Type Here to Get Search Results !

श्रम विभाग की योजनाओं का मिले लाभ, अभावग्रस्त गांवों में मनरेगा के कार्य शुरू हों

अभावग्रस्त गांवों में मनरेगा के कार्य शुरू हों, श्रम विभाग की योजनाओं का मिले लाभ

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

अभावग्रस्त गांवों में मनरेगा के कार्य शुरू हों: डा कल्ला
श्रम विभाग की योजनाओं का मिले लाभ: शालेह मोहम्मद
बीकानेर, 13 जनवरी। उर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा बी डी कल्ला तथा जिले के प्रभारी व अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ मंत्री शालेह मोहम्मद ने रविवार को सर्किट हाउस में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर जिले में हो रहे विकास कार्यों तथा मनरेगा व अभावग्रस्त गांवों में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। 
डा कल्ला ने कहा कि जिले के सभी 138 अभावग्रस्त गांवों में गौशालाओं में सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए तथा पशु शिविरों का आयोजन कर पशुओं को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवायी जाए। उन्होंने कहा कि अभावग्रस्त गावों में मांग के अनुसार जरूरतमंद लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाए जाएं। जो भी व्यक्ति रोजगार की मांग करे उसे तुरंत फाॅर्म नं 6 भरवारकर रोजगार से जोड़ा जाए। जहां तक संभव हो जिसे रोजगार दिया जाता है वह उसी गांव में हो नही ंतो पास के गांव में ही रोजगार उपलब्ध करवाया जाए। उन्होंने कहा कि अभावग्रस्त गांव में एक भी व्यक्ति रोजगार से वंचित ना रहे यह सम्बन्धित अधिकारी सुनिश्चित कर ले। 
बैठक में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी व प्रभारी मंत्री ने स्पष्ट शब्दों में निर्देश दिए कि सभी लोगों को शुद्ध पेयजल तथा काश्तकारों को गुणवत्तायुक्त विद्युत मिले इसके पक्के बंदोबस्त होने चाहिए। राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति समय सीमा जो निर्धारित की गयी है उस सीमा में बिजली मिले। अगर तकनीकी कारणों से अथवा अन्य किसी वजह से विद्युत कटौती की जाए तो पहले से ही लोगों को सूचित किया जाए। 
प्रभारी मंत्री शालेह मोहम्मद ने कहा कि जिले में ग्रामीण विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों द्वारा चलायी जा रही योजनाओं, विशेषकर श्रम विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं में पात्र व्यक्तियों को निश्चित समय में लाभ मिले इसके लिए वरिष्ठ अधिकारी समय-समय पर निरीक्षण कर यह सुनिश्चत करेंगे कि पात्र व्यक्तियों को अनावश्यक रूप से योजनाओं के लाभ से वंचित तो नहीं रखा जा रहा है। श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के लिए विभिन्न आर्थिक इमदाद की योजनाएं चल रही है इन सभी योजनाओं में प्रत्येक पात्र व्यक्ति को आर्थिक इमदाद मिल जाए यह भी सुनिश्चित किया जाए। 
डा कल्ला ने कहा कि शहर के ऐसे स्थान जहां देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं उन क्षेत्रों में विद्युत के खुले तारों को अण्डरग्राउण्ड फिटिंग का कार्य शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग यह सुनिश्चित करे कि जिन स्थानों में बीमारियों की फैलने की आशंका हो वहां आवश्यक दवा का छिड़काव किया जाए। बैठक में जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं व विकास कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर शैलेंद्र देवड़ा, उपखण्ड अधिकारी मोनिका बलारा, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के उप रजिस्ट्रार डा बिठल बिस्सा सहित चिकित्सा स्वास्थ्य, पानी, बिजली सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies