Type Here to Get Search Results !

एक निजी सोनोग्राफी केंद्र का औचक निरीक्षण सीएमएचओ डॉ राजेश गुप्ता रहे खाजूवाला दौरे पर






-




-




*खबरों में बीकानेर*



-


-






-


-एक निजी सोनोग्राफी केंद्र का औचक निरीक्षण 

सीएमएचओ डॉ राजेश गुप्ता रहे खाजूवाला दौरे पर

मौसमी बीमारियों व सभी स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर ली अधिकारियों की बैठक

एक निजी सोनोग्राफी केंद्र का किया औचक निरीक्षण

बीकानेर, 27 अगस्त। ब्लॉक खाजूवाला में ब्लॉक मीटिंग मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित की गई। मीटिंग में उपस्थित आरसीएचओ डॉ मुकेश जनागल, जिला क्षय अधिकारी डॉ. सी . एएस. मोदी ने ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के अधीन आने वाले चिकित्सा अधिकारियों और कार्मिकों से मौसमी बीमारियों, आयुष्मान कार्ड वितरण स्थिति, परिवार कल्याण और शिशु एवं मातृ स्वास्थ्य के सूचकांकों आदि के बारे में प्रगति की समीक्षा की। 

डॉ गुप्ता ने एक निजी सोनोग्राफी केंद्र का भी औचक निरीक्षण किया तथा वहां पीसीपीएनडीटी एक्ट के शत प्रतिशत पालन का जायजा लिया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा सभी फ्लैगशिप योजनाओं के प्रगति के बारे में चर्चा की गई। मौसमी बीमारियों के बारे में जानकारी दी गयी। प्रत्येक चिकित्सा अधिकारी प्रभारी को अपने संस्था में रहने के लिए पाबंद किया गया। इसके साथ ही सेक्टर बैठक 3 दिवस में करवाने के निर्देश दिए गए। समीक्षा की रिपोर्ट भी अधिकारियों से पूछी गई।

 इस माह में सेक्टर मीटिंगों का आयोजन और इसमें प्रभावी मॉनिटरिंग के निर्देश दिए गए।

 डॉ.मुकेश जनागल द्वारा अधिकारियों और कार्मिकों से आर सी एच कार्यक्रम के अंतर्गत एएनसी पंजीकरण, संस्थागत प्रसव, नियमित टीकाकरण दिवस के आयोजन प्लान अनुसार, यू विन एप्लीकेशन में डाटा एंट्री, एनाफाईलिसीस किट्स की उपलब्धता के बारे में निर्देश दिए साथ ही टीकाकरण और एएनसी पंजीकरण एवं 4 एएनसी में पीएचसी दंतौर एवं 8 केवाईडी में कम प्रगति वाले संस्थानों का जवाब देने हेतु निर्देश दिए। 


इस समीक्षा बैठक में डॉ. सी. एएस. मोदी ने मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना में पूरी जाँच करने के निर्देश दिए। टीबी मुक्त ग्राम पंचायत के बारे में चर्चा की गई। 

पीसीपीएनडीटी कॉर्डिनेटर महेंद्र सिंह चारण ने मां बाउचर योजना के बारे में विस्तृत चर्चा की और मुखबिर योजना के बारे में बताया। बीसीएमओ डॉ. मुकेश कुमार मीणा द्वारा सभी एएनएम एवं कंप्यूटर ऑपरेटर को सभी तरह की रिपोर्ट निर्धारित समय पर खंड स्तर पर भेजने के निर्देश दिए गए। 

समस्त प्रगति रिपोर्ट्स के साथ आगामी बैठकों में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए। खंड कार्यक्रम अधिकारी हेतराम बेनीवाल द्वारा मौसमी बीमारियों के बारे में प्रगति और किए गए कार्य की समीक्षा की गई साथ ही आईएचआईपी कार्य के बारे में बताया गया। पूर्व ब्लॉक मीटिंग की कमियों के बारे में अवगत करवाया गया। उनके द्वारा आभा आईडी बनाने में प्रगति लाने के निर्देश देने दिए।

 आयुष्मान आरोग्य मंदिर की मासिक प्रगति, जननी सुरक्षा योजना, राजश्री योजना के भुगतान के बारे में प्रगति से अवगत करवाया गया। समुदाय स्वास्थ्य अधिकारी सूर्यकिरण ने ब्रैस्ट कैंसर की ट्रेनिंग दी गयी।


 मासिक बैठक में चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ. अमरचंद बुनकर सहित ब्लॉक के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, सीएचओ, सेक्टर हेल्थ सुपर वाईजर, एएनएम, एलएचवी और कंप्यूटर ऑपरेटर आदि समीक्षा बैठक में मौजूद रहे।

 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies