Type Here to Get Search Results !

25 मई से 9 दिन तपती गर्मी के ! नौतपा में मिलता है मानसून संबंधी संकेत ! जानिए पूरा विवरण... Rajasthan


खबरों में बीकानेर



🚰जल बचाओ



🌹पर्यावरण संरक्षण जरूरी




हाईलाइट्स :





Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information 🚩🚩🚩🚩🚩 औरों से हटकर सबसे मिलकर © खबरों में बीकानेर https://bahubhashi.blogspot.com https://bikanerdailynews.com ®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999 🌞:

👇




🌅








*औरों से हटकर सबसे मिलकर*




*
** 












🚪







✍🏻







*

25 मई से 9 दिन तपती गर्मी के ! नौतपा में मिलता है मानसून संबंधी संकेत ! जानिए पूरा विवरण... 

जयपुर । राजस्‍थान में तेज धूप और गर्मी के दौर के बीच इसी महीने के अंतिम सप्‍ताह में नौतपा की गर्मी अपने चरम पर हो सकती है। आपको बता दें कि सूर्य देव 25 मई को रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसके साथ ही नौतपा शुरू हो जाएगा। नौतपा दो जून तक चलेगा। ज्‍येष्‍ठ माह में नौतपा के नौ दिन गर्मी चरम पर रहती है। इस दौरान सूर्यदेव की किरणें सीधे धरती पर पड़ती है। इससे गर्मी का अहसास बढ जाता है। नौतपा का दौर आमतौर मई व जून के बीच ही आता है। मान्‍यता है कि नौतपा के सभी दिन यदि पूरे तपें तो अच्‍छी बारिश के संकेत मिल जाते है।

मान्‍यता है कि जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करते है तो उस नक्षत्र को भी अपने प्रभाव में ले लेते हैं। इससे धरती को शीतलता नहीं मिल पाती। इसी वजह से तापमान बढ़ जाता है और गर्मी भी प्रचंड हो जाती है। नौतपा के दौरान मांगलिक यात्रा में विशेष सावधानी बरती जानी चाहिए।








C P MEDIA







खबरों में बीकानेर

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies