Type Here to Get Search Results !

उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए संवेदनापूर्ण करें कार्यवाही - गौरी

.. 👇👇👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇
उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए संवेदनापूर्ण करें कार्यवाही - गौरी
👇👇 🎤🤜 👇👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇
उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए संवेदनापूर्ण करें कार्यवाही - गौरी
जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक सम्पन्न
बीकानेर, 8 फरवरी। अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ए एच गौरी ने कहा कि उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए सभी सरकारी विभाग, एंजेसियां सहित विविध संस्थाएं संवेदनशीलता रखते हुए सहानुभूति पूर्ण कार्य करें।
गौरी ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जनता को दी जा रही विभिन्न सेवाएं समयबद्ध रूप से मिले, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि यदि उपभोक्ताओं की ओर से किसी भी प्रकार की शिकायत प्राप्त होती है तो इनका प्राथमिकता और त्वरित निस्तारण किया जाए। गौरी ने बिजली, पानी, रसद सहित विभिन्न विभागों की ओर से दी जा रही सेवाओं की समीक्षा की। 
गौरी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल सेवाएं प्रदान करने वाली विभिन्न कंपनियां यह सुनिश्चित करें कि पेट्रोल की गुणवत्ता एवं मात्रा के साथ उपभोक्ताओं को किसी प्रकार का समझौता न करने पड़े। पेट्रोल पम्प मालिकों को साफ-सफाई, टाॅयलेट, शुद्व पेयजल आदि की सुविधा सुनिश्चित करवाने के लिए नियमित रूप से निर्देश जारी करें।
नगर विकास न्यास सचिव राष्ट्रदीप यादव ने कहा कि न्यास की ओर से उपभोक्ताओं के लिए आॅनलाईन व आॅफलाइन सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि म्यूटेशन सर्टिफिकेट, लीज मनी, ई रजिस्टेªेशन आदि सेवाएं आॅनलाइन उपलब्ध है। इसी प्रकार मोरगेज एनओसी, बिल्डिंग परमिशन, लेआउट प्लान अप्रूवल और आरटीई सहित विभिन्न सेवाएं आॅफलाइन दी जा रही है। उन्होंने बताया कि कई अन्य सेवाओं को आॅनलाइन स्तर पर लाने की प्रक्रिया जारी है। 
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा ने कहा कि गैस कंपनियां अपनी टीमों को नियमित रूप से फील्ड विजिट कर यह सुनिश्चित करें कि घरेलू सिलेण्डरों का वाणिज्यिक उपयोग न हो। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना में लक्ष्य के अतिरिक्त भी पात्र लोगों को कनेक्शन जारी किए जाएं।
बैठक में बताया गया कि जिले में 6 लाख 77 हजार डिजीटल राशन कार्ड जारी किए गए हैं इनमें से खाद्य सुरक्षा के तहत 3 लाख 5 हजार राशन कार्ड बनाए गए। 518 प्रकरण लम्बित है। राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया ई मित्रों के माध्यम से आॅनलाइन सम्पन्न की जा रही है। बैठक में बताया गया कि जनस्वास्थ्य व अभियांत्रिकी विभाग प्रतिदिन 20 स्थानों से पेयजल सेम्पल लेकर जांच के लिए भेजता है। इनकी जांच के बाद परिणाम राज वाटर की वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है।
 गौरी ने कहा कि जिन भी विभागों के जो मामले बकाया है उन्हें प्राथमिकता से निस्तारित करें। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को आॅनलाइन सुविधा का अधिकाधिक फायदा पहुंचाएं। गौरी ने कहा कि अंत्योदय बीपीएल तथा स्टेट बीपीएल को इस माह से 1 रूपये किलोग्राम की दर से गेहूं दिया जाएगा तथा शेष को 2 रूपए किलोग्राम की दर ही वितरिण सुनिश्चित हों। उन्होंने कहा कि इस सम्बंध में सम्बंधित एसडीओ डीलर्स की बैठक करवाएं तथा यह सुनिश्चित हो कि इस कार्य में कोई कोताही न हो तथा समय पर वितरण करें। 
समिति सदस्य डी पी पच्चीसिया ने रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र की आवश्यकता को देखते हुए एक अतिरिक्त फायर स्टेशन स्थापित करवाने की मांग की। महापौर नारायण चोपड़ा ने कहा कि इस सम्बंध मंे जल्द कार्यवाही की जाएगी।
पंचायत समिति प्रधान राधा देवी ने कहा कि कई गांवों में बने जलहौद की नियमित सफाई न होने की शिकायतें प्राप्त हो रही। इस सम्बंध में विभाग के अधिकारी सम्बंधित को पानी की टंकियों की नियमित सफाई के लिए निर्देशित करें साथ ही सफाई दिनांक भी टंकियों पर अंकित की जाए। बैठक में बीकानेर उपखंड अधिकारी मोनिका बलारा सहित जिले के विभिन्न उपखंड अधिकारी तथा सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies