़ रुपए के कार्यों का हुआ अनुमोदन






-जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक आयोजित
वित्तीय वर्ष 2024-25 की पूरक वार्षिक कार्य योजना में मनरेगा के तहत 379.47 करोड़ रुपए के कार्यों का हुआ अनुमोदन


*खबरों में बीकानेर*




-



-

जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक आयोजित
वित्तीय वर्ष 2024-25 की पूरक वार्षिक कार्य योजना में मनरेगा के तहत 379.47 करोड़ रुपए के कार्यों का हुआ अनुमोदन

गांवों में राजकीय विद्यालयों में चारदीवारी व शौचालय निर्माण के कार्यों को भी प्राथमिकता से करवाया जाएगा

बीकानेर, 5 सितंबर। जिला परिषद की गुरुवार को आयोजित हुई साधारण सभा की बैठक में वर्ष 2024-25 की पूरक वार्षिक कार्य योजना के तहत महात्मा गांधी नरेगा योजना में जिले की विभिन्न पंचायत समितियों के लिए 8 हजार 433 कार्यों का अनुमोदन किया गया। 

जिला प्रमुख मोडाराम की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में इन कार्यों पर कुल 379.47 करोड रुपए व्यय किए जाने का अनुमोदन किया गया। इसके तहत विशेष तौर पर विभिन्न गांवों के राजकीय विद्यालयों में चारदीवारी, शौचालय व शेड निर्माण, आंगनबाड़ी भवन, डिग्गी निर्माण से जुड़े कार्य होंगे। बैठक में विभिन्न ग्राम पंचायतों के ढाई सौ स्कूलों में चारदीवारी और शौचालय बनाने, दिव्यांग आवेदकों के व्यक्तिगत लाभ के कार्य प्राथमिकता से स्वीकृत किए जाएंगे। 


बैठक में जिला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि ने कहा कि ग्रामीण विकास को मजबूती देने के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत विभिन्न कार्यों के साथ सरकारी विद्यालयों में शौचालय और चारदीवारी निर्माण कार्यों को प्राथमिकता से समयबद्ध रूप से पूरा करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले की समस्त ग्राम पंचायत में चारदीवारी विहीन स्कूलों के सर्वे करवाया गया। 220 स्कूलों का चिन्हीकरण कर प्रस्ताव लिए गए हैं। ग्रामीण विकास में सड़क, पानी के दिव्यांग आवेदकों के व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को भी प्राथमिकता से स्वीकृत किया जाएगा। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के सुदृढ़ीकरण, पौधे लगाने सहित अन्य कार्यों का भी अनुमोदन किया गया है।

 
उप जिला प्रमुख श्रीमती लक्ष्मी देवी ने फूलासर बड़ा में स्कूल में स्टाफ लगाने की बात कही। इस दौरान सदस्य रामधन, दौलत राम ने विभिन्न मुद्दों पर बात रखी।उन्होंने पूगल हॉस्पिटल में स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता और महिला डॉक्टर नियुक्ति की मांग की। सदस्य मोहन लाल मंडाल ने जल जीवन मिशन के कार्य करवाने और सड़क दुरुस्तीकरण, दौलत राम ने सम्मेवाला में जीएलआर डिग्गी दुरुस्त करवाने की बात कही। 

श्रीराम भादू ने बिजली कनेक्शन, मनरेगा में व्यक्तिगत लाभ, स्वास्थ्य क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर लगाने के विभिन्न कार्यों के बारे में कहा। अधिशासी अभियंता श्री धीर सिंह गोदारा ने बताया कि मनरेगा के तहत व्यक्तिगत लाभ के स्वीकृत किए गए हैं। सदस्य उमा देवी ने बिलिनियासर से बांगड़सर तक 3 किलोमीटर सड़क निर्माण की मांग की।
इससे पहले सीईओ जिला परिषद  सोहनलाल ने विस्तृत पूरक बजट प्रस्ताव सदन के समक्ष रखे।


साधारण सभा की बैठक में लूणकरणसर प्रधान श्री कानाराम गोदारा, खाजूवाला प्रधान श्रीमती ममता, बीकानेर प्रधान श्री लालचंद आसोपा, एसीईओ अवि गर्ग, एसीईओ दिलीप कुमार, सहायक अभियंता सुंदर लाल गोदारा सहित समस्त जिला परिषद सदस्य और जिला परिषद के अधीक्षण अभियंता और अधिशासी अभियंता सहित अन्य कार्मिक उपस्थित रहे।

*पंचायत समिति वार हुआ राशि का अनुमोदन*

बैठक में बीकानेर पंचायत समिति में 91.04 करोड़, खाजूवाला में 25.9 1 करोड़ कोलायत में 16.17 करोड़, नोखा में 23.84 करोड़ ,पांचू पंचायत समिति में 96.47 करोड़, लूणकरणसर में 51.18 करोड़, श्री डूंगरगढ़ पंचायत समिति में 146.45 करोड़, पूगल में 57.90 करोड़ और बज्जू खालसा में 94.2 करोड़ रुपए महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत विभिन्न कार्यों पर व्यय करने का अनुमोदन किया गया।

 बैठक में एसएफसी एफएफसी की सप्लीमेंट्री प्लान का भी अनुमोदन किया गया। साथ ही पानी, बिजली और पंचायती राज विभाग को हस्तांतरित विभिन्न विभागों से जुड़े कार्यों पर चर्चा की गई।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies