Type Here to Get Search Results !

कृषि क्षेत्र में विकास के लिए कृषि वैज्ञानिक-विद्यार्थी करें साझा प्रयास - बेनीवाल

.. 👇👇👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇
कृषि क्षेत्र में विकास के लिए कृषि वैज्ञानिक-विद्यार्थी करें सांझा प्रयास-बेनीवाल
कृषि महाविद्यालय के युवा कृषक संघ कार्यालय का उद्घाटन
बीकानेर, 7 फरवरी। कृषि महाविद्यालय के छात्रसंघ कार्यालय (युवा कृषक संघ) का उद्घाटन गुरुवार को हुआ। 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व गृह एवं यातायात राज्यमंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल थे। उन्हांेने कहा कि कृषि विद्यार्थी, देश और दुनिया के लिए अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। विद्यार्थियों को चाहिए कि ज्ञान प्राप्त करने के बाद, अपने नवाचारों से लोगों को प्रेरित करें तथा किसान की स्थिति सुधारने के लिए समर्पण की भावना के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि आज उत्पादन में वृद्धि के साथ गुणवत्ता ज्वलंत विषय है। हम जो खा रहे हैं, वह स्वास्थ्य के प्रति अनुकूल हो, इसका अधिक ध्यान रखने की जरूरत है।
बेनीवाल ने कुंभाराम आर्य और भीमसेन चैधरी द्वारा किसान हित में किए गए कार्यों का स्मरण किया तथा कहा कि कृषि वैज्ञानिकों और विद्यार्थियों को मिलजुल कर कृषि विकास की दिशा में कार्य करना चाहिए। उन्हांेने डेयरी इंजीनियरिंग और फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र की संभावनाओं तथा राज्य सरकार द्वारा इस दिशा में किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया। 
अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने कहा कि इक्कीसवीं सदी में समाज कृषि को अलग नजरिए से देख रहा है। ‘फूड सिक्योरिटी’ से ज्यादा ‘फूड सेफ्टी’ अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि ‘स्मार्ट एग्रीकल्चर’ के लिए नई तकनीकों को अपनाना होगा। आज कृषि विद्यार्थियों के कंधों पर अधिक जिम्मेदारी है। कृषि विद्यार्थी ‘फार्मर स्पिरिट’ रखें और नवाचारों एवं एंटरप्रेन्योरशिप के माध्यम से खुद का उद्यम स्थापित करते हुए दूसरों को इसके लिए प्रेरित करें।
पूर्व विधायक सुचित्रा आर्य ने बालिका शिक्षा पर जोर दिया तथा कहा कि इस क्षेत्र में छात्राओं का आगे आना सकारात्मक पहल है। उन्होंने कहा कि कृषि विद्यार्थी, किसानों के बीच जाएं तथा उन्हें नई-नई तकनीकें बताएं। 
राजूवास के पूर्व कुलपति प्रो. ए. के. गहलोत ने कहा कि बीकानेर में कृषि व पशु विज्ञान विश्वविद्यालय तथा आइसीएआर के पांच संस्थान हैं। विद्यार्थी इनका लाभ उठाएं। उन्होंने विद्यार्थियों से नियमित कक्षाएं अटेंड करने और विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित विभिन्न संगोष्ठियों-सेमिनारों में भागीदारी का आह्वान किया। उन्होंने स्नातक विद्यार्थियों को शाॅर्ट टर्म रिसर्च कोर्स देने का आह्वान किया। 
यूथ कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष हनुमान मील ने कहा कि छात्र नेता, छात्र हित में ऐसे कार्य करें, जिन्हें लम्बे समय तक याद रखा जाए। उन्होंने छात्र संघ को बड़ी ताकत बताया तथा कहा कि इसका उपयोग सकारात्मक दिशा में करें। 
युवा कृषक संघ अध्यक्ष रवि जांदू ने विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय के रूप में क्रमोन्नत करने तथा श्रीगंगानगर में कृषि महाविद्यालय स्थापित करने की दिशा में कार्यवाही की मांग रखी। 
महाविद्यालय के अधिष्ठाता डाॅ. आई. पी. सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया। उन्होंने महाविद्यालय की विभिन्न गतिविधियों एवं उपलब्धियों के बारे में बताया।
युवा कृषक संघ के सलाहकार प्रो. एन. एस. दहिया ने बताया कि युवा कृषक संघ की स्थापना 1956 में हुई। कृषि विज्ञान का प्रत्येक विद्यार्थी इसका सदस्य होता है।
इससे पहले पूर्व मंत्री बेनीवाल, कुलपति प्रो. शर्मा सहित सभी अतिथियों ने युवा कृषक संघ कार्यालय का उद्घाटन किया। छात्र कल्याण निदेशक प्रो. वीर सिंह ने आभार जताया। इस अवसर पर महासचिव बनवारी लाल फोगाट तथा संयुक्त सचिव अर्जुन यादव मंच पर थे।
कार्यक्रम में प्रसार शिक्षा निदेशक डाॅ. एस. के. शर्मा, निदेशक अनुसंधान प्रो. एस. एल. गोदारा, गृह विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता प्रो. दीपाली धवन, प्रो. मीनाक्षी चैधरी, डाॅ. रामधन जाट, प्रो. एन. के. शर्मा, डाॅ. चित्रा हेनरी, सहायक निदेशक छात्र कल्याण डाॅ. मनमीत कौर सहित विश्वविद्यालय के विभिन्न डीन-डायरेक्टर, शैक्षणिक-अशैक्षणिक कर्मचारी तथा विद्यार्थी मौजूद रहे। 

👇 🎤🤜 👇👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies