Type Here to Get Search Results !

रेलवे चिकित्सकों की सफलता चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन को केंद्रीय अस्पताल की मेडिकल टीम ने किया संभव


खबरों में बीकानेर



🚰जल बचाओ



🌹पर्यावरण संरक्षण जरूरी




हाईलाइट्स :





Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information 🚩🚩🚩🚩🚩 औरों से हटकर सबसे मिलकर © खबरों में बीकानेर https://bahubhashi.blogspot.com https://bikanerdailynews.com ®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999 🌞:

👇




🌅








*औरों से हटकर सबसे मिलकर*




*
** 












🚪







✍🏻







*
रेलवे चिकित्सकों की सफलता
चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन को केंद्रीय अस्पताल की मेडिकल टीम ने किया संभव

*जयपुर सेंटर रेलवे हॉस्पिटल में जटिल रिवीजन नी रिप्लेसमेंट सर्जरी संपन्न*
 *चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन को केंद्रीय अस्पताल की मेडिकल टीम ने किया संभव* 




उत्तर पश्चिम रेलवे केंद्रीय चिकित्सालय में रेलवे चिकित्सकों ने आधुनिक तकनीक से जटिल रिवीजन नी रिप्लेसमेंट सर्जरी कर मरीज को पुनः अपने पैरों पर चलने के योग्य बनाया।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार महाप्रबंधक श्री विजय शर्मा के कुशल निर्देशन एवं प्रयासों से केंद्रीय चिकित्सालय जयपुर को आधुनिक चिकित्सा के लिए संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं। 

इसी क्रम में रेवाड़ी निवासी 70 वर्षीय गूगल राम को पैरों में दर्द से चलना फिरना दूभर हो गया था। रेलवे अस्पताल जयपुर में जोड़ प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉक्टर राजीव गुप्ता और डॉ. आर. पी. चौधरी द्वारा क्लिनिकल ऑब्जर्वेशन में पता चला कि उसने 1 वर्ष पूर्व रेवाड़ी के किसी अस्पताल में एक घुटने का जोड़ प्रत्यारोपण करवाने के 2 माह बाद उसे दर्द होने लगा था एवं उसके पैरों में सूजन हो गई। 

जिसे देखते हुए डॉ राजीव गुप्ता ने समस्या के समाधान के लिए घुटने की रिवीजन सर्जरी करने का निर्णय लिया। रिवीजन सर्जरी के अंतर्गत घुटने का एलाइनमेंट को सही तरीके से फिट बैठाना और बोन लॉस की पूर्ति करना चुनौतीपूर्ण होता है। 

इस प्रत्यारोपण की प्लानिंग प्रक्रिया में डॉक्टर राजीव गुप्ता ने 6 माह पूर्व स्पेसर लगाया था, ताकि मरीज की घुटने की सूजन और दर्द में कमी आए। उसके बाद 1 सप्ताह पूर्व बोन ग्राफ्टिंग कर नया जोड़ प्रत्यारोपित कर दिया तथा ऑपरेशन सफल रहा।


सेंट्रल रेलवे अस्पताल जयपुर के निदेशक डॉक्टर पी.सी. मीणा ने बताया ऑपरेशन करने के बाद मरीज 24 घंटे में ही चलने लगा। उन्होंने बताया कि इस तरह के ऑपरेशन के लिये पहले मुंबई और दिल्ली जाना पड़ता था अब ये सुविधा सेंट्रल हॉस्पिटल में उपलब्ध है। यह ऑपरेशन डॉ राजीव गुप्ता , डॉ आर पी चौधरी ,डॉ हरीश वर्मा ,डॉक्टर पिंकी मीणा के सहयोग से किया गया।








C P MEDIA







खबरों में बीकानेर

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies