Type Here to Get Search Results !

मुख्यमंत्री के स्पष्ट निर्देश: आमजन के स्वास्थ्य के साथ नहीं हो समझौता






-


*खबरों में बीकानेर*




-


'शुद्ध आहार, मिलावट पर वार' अभियान के तहत हुई जिले में हुई कार्यवाहियां

मुख्यमंत्री के स्पष्ट निर्देश: आमजन के स्वास्थ्य के साथ नहीं हो समझौता

बीकानेर, 2 सितंबर। आमजन को शुद्ध एवं मिलावट मुक्त खाद्य सामग्री मिले, इसके मद्देनजर 'शुद्ध आहार-मिलावट पर वार' अभियान के तहत कार्यवाही की जा रही हैं। इस दौरान अगस्त माह में भी विभिन्न प्रतिष्ठानों में औचक निरीक्षण कर सैंपल लिए गए और अशुद्ध पाए गए खाद्य पदार्थों को नष्ट किया गया।

 उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के निर्देश पर पूरे प्रदेश में यह अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री के स्पष्ट निर्देश हैं कि मिलावट खोरी करने वालों के खिलाफ सख्ती से पेश आएं। आमजन के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किसी स्तर पर असहनीय है। 

इसके मद्देनजर राज्य स्तर से लेकर जिला और ब्लॉक स्तर तक नियमित छापामारी की जा रही है। इसकी उच्चतम स्तर पर समय-समय पर समीक्षा भी की जाती है। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप खाद्य सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हुए उन्हें नियमित कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है।


बीकानेर जिले में जिला कलेक्टर के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और उनकी टीम मुस्तैद है। इस श्रृंखला में अगस्त माह में भी खाद्य सुरक्षा से जुड़ी टीमों ने विभिन्न दुकानों, प्रतिष्ठानों तथा फैक्ट्रियों में खाद्य सामग्री के नमूने लिए। अगस्त माह में की गई कार्यवाही में एक्ट के तहत खाद्यान्न पदार्थों के 40 नमूने लिए। इसी प्रकार सर्विलेंस के तहत 117 नमूने लिए गए। 


इस दौरान 24 नमूने अशुद्ध पाए गए, जिनमें 2 तथा 7 सब स्टैंडर्ड श्रेणी के पाए गए। कार्यवाही के दौरान 1 हजार 400 किलो मावा तथा 240 किलो घी नष्ट करवाया गया तथा 1 हजार 321 किलो लाल मिर्च सीज की गई। इन कार्यवाहियों में खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्रवण वर्मा और भानू प्रताप सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 सीएमएचओ डॉ राजेश गुप्ता ने बताया कि जिले में आगे भी यह गतिविधियां जारी रहेंगी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies