Type Here to Get Search Results !

मतदाता जागरुकता रथ रवाना, 1,575 मतदान केन्द्रों तक पहुंचेंगे

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 / twitter, YouTube के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी .. 👇👇👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇
मतदाता जागरुकता रथ रवाना, 1,575 मतदान केन्द्रों तक पहुंचेंगे
👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

मतदाता जागरुकता रथ रवाना, 1,575 मतदान केन्द्रों तक पहुंचेंगे

जिला निर्वाचन अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किए मतदाता जागरुकता रथ
30 अप्रैल तक 1 हजार 575 मतदान केन्द्रों तक पहुंच मतदाताओं को करेंगे जागरुक
बीकानेर, 25 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमारपाल गौतम ने सोमवार को कलक्ट्रेट परिसर से सात मतदाता जागरुकता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रथ मंगलवार से 30 अप्रैल तक जिले के सातों विधानसभा क्षेत्रों के 1 हजार 575 मतदान केन्द्रों तक जाएंगे तथा मतदाताओं को मताधिकार के उपयोग के लिए प्रेरित करेंगे। इन रथों के साथ एलइडी स्क्रीन भी लगाए गए हैं, जिनके माध्यम से मतदान प्रक्रिया से संबंधित शार्ट वीडियो, एनीमेशन फिल्में आदि दिखाई जाएंगी। इनके अलावा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए पांच-पांच ईवीएम-वीवीपैट भी आवंटित की गई हैं। विधानसभा क्षेत्रों में शिविर लगाकर मतदाताओं को इसकी कार्यप्रणाली बताई जाएगी।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक निर्वाचक पंजीयन अधिकारी द्वारा संबंधित विधानसभा क्षेत्र के लिए रथों का रूट चार्ट बनाया जाए तथा इसके अनुसार मंगलवार से रथों का संचालन सुनिश्चित किया जाए। इन रथों के संचालन की प्रभावी माॅनिटरिंग हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि गत विधानसभा चुनाव में न्यून मतदान वाले केन्द्रों पर जागरुकता का विशेष अभियान चलाया जाए। इन क्षेत्रों में अधिक से अधिक जन भागीदारी के कार्यक्रम आयोजित हों। रथ संचालन के दौरान प्रतिदिन कवर होने वाले मतदान केन्द्रों का नाम एवं संख्या, माॅक पोल तथा सेंसेटाइज्ड मतदाताओं की संख्या सहित समूची सूचना निर्धारित प्रारूप में रोज उपलब्ध करवानी होगी।
गौतम ने कहा कि ईवीएम-वीवीपैट प्रदर्शन तथा आमजन को इसकी कार्यप्रणाली की जानकारी भी नियमित रूप से उपलब्ध करवाई जाए। इसके लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के सरकारी कार्यालयों, स्कूलों-काॅलेजों, मंडी समितियों तथा अन्य सार्वजनिक क्षेत्रों में शिविर लगाएं। उन्होंने इसका कार्यक्रम निर्धारित करने के निर्देश दिए तथा कहा कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा जागरुकता के सतत प्रयास किए जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में जिले के समस्त मतदान केन्द्रों तक मतदाता जागरुकता रथ चलाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिले का मतदान प्रतिशत बढ़े, इसके लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत है। इस अभियान से विभिन्न स्वयंसेवी एवं शिक्षण संस्थाओं को भी जोड़ा जाए।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए. एच. गौरी ने कहा कि मतदाता जागरुकता अभियान को गति देने के लिए विधानसभा स्तर तक स्वीप टीमें गठित की गई हैं। जिले के समस्त क्षेत्रों, खासकर गत चुनावों में न्यून मतदान वाले 10 प्रतिशत मतदान केन्द्रों पर जागरुकता की विशेष रूपरेखा तैयार की गई है। इसके तहत अप्रैल में महीने भर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप प्रभारी नरेन्द्रपाल सिंह ने बताया कि 5 से 18 मार्च तक आयोजित ईवीएम-वीवीपैट जागरुकता अभियान के तहत कार्मिकों, चिकित्सकों, वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों, श्रमिकों, महिलाओं सहित विभिन्न वर्गों के मतदाताओं को ईवीएम-वीवीपैट के बारे में बताया गया।
अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा ने बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में मतदाता जागरुकता के तहत आयोजित गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गणगौर के दौरान आयोजित होने वाले पारम्परिक कार्यक्रमों में भी स्वीप गतिविधियां चलाई जाएंगी। स्वीप सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी ने बताया कि मतदाता जागरुकता रथ पर बैनर्स के माध्यम से दिव्यांग तथा दृष्टिबाधित मतदाता को मतदान कक्ष तक पहुंचाने के लिए की गई सुविधाओं की जानकारी प्रसारित की गई है। वहीं जिले के मस्कट ‘काकोसा’ के माध्यम से वोट डालने का संदेश मतदाता तक पहुंचाने के साथ ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली भी बताई गई है। 
इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल. डी. पंवार, स्वीप प्रकोष्ठ के गोपाल जोशी, पवन खत्री, भंवरसिंह, रोटरी क्लब के आनंद आचार्य, पुनीत हर्ष आदि मौजूद रहे।


Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. I do not even know the way I ended up here, but I believed this put
    up was once great. I do not understand who you might
    be but definitely you are going to a well-known blogger if you are not already.
    Cheers!

    ReplyDelete

write views

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies