अच्छा ! ऐसे पता चलेगा मतगणना परिणाम... राउण्ड वाइज सूचना जेनेसिस एवं राज इलेक्शन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी

खबरों में बीकानेर 🎤 
तैयारियां पूर्ण, मंगलवार प्रातः 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

बीकानेर,10 दिसम्बर। विधानसभा चुनाव 2018 की मतगणना मंगलवार को प्रातः 8 बजे से पाॅलिटेक्नीक महाविद्यालय में शुरू होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.एन.के.गुप्ता ने बताया कि जिले की सात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। 
 मतगणना कुल 14 कक्षों में की जायेगी। प्रत्येक विधानसभा की मतगणना दो-दो कक्ष में की जायेगी और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 15 मतगणना टैबल लगाई गई है। सर्वप्रथम रिटर्निंग अधिकारी द्वारा डाक मतपत्रों की गणना का कार्य किया जाएगा। इसके बाद सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा ईटीपीबीएस के जरिए सेवा नियोजित मतदाताओं से प्राप्त मतपत्रों की गणना की जाएगी। मतगणना हाॅल में सभी गणना टेबलों पर पूर्व का राउण्ड पूर्ण होने पर ही अगला राउण्ड प्रारम्भ किया जाएगा। टेबल वाइज परिणाम मतगणना स्थल पर लगाए गए बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा। मतगणना की राउण्ड वाइज सूचना जेनेसिस एवं राज इलेक्शन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।
डाॅ गुप्ता ने बताया कि राउण्ड वाइज परिणाम तैयार कर प्रत्येक राउण्ड के पश्चात एक प्रति पर्यवेक्षक एवं एक प्रति डाटा सेंटर को हस्ताक्षर कर उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केन्द्र की वीवीपैट स्लिप की गणना की जाएगी, जिसका चयन स्वयं रिटर्निंग अधिकारी द्वारा लाॅटरी निकाल कर किया जाएगा। गणना हाॅल व डाटा सेंटर के बीच परिणाम शीट ले जाने व लाने के लिए समन्वयक का कार्य डाटा सेंटर में लगे साख्यिकी कर्मियों द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक राउण्ड की मतगणना के पश्चात आॅब्जर्वर द्वारा अलग से रेण्डम आधार पर दो ईवीएम की पुनः गणना की जाएगी। टेबल वाइज राउण्ड वाईज परिणामों की घोषणा पब्लिक एडेस सिस्टम द्वारा भी की जाएगी। इस के लिए प्रत्येक गणना हाॅल में एक माईक लगाया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना पर माईक्रो आॅब्जर्वर भी नजर बनाए रखेंगे। 
स्थापित होगा मीडिया सेंटर 
मतगणना परिसर में मीडिया के लिए अलग से मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है। विभिन्न मीडिया प्रतिनिधियों के लिए इस सेंटर में तीन एलईडी टीवी की व्यवस्था भी रहेगी। साथ ही टेलीफोन भी उपलब्ध रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.एन.के.गुप्ता गुप्ता और जिला पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने मीडिया सेन्टर का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।   
मोबाइल ले जाने पर रहेगा प्रतिबंध-
डाॅ गुप्ता ने बताया कि मतगणना स्थल पर बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, तम्बाकू,पानी की बोतल सहित समस्त प्रकार के धूम्रपान को प्रतिबंधित किया गया है। साथ ही मतगणना कक्षों में मोबाइल के प्रयोग पर प्रतिबंध रहेगा। अगर कोई भी व्यक्ति मतगणना स्थल पर मोबाइल का प्रयोग करता पाया जाता है,उसका मोबाइल जब्त कर लिया जायेगा। मीडिया कर्मी केवल मीडिया सेंटर में ही मोबाइल का प्रयोग कर सकेंगे।
डाॅ गुप्ता ने बताया कि मतगणना स्थल पर अबाधित विद्युत आपूर्ति के लिए निर्देशित किया गया है। साथ ही सीसीटीवी कैमरा रिकाॅर्डिंग कार्य के लिए अस्थाई रूप से स्थापित सीसीटीवी कैमरों के सुचारू संचालन की व्यवस्था की गई है। सोमवार को मतगणना स्टाॅफ को प्रशिक्षण दिया गया।

टिप्पणियाँ