Type Here to Get Search Results !

पात्र किसानों को मिलेगा ऋण माफी का लाभ - प्रभारी मंत्री, गुसाईसर व लूणकरनसर में ऋण माफी शिविर आयोजित

.. 👇👇👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇
पात्र किसानों को मिलेगा ऋण माफी का लाभ- प्रभारी मंत्री
गुसाईसर व लूणकरनसर में ऋण माफी शिविर आयोजित
👇👇 🎤🤜 👇👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

पात्र किसानों को मिलेगा ऋण माफी का लाभ- प्रभारी मंत्री
गुसाईसर व लूणकरनसर में ऋण माफी शिविर आयोजित

बीकानेर 8 फरवरी। अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ् तथा जन अभियोग निराकरण व प्रभारी मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए कृतसंकल्प है तथा राज्य सरकार सभी परिस्थितियों में किसानों के मदद एवं सहयोग के लिए सदैव तत्पर रहेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की पहली केबिनेट बैठक में किसानों के हित में ठोस निर्णय लेकर, उस पर कार्य प्रारंभ कर दिया है। 
प्रभारी मंत्री कृषक ऋण माफी योजना के तहत शुक्रवार को लूणकरनसर ग्राम पंचायत भवन में आयोजित ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनावी जनघोषणा पत्र की क्रियान्विति पर सरकार काम कर रही है। विधानसभा चुनाव में सांसद राहुल गांधी ने जो वायदे जनता से किए थे, उसे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शिद्धत के साथ लागू कर रहे है। वर्तमान राज्य सरकार किसान, गरीब व युवा की स्थिति सुधारने की दिशा मंे कार्य कर रही है। इस संबंध में राज्य सरकार ने बेरोजगार छात्र को 3 हजार रूपये और बेरोजगार छात्राओं को 3 हजार 500 रूपये बेरोजगारी भत्ता देगी। उन्होंने कहा कि इस सरकार से लोगों को काफी उम्मीद है। मुख्यमंत्री ने आाम जन को राहत पहुंचाने के लिए सभी मंत्री, विधायक को 18 घंटे कार्य करने को कहा है।  
शाले मोहम्मद ने कहा कि आगामी वर्षों में किसानों के लिए अन्य जन कल्याणकारी योजनाएं भी लाई जायेगी ताकि किसान समृद्ध एवं कुशल हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सहकारी बैंक की ओर से 30 नवम्बर 2018 तक किसानों के बकाया फसली ऋण को पात्रतानुसार माफ किया है। किसानांे को आगामी वर्षों में अल्पकालीन ब्याज मुक्त फसली ऋण भी नियमानुसार मिलता रहेगा। उन्होंने कहा कि गत सरकार द्वारा ऋण माफी योजना के लिए मात्र 2 हजार करोड़ रूपये का वित्तीय प्रावधान किया गया था,जबकि 8 हजार करोड़ रूपये की धन राशि से ही 50 हजार रूपये की ऋण माफी होनी थी। अतः इस योजना के शेष लगभग 6 हजार करोड़ रूपये का वित्तीय भार यह सरकार वहन करेगी। जिससे सहकारी बैंकों के किसानों को ऋण माफी का पूरा लाभ मिल पायेगा। 
इस अवसर पर पूर्व गृह राज्यमंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल ने कहा कि राजस्थान कृषि ऋण माफी योजना 2019 का लाभ पात्र किसानों को मिलेगा। वर्तमान सरकार ने जिन किसानों के दो लाख रूपये तक ऋण माफ की घोषणा की थी, उसकी पालना सुनिश्चित की जा रही है। इसी संदर्भ में राजस्थान में ऋण माफी शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बैंकों द्वारा जो ऋण माफ किया जा रहा है, उस धनराशि की व्यवस्था भी की जायेगी तथा जिन किसानों का ऋण माफ किया गया है, उन्हें पुनः ऋण देने की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि किसान देश के विकास की धुरी है, अगर किसान खुशहाल होगा तो हमारा राष्ट्र भी खुशहाल होगा। सरकार की मंशा है कि किसान को संबल प्रदान किया जाये। राजस्थान में लगभग 18 हजार करोड़ रूपये की राशि के ऋण माफ करने की योजना है। 
इस अवसर पर जिला प्रमुख सुशीला सींवर ने कहा कि इस सरकार की कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है। चुनाव के दौरान जो वायदे किए थे। राज्य सरकार के गठन के बाद उन पर कार्य शुरू कर दिया है। ऋण माफी से छोटे किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि सरकार की मंशा के अनुरूप आमजन की समस्याओं को सुना जायेगा तथा उन्हें राहत प्रदान की जायेगी। 
इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने 94 व्यक्तियों के 31 लाख रूपये ऋण माफी के प्रमाण-पत्र प्रदान किए। समारोह को लूणकरनसर प्रधान गोविन्दराम गोदारा ने संबोंधित किया। 
इनकी रही उपस्थिति-समारोह में लूणकरनसर सरपंच रफीक मोहम्मद, पूर्व प्रधान श्योदाना राम नायक, उप प्रधान अजय कुमार गौड़, पूर्व उप प्रधान पतराम गोदारा, के.वी.के अध्यक्ष लादू राम थालोड,            के.वी.के.निदेशक मूलाराम कलकल, कपिल गौड़,प्रभुदयाल सारस्वत, शान्ती देवी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, उपखण्ड अधिकारी लूणकरनसर कैलाश मीना, तहसीलदार उमा मित्तल अतिथि के रूप में मौजूद थे।
गुसांईसर में आयोजित हुआ ऋण माफी शिविर-इससे पहले जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों से किए वादे को निभाते हुए प्रदेश भर में 18 हजार करोड़ का कर्जा माफ करने का निर्णय लिया। किसानों को इसका अधिकाधिक फायदा मिल सकेगा। उन्होंने  कहा कि राज्य की सरकार ने सामाजिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पेंशन की राशि में बढ़ोतरी की है। बीकानेर में भी किसान फसली ऋण माफी योजना से 46 हजार किसानों को फायदा मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि जिले में किसानों के ऋण माफ होने से किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। 
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का हर विधायक, मंत्री किसानों के लिए चैबीस घंटे उपलब्ध रहेगा। राज्य सरकार आमजन के विश्वास पर खरा उतरने के लिए संकल्पबद्ध है। 
इस अवसर पर पूर्व गृह राज्यमंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल ने कहा कि निर्धारित पात्रता रखने वाले किसानों के ऋण को माफ करने का वादा किया गया। राज्य सरकार जन घोषणापत्र के वादे पूरे कर रही है। बेरोजगार युवाओं के प्रति संवदेनशीलता का परिचय देते हुए बेरोजगार भता देने की योजना शुरू की गई है। 
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि किसानों का कर्ज माफ करने के कार्य में पूरी पारदर्शिता रखी जा रही है। कोई भी पात्र व्यक्ति छूटे नहीं, इस दिशा में कार्य हो रहा है। उन्होंने बताया कि गुसाईंसर में 86 किसानों के ऋ़ण माफ किए गए हैं। इस अवसर पर जिला प्रमुख सुशीला सींवर ने कहा कि किसान के मजबूत होने से अर्थव्यवस्था मजबूत होती है, जिससे राष्ट्र को संबल मिलता है। उन्होंने कहा कि किसान भाई राज्य सरकार की इस योजना का लाभ लें। 
इस अवसर पर सीसीबी के एमडी राजेश टाक ने ऋण माफी योजना कीे जानकारी दी।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies