Type Here to Get Search Results !

संभाग स्तरीय अमृता हाट मेला 4 नवंबर से संभागीय आयुक्त ने की तैयारियों की समीक्षा






-


*खबरों में बीकानेर*




-


-

संभाग स्तरीय अमृता हाट मेला 4 नवंबर से
संभागीय आयुक्त ने की तैयारियों की समीक्षा

बीकानेर, 27 सितम्बर। संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने कहा कि 4 से 10 नवंबर तक आयोजित होने वाले संभाग स्तरीय अमृता हाट में प्रदेश के विभिन्न जिलों से अधिक से अधिक स्वयं सहायता समूह की महिलाएं भागीदारी निभाएं, यह सुनिश्चित किया जाए। 

संभागीय आयुक्त ने शुक्रवार को आयोजित अमृता हाट की तैयारी बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अमृता हाट मेले के सफल आयोजन हेतु समस्त संबंधित विभाग आपसी समन्वय स्थापित करते हुए गंभीरता से कार्य करें। अमृता हाट में आने वाली महिला उद्यमियों के स्वरोजगार को बढ़ावा देने हेतु जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किए जाएं। 

संभागीय आयुक्त ने बताया कि इस मेले का उद्देश्य महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को बिक्री के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध करवाना है। महिलाओं को किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। इनमें बीकानेर सहित आसपास के लोक कलाकारों के नृत्य और गायन आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। उन्होंने कहा कि उद्योग विभाग द्वारा एसएचजी के अलावा अन्य महिला उद्यमियों को मेले में स्टॉल लगाने के लिए प्रेरित किया जाए। महिला अधिकारिता विभाग को मेले से संबंधित होर्डिंग, बैनर, पंपलेट, आमंत्रण पत्र, जिंगल तथा एफएम रेडियो से समन्वय कर प्रचार-प्रसार विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। 

संभागीय आयुक्त ने कहा कि आने वाली महिलाओं के हीमोग्लोबिन, पेप्सीमियर आदि की जांच करें तथा एक मेडिकल टीम 24 घंटे मेला स्थल पर उपलब्ध रहना सुनिश्चित करें। उन्होंने साफ-सफाई, विद्युत आपूर्ति, पेयजल, बैठक, स्टॉल आवंटन, भोजन, सुरक्षा आदि से संबंधित कार्यों पर संबंधित विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 
महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक डॉ. अनुराधा सक्सेना ने सात दिवसीय मेले में आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया। 

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) डॉ दुलीचंद मीना, नगर निगम उपायुक्त यशपाल आहूजा, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, पर्यटन विभाग उपनिदेशक अनिल राठौड़ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies