Type Here to Get Search Results !

गौतम के प्रयासों से पांच साल में पहली बार एक लाख के पार पहुंचे नरेगा श्रमिक

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇
गौतम के प्रयासों से पांच साल में पहली बार एक लाख के पार पहुंचे नरेगा श्रमिक
👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

गौतम के प्रयासों से पांच साल में पहली बार एक लाख के पार पहुंचे नरेगा श्रमिक
बीकानेर, 23 जनवरी। महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत जिले में गत पांच सालों में पहली बार श्रमिकों की संख्या 1 लाख के पार पहुंची है। योजना के तहत अकुशल मजदूरों को एक साल में न्यूनतम 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाए जाने का प्रावधान है। 
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम द्वारा इस सम्बंध में किए गए प्रयासों की बदौलत जिले में गत पांच वर्षों में अब तक का सर्वाधिक रोजगार दिया जा सका है। जिला कलक्टर का कहना है कि जिले में मनरेगा के तहत श्रमिकों को काम उपलब्ध करवाने की काफी संभावनाएं है। मनरेगा में पात्र व्यक्ति अधिकाधिक रोजगार प्राप्त कर सके तथा इसके माध्यम से गुणवत्तापरक सम्पत्तियां सृजित हो इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। नियमित रूप से बैठक व निरीक्षण कर योजना का अपडेट लिया जा रहा है। साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से भी योजना में प्रतिदिन हो रहे कार्य की समीक्षा की गई है। उन्होंने बताया कि मनरेगा के तहत गुणवत्तापरक कार्य संपादित हो, इसके लिए मॉनिटरिंग सिस्टम को भी मजबूत किया जा रहा है। 
कोलायत में मिला सर्वाधिक काम
जिला कलक्टर गौतम ने बताया कि वर्तमान में जिले में मनरेगा में 1 लाख 3 हजार 643 श्रमिकों का रोजगार दिया गया है। सर्वाधिक श्रमिक कोलायत उपखंड में नियोजित है जहां 23 हजार 651 पात्रों को रोजगार दिया गया है। वहीं, खाजूवाला में 13 हजार 515, पांचू में 12 हजार 492,  डूंगरगढ़ में 11 हजार 470, नोखा में 12 हजार 622, बीकानेर 10 हजार 156 तथा लूणकरनसर उपखंड में 19 हजार 737 श्रमिकों को मनरेगा के तहत काम उपलब्ध करवाया गया है। 
जिला कलक्टर ने बताया कि मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों में किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार की शिकायत को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायत मिलने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में मनरेगा के तहत ग्रेेवल सड़क निर्माण, खाला पट्ड़ा मरम्मत, तालाब खुदाई, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण, पौधारोपण सहित टांका व पशु शेड निर्माण जैसे निजी कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले में में 3 हजार 927 कार्य चल रहे हैं। इनमें से खाजूवाला में 727, पांचू में 408, कोलायत में 637, डूंगरगढ़ में 648, नोखा में 665, बीकानेर में 388 तथा लूणकरनसर में 654 काम प्रगति पर है।

Post a Comment

3 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  2. Thank you for every one of your work on this web site. My
    mom loves doing internet research and it is obvious why. My
    partner and i hear all regarding the powerful form you give insightful
    items through the website and therefore welcome participation from some other people on the point plus our daughter is undoubtedly discovering
    a lot of things. Take advantage of the rest of the
    new year. You're the one carrying out a good job.[X-N-E-W-L-I-N-S-P-I-N-X]I'm extremely inspired together with your writing talents as neatly as with the layout to your weblog.
    Is that this a paid subject or did you customize it
    yourself? Either way stay up the nice high quality writing, it is rare to look a nice blog
    like this one these days.

    ReplyDelete
  3. Pretty section of content. I just stumbled upon your website and in accession capital to assert that I acquire actually enjoyed account your blog posts.
    Anyway I will be subscribing to your feeds and even I achievement you access consistently rapidly.

    ReplyDelete

write views

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies