Type Here to Get Search Results !

सत्यनिष्ठा और संवेदनात्मक सजगता सफल संस्मरण के लिए बेहद आवश्यक- रवि पुरोहित

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 / twitter, YouTube के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी .. 👇👇👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇
सत्यनिष्ठा और संवेदनात्मक सजगता सफल संस्मरण के लिए बेहद आवश्यक-  रवि पुरोहित
👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

सत्यनिष्ठा और संवेदनात्मक सजगता सफल संस्मरण के लिए बेहद आवश्यक-  रवि पुरोहित

बीकानेर 24 मार्च 2019 सृजन साहित्य एवं सांस्कृतिक समिति के तत्वावधान में युवा कवि और लेखक हरिचरण अहरवाल'निर्दोष' की पुस्तक " वै बी कांईं दिन छा" राजस्थानी संस्मरण का विमोचन करते करते हुए ये विचार बीकानेर के  वरिष्ठ साहित्यकार रवि पुरोहित ने व्यक्त किए। अध्यक्षीय उद्बोधन करते हुए पुरोहित ने राजस्थानी संस्मरण की विकासयात्रा को व्याख्यायित करते हुए कहा कि संस्मरण को लोकप्रिय बनाने के लिए उसका प्रारंभ व अंत रंजक होना आवश्यक है। संस्मरण लेखक के पास ट्रीटमेंट के लिए भाषा, शिल्प और प्रस्तुति ही होती है, कथ्य के सत्य के साथ कोई छेड़छाड़ स्वीकार्य नहीं है। संवेदना की सजगता, स्व निरीक्षण और खुद के एक्सपोजर की चाहत का विलोपन ही संस्मरण को विश्वसनीयता प्रदान करते हैं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आईदान सिंह भाटी ने कहा- कि बोलियों का समन्वय ही राजस्थानी भाषा की ताकत बनेगी तभी राजस्थानी भाषा मजबूत होगी । बोलियों का आपसी बहनापा भाषायी समृद्धि का आधार फलक तैयार करता है।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए वरिष्ठ साहित्यकार मुकुट मणिराज ने कहा कि--- परिवर्तन के दौर में तमाम व्यस्तताओं के दौर में पुरानी यादों को लिखना बड़ी बात है । ये सरल साधारण भाषा में चितराम खींचती पोथी है । 

विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए वरिष्ठ साहित्यकार सी एल सांखला ने बताया कि हाड़ोती बोली को व्यवहार और घरों दोनों में बचाना होगा ।

अन्य वक्ताओं में वरिष्ठ साहित्यकार जितेंद्र निर्मोही , विश्वामित्र दाधिच तथा अन्य वक्ताओं ने विचार रखे । 
कृतिकार हरिचरण अहरवाल 'निर्दोष' ने अपनी बात अपनी बात रखी । कार्यक्रम संयोजक आनंद हजारी तथा अध्यक्ष राजेंद्र पंवार ने सभी का सम्मान किया तथा आभार जताया । कार्यक्रम का संचालन युवा कवि राजेंद्र गौड़ ने किया ।





Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies