Type Here to Get Search Results !

वीडियो : नवाचार और जन सहभागिता के साथ मनाएंगे तम्बाकू निषेध दिवस, तम्बाकू प्रॉडक्ट्स को कहिए - ना जी ना


खबरों में बीकानेर



🚰जल बचाओ



🌹पर्यावरण संरक्षण जरूरी




हाईलाइट्स :





Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information 🚩🚩🚩🚩🚩 औरों से हटकर सबसे मिलकर © खबरों में बीकानेर https://bahubhashi.blogspot.com https://bikanerdailynews.com ®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999 🌞:

👇




🌅








*औरों से हटकर सबसे मिलकर*




*
** 












🚪







✍🏻







*

नवाचार और जन सहभागिता के साथ मनाएंगे तम्बाकू निषेध दिवस 


बीकानेर 
आज 26 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई के सन्दर्भ में प्रेस वार्ता आयोजित कर प्रस्तावित कार्यक्रमों की जानकारी साझा की गई। 

स्वास्थ्य भवन सभागार, सीएमएचओ कार्यालय, त्यागी वाटिका, बीकानेर में हुई प्रेसवार्ता में एक सवाल के जवाब में डॉ सी एस मोदी ने बताया कि इस बार नवाचार और जन सहभागिता के साथ तम्बाकू निषेध दिवस मनाया जा रहा है। मुख्य उद्देश्य तंबाकू के खतरों और स्वास्थ्य पर इसके नकारात्मक प्रभावों के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना है। 

(पूरी खबर सबसे नीचे पढ़ें ) 

तम्बाकू में होते हैं 4,000 से अधिक खतरनाक रसायन 


 हर महीने का आखिरी दिन होगा 'नो टोबैको डे'

जिले में हर महीने का आखिरी दिन 'नो टोबैको डे' के रूप में मनाया जाएगा। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने इसकी अनुपालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए हैं। 

बीते वर्ष प्रदेशभर सहित बीकानेर में चलाया गया था अब तक का सबसे बड़ा कोटपा चालानिंग अभियान । लेकिन हालात ज्यों के त्यों नजर आते रहे हैं। बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग बीकानेर अपने संकल्प पर अटल है और अपनी कार्रवाइयों को निरंतर जारी रखे हुए हैं इसी कड़ी में तंबाकू निषेध दिवस 31 मई को रैली और अन्य कार्यक्रमों के साथ मनाया जाएगा इस बार इस कार्यक्रम में नवाचार के साथ जन सहभागिता को भी वरीयता से रखा गया है इसके तहत संभागीय आयुक्त के निर्देश और मार्गदर्शन में पान बीड़ी सिगरेट विक्रेताओं से भी इस महती संकल्प को पूरा करने सहयोग की अपील की गई है । 

*तम्बाकू में होते हैं 4,000 से अधिक खतरनाक रसायन*

*विश्व तम्बाकू निषेध सप्ताह में जन जागरण व चलानिंग पर बल* 

*स्वास्थ्य विभाग की प्रेस वार्ता में  सहयोग की अपील*

बीकानेर, 26 मई। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई को लेकर स्वास्थ्य विभाग सप्ताह भर संगोष्ठी और रैलियों का आयोजन कर आमजन को तम्बाकू के दुष्प्रभावों के प्रति जागृत करेगा वही कोटपा एक्ट 2003 के तहत सघन चालानिंग करके उल्लंघनकर्ताओं को सख्त संदेश भी देगा। शुक्रवार को स्वास्थ्य भवन सभागार में मीडिया प्रतिनिधियों के साथ आयोजित प्रेस वार्ता में कार्यवाहक सीएमएचओ डॉ लोकेश गुप्ता ने बताया कि संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन के नेतृत्व में बीकानेर जिले में पूरे मई माह को तंबाकू निषेध माह के रूप में मनाया जा रहा है और आगामी पूरे सप्ताह भर में तंबाकू के विरुद्ध एक जन आंदोलन खड़ा करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में विभिन्न स्टेक होल्डर्स की बैठक तथा अंतर विभागीय समन्वय समिति की बैठक कर अभियान को क्रियान्वित किया जा रहा है। जिले के प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र ही नहीं प्रत्येक सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय को तंबाकू मुक्त संस्थान बनाने हेतु कार्य योजना पर कार्य जारी है। प्रत्येक माह की अंतिम तिथि को तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाते हुए सगन चालानिंग की जाएगी। मुख्य वक्ता जिला टीबी अधिकारी डॉ सी एस मोदी द्वारा तंबाकू के 30 प्रकार के सेवन द्वारा होने वाले विभिन्न रोगों तथा उसकी भयावह वस्तुस्थिति के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने सभी प्रकार के तंबाकू को कैंसर का जनक बताया।
सहायक निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क हरिशंकर आचार्य द्वारा तंबाकू की सामाजिक स्तर पर स्वीकार्यता पर चिंता व्यक्त की तथा सभ्य समाज में इस बुराई को दूर करने के लिए मीडिया जगत की अहम भूमिका को रेखांकित किया। जिला तंबाकू नियंत्रण इकाई के सलाहकार रविंद्र प्रताप सिंह राठौड़ ने बताया कि जिला, खण्ड तथा स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर टीमें बनाकर निरीक्षण व चालानिंग की कार्यवाही की जा रही है। कोटपा एक्ट 2003 के तहत धारा 4, 6, 6 बी 7 के अंतर्गत सघन चालानिंग जारी है। इसे और बढ़ाया जाएगा। स्वयं तंबाकू विक्रेता संघ द्वारा 18 साल से कम आयु के बच्चों को तंबाकू ना बेचने संबंधी पहल की गई है। जिला आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य ने जानकारी दी कि जो भी व्यक्ति तंबाकू छोड़ना चाहते हैं वह राज्य सरकार की नि:शुल्क हेल्पलाइन 104 पर कॉल करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस अवसर पर तंबाकू नियंत्रण जिला इकाई के कमल पुरोहित, देवी दान सिंह चारण सहित मीडिया व प्रेस के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

*तम्बाकू सबसे बड़ी महामारी*
जिला टीबी अधिकारी डॉ. सी.एस. मोदी ने बताया कि राजस्थान में प्रतिदिन लगभग 136 लोगों की मौत का कारण तम्बाकू है। इसे किसी महामारी से कम नहीं आंक सकते। तंबाकू चबाने से मुंह, गला, अमाशय, यकृत और फेफड़े के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान की रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों में 48 प्रतिशत और स्त्रियों में 25 प्रतिशत कैंसर की वजह तम्बाकू सेवन है। इनमें से 90 प्रतिशत में मुंह का कैंसर हैं। धुआं रहित तम्बाकू में 4 हजार से अधिक रसायनिक यौगिक हैं, इनमें से 29 रसायन कैंसर पैदा कर सकते हैं। मुंह के कैंसर के रोगियों की सर्वाधिक संख्या भारत में है। उन्होने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार तम्बाकू के कारण देश में 1 लाख करोड़ एवं राजस्थान में 1160 करोड़ रूपये का नुकसान होता है।

*राज्यस्तरीय समारोह जयपुर में* 
विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर राज्यस्तरीय समारोह का आयोजन जयपुर के राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा जिसमें बीकानेर से डिप्टी सीएमएचओ, सीएचओ, एटीएस, आयुष चिकित्सक, जिला तंबाकू नियंत्रण इकाई सहित 25 सदस्यों का दल शिरकत करेगा। 
 

इसी प्रकार अठारह वर्ष से कम आयु के व्यक्ति को तंबाकू उत्पादों की बिक्री दंडनीय अपराध है। स्लोगन लिखे पोस्टर का विमोचन बीते मंगलवार को संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने अपने कार्यालय में किया। बीकानेर पान मर्चेंट एसोसिएशन की ओर से जारी किए गए पोस्टर शहर के चार सौ खुदरा पान की दुकानों पर ना केवल टांगे गए, अपितु नियमों की पालना भी सभी दुकानदारों द्वारा की जाने का भरोसा दिलाया गया। 

*स्कूल के 100 मीटर के दायरे में नहीं हो तंबाकू उत्पादों की दुकान*
*मुखबिर की सूचना पर होगी कार्रवाई*
संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन ने कहा कि जिले के समस्त स्कूलों के 100 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पाद की बिक्री नहीं होनी चाहिए, पुलिस यह सुनिश्चित करवाएं। आम व्यक्ति मुखबिर के रूप में इस प्रकार की सूचना या शिकायत पुलिस व प्रशासन को उपलब्ध करवा सकता है। यदि सूचना सही पाई गई तो मुखबिर को 15 अगस्त पर होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। स्कूल के 100 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पाद की बिक्री की सूचना अथवा कहीं भी खुली सिगरेट बेचते पाए जाने की शिकायत दूरभाष नंबर 9460337566 पर की जा सकती है।








C P MEDIA







खबरों में बीकानेर

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies