Type Here to Get Search Results !

शिक्षा मंत्री ने निदेशालय में विभिन्न कार्यों का किया लोकार्पण






*खबरों में...*🌐



🖍️शिक्षा मंत्री ने निदेशालय में विभिन्न कार्यों का किया लोकार्पण


-


-






औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999









--


... खबर 👇नीचे पढ़ें...


















--






-

शिक्षा मंत्री ने निदेशालय में विभिन्न कार्यों का किया लोकार्पण

बीकानेर, 27 जनवरी। शिक्षा मंत्री डॉ बी.डी. कल्ला ने शुक्रवार को शिक्षा निदेशालय में विभिन्न कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने निदेशालय के हेरिटेज भवन में बैठक हॉल का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इससे हॉल की उपयोगिता बरकरार रहेगी। इस अवसर शिक्षा मंत्री ने निदेशालय में कार्यरत महिला कार्मिकों के छोटे बच्चों के लिए शिशु वाटिका की शुरुआत की। यहां कार्यरत महिलाएं अपने छोटे बच्चों को इस शिशु वाटिका में छोड़कर सरकारी कार्य कर सकेंगी। इस वाटिका में बच्चों के मनोरंजन के लिए खिलौने एवं खेल सामग्री रखी गई है, जिससे बच्चों का मनोरंजन होगा। वहीं महिला कार्मिक इन बच्चों की समय-समय पर देखभाल कर सकेंगी। उन्होंने निदेशालय के प्रवेश द्वार पर बनाए गए स्वागत कक्ष का अवलोकन किया तथा निदेशालय में आगंतुकों के रिकॉर्ड संधारण की जानकारी हासिल की।


 *डिजिटल स्टूडियो का किया उद्घाटन*


इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने निदेशालय में नवनिर्मित डिजिटल स्टूडियो का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इस स्टूडियो के माध्यम से सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए दूरदराज के स्कूलों में आईसीटी लैब के माध्यम से पढ़ने वाले विद्यार्थियों को विषय विशेषज्ञों का मार्गदर्शन मिल सकेगा। इससे शिक्षण व्यवस्था ओर अधिक प्रभावी हो सकेगी। निदेशालय के यूट्यूब चैनल पर यह व्याख्यान अपलोड किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा सचिवालय में ई-फाइलिंग का काम शुरू कर दिया गया है। इससे फाइलों की प्रभावी मॉनिटरिंग होती है तथा इनके निस्तारण की समय अवधि भी कम हुई है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा कोविड-19 प्रभावित बच्चों के लिए ब्रिज कोर्स तैयार करवाए गए हैं तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से इनका मूल्यांकन किया गया। यह कार्य वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है।


शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने कहा कि सूचना तकनीक अपनाने के क्षेत्र में डिजिटल स्टूडियो मील का पत्थर साबित होगा। तकनीकी फ्रेंडली अध्यापकों को प्रशिक्षित करते हुए उनके व्याख्यान विद्यार्थियों तक ऑनलाइन माध्यम से पहुंचाए जाएंगे।


इस दौरान अतिरिक्त निदेशक रचना भाटिया, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुरेंद्र सिंह भाटी सहित निदेशालय के विभिन्न अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।


*विभागीय कर्मचारी संघ कार्यालय का किया उद्घाटन*


शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने शिक्षा विभागीय कर्मचारी संघ के कार्यालय का उद्घाटन किया। इस दौरान संघ के प्रदेश अध्यक्ष कमल नारायण आचार्य के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री का स्वागत किया गया। संघ के प्रदेश संरक्षक राजेश व्यास, गिरिजा शंकर आचार्य, मदन मोहन व्यास, राजेश पारीक, विष्णु पुरोहित, नवरत्न जोशी, महेश स्वामी तथा मगनेश्वर ओझा सहित अन्य कार्मिक इस अवसर पर मौजूद रहे। कार्मिकों द्वारा यहां शिक्षा संकुल स्थापित करने सहित विभिन्न मांगें शिक्षा मंत्री के समक्ष रखी।

-


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies