Type Here to Get Search Results !

गजनेर ऋण माफी शिविर में 730 किसानों का 2.45 करोड़ का ऋण माफ - भाटी

.. 👇👇👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇

गजनेर ऋण माफी शिविर में 730 किसानों का 2.45 करोड़ का ऋण माफ - भाटी
👇👇 🎤🤜 👇👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

गजनेर ऋण माफी शिविर में 730 किसानों का 2.45 करोड़ का ऋण माफ-भाटी

बीकानेर, 9 फरवरी। राज्य सरकार द्वारा घोषित राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना 2019 के प्रथम चरण के तीसरे दिन गजनेर ग्राम सेवा सहकारी समिति में ऋण माफी कैम्प का आयोजित किया गया। 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और उच्च शिक्षा विभाग (स्वतंत्र प्रभार), राजस्व, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्रीय विकास एवं जल उपयोजिता राज्यमंत्री भंवर सिह भाटी ने अपने संबोधन में कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने जनघोषणा पत्र को तत्काल लागू करते हुए सरकार बनने के 2 दिन बाद ही किसानों के ऋण माफ करने की घोषणा कर दी और 7 फरवरी से सभी 33 जिलों में एक साथ ऋण माफी कैम्पों का शुभारम्भ करवा दिया। उन्होंने बताया कि बीकानेर जिले में 48 हजार 604 किसानों का 227.44 करोड़ रूपये का ग्राम सेवा सहकारी समिति व सैन्ट्रल को-आॅपरेटिव बैंक के माध्यम से वितरित अल्पकालीन फसली ऋण माफ किया जा रहा है। आज गजनेर ग्राम सेवा सहकारी समिति के 730 किसानों का 2.45 करोड़ का ऋण माफ कर दिया गया है। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि पिछले 5 वर्षों से मनरेगा में कार्य बहुत कम हो रहा था,अब राज्य सरकार ने मनरेगा के माध्यम से लोगों को रोजगार से जोड़ने के लिए नई मुहिम के तहत कार्य शुरू कर दिया है। हर व्यक्ति को कम से कम 100 दिन का काम मिले और सूखा प्रभावित क्षेत्र के लोगों को 150 दिन का रोजगार मिले इसके लिए हर स्तर पर प्रभावी कार्यवाही और मॉनिटरिंग प्रशासन और शासन स्तर पर की जा रही है।
भाटी ने कहा कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी किया है उसकी  अक्षरश से पालना की जाएगी। अगर राष्ट्रीय कृत बैंकों से ऋण ले रखा है,उस बारे में भी शीघ्र ही ठोस निर्णय लिया जाएगा और काश्तकार को राहत पहुचाने की दिशा में जल्द ही कोई उचित निर्णय राज्य सरकार स्तर पर लिया जाएगा। 
जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने बताया कि खराबा, अकाल आदि से जूझ रहे कृषकों को सम्बल देते हुए अन्नदाता का ऋण माफ किया गया है। हर उत्पाद का मूल्य स्वयं उत्पादक तय करता है, परन्तु किसान की उपज का मूल्य किसान स्वयं तय नहीं करता है, इसलिए सरकार ने समर्थन मूल्य पर कृषि उत्पादों की खरीद भी की। उन्होंने बताया कि ऋण माफी योजना पूरी तरह से पारदर्शी है,जिसमें माफ की गई राशि 30.11.2018 को बकाया राशि का सत्यापन किसान खुद स्वयं बायोमेट्रिक प्रणाली के द्वारा करता है। समिति अध्यक्ष रामलाल कुम्हार ने समिति के कार्यों की जानकारी दी। 
शिविर में विभाग के अतिरिक्त रजिस्ट्रार दिनेश कुमार बम्ब, दी सैन्ट्रल को-आॅपरेटिव बैंक के प्रबन्ध निदेशक राजेश टाक, कोलायत उपखण्ड अधिकारी रतन कुमार स्वामी, कोलायत तहसील के विकास अधिकारी मनीष पूनिया, शिविर प्रभारी बैंक के वरिष्ठ प्रबन्धक सुभाष चैधरी, कोलायत शाखा प्रबन्धक मोहम्मद साबिर, समिति के व्यवस्थापक मोहनलाल एवं शाखा क्षेत्र के व्यवस्थापक व बैंक स्टाफ के सदस्य उपस्थित थे। 
ग्राम पंचायत छत्तरगढ़ में ऋण माफी शिविर-’राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना, 2019’ शिविर का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि गोविन्दराम मेघवाल विधायक, प्रधान खाजूवाला श्रीमती सरिता चैहान ,अतिरिक्त जिला कलक्टर ए एच गौरी के आतिथ्थ्य में आयोजन किया गया। शिविर में आये हुए लाभान्वित किसानों व अन्य नागरिकों, गणमान्य नागरिकों को ’राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना, 2019’  के बारे में के प्रमाण पत्र विधायक मेघवाल,प्रधान श्रीमती सरिता चैहान और  अतिरिक्त जिला कलक्टर गौरी ने प्रदान किए। गौरी ने बताया कि 184 लाभान्वित किसानों को             68.48लाख रूपये के ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरण किये गए।
इसी के साथ आये हुए किसानों व ग्रामीणों की पानी, बिजली, स्कूलों, सड़क व अन्य जन समस्याएं सुनी और समस्याओं का जल्द ही निस्तारण करने का आश्वासन दिया तथा आये हुए किसानों व ग्रामीणों का धन्यवाद ज्ञापित किया। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies