Type Here to Get Search Results !

टिटनेस और डिप्थीरिया जैसे रोगों से बचाव के लिए विद्यालयों में आयोजित हो रहे हैं टीडी वैक्सीनेशन कैंप





















✍️

*टिटनेस और डिप्थीरिया जैसे रोगों से बचाव के लिए विद्यालयों में आयोजित हो रहे हैं टीडी वैक्सीनेशन कैंप*

बीकानेर, 29 जनवरी।टिटनेस और डिप्थीरिया जैसे गंभीर रोगों से बचाव के लिए टीडी वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन विद्यालयों में किया जा रहा है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण कार्यक्रम के तहत टीडी 10 एवं टीडी 16 वैक्सीन के कैंप आयोजित कर बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है। शिक्षा विभाग समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्य को वैक्सीनेशन कैंप के बारे में पहले से सूचित करें। 

जिला कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में अधिक से अधिक वंचित पात्र व्यक्तियों को चिन्हित कर शत प्रतिशत पंजीयन करवाने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग नियमित रूप से जिला कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग होटल, रेस्टोरेंट, कैंटीन, ढाबा एवं मिष्ठान भंडार में खाद्य पदार्थ में मिलावट एवं साफ सफाई की जांच करें। खाद्य पदार्थ में किसी भी प्रकार कि मिलावट पाए जाने पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए।
जिला कलेक्टर ने रसद विभाग को राशन की दुकान पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की जानकारी के अभाव में पात्र व्यक्ति लाभान्वित होने से वंचित ना रहे यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत पेंशनर्स का जल्द से जल्द शत प्रतिशत भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए। 
भगवती प्रसाद कलाल ने आयुर्वेद विभाग द्वारा मोरिंगा के पौधे लगाने वाले स्थानों एवं पौधों का वितरण संबंधी रिपोर्ट आगामी बैठक में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करने को कहा।
बैठक के दौरान विश्वकर्मा योजना, मातृत्व वंदन योजना, पालनहार योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित अन्य राज्य एवं केंद्र सरकार योजनाओं की प्रगति की समिक्षा की। 
भगवती प्रसाद कलाल ने समस्त विभागीय अधिकारियों को केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति के लिए एक्शन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) कपिल कुमार यादव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अबरार अहमद पंवार, महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक सुभाष बिश्नोई, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र महाप्रबंधक मंजू नैण, जिला रसद अधिकारी (द्वितीय) भागुराम मेहला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies