Type Here to Get Search Results !

नहरी पेयजल से जुडेेंगे 29 गांव, 45 करोड़ खर्च होंगे - उच्च शिक्षा मंत्री

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 / twitter, YouTube के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी .. 👇👇👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇
नहरी पेयजल से जुडेेंगे 29 गांव, 45 करोड़ खर्च होंगे - उच्च शिक्षा मंत्री
👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

नहरी पेयजल से जुडेेंगे 29 गांव, 45 करोड़ खर्च होंगे - उच्च शिक्षा मंत्री 
45 करोड़ रूपए खर्च कर नहरी पेयजल से जुडेेंगे 29 गांव, उच्च शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी
भाटी ने कई क्षेत्रों में दौरा कर जानी जनसमस्याएं
बीकानेर, 20 फरवरी। नापासर-उदासर परियोजना फेज द्वितीय के तहत बीकानेर तहसील के 29 गांवों को पेयजल हेतु नहरी पानी से जोड़ने के लिए 45 करोड़ रूपए व्यय किए जाएंगे। इस योजना से कोलायत विधानसभा क्षेत्र के 9 गांव भी लाभान्वित होंगे, इस कार्ययोजना की डीपीआर पीएचईडी विभाग में समिट कर दी गई है। उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने बुधवार को कोलायत विधानसभा क्षेत्र के किलचू में जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जनता ने नई सरकार चुनकर उसे प्रदेश के विकास की जिम्मेदारी सौंपी है। इस जिम्मेदारी के प्रति पूरी जवाबदेही रखते हुए राज्य सरकार ने जनता से जो वादे किए थे उन्हें पूरा करने की दिशा में कार्य करना प्रारम्भ कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि किसानों को लाभान्वित करने के लिए सहकारी बैंकों से किसानों द्वारा लिया गया 2 लाख रूपए तक का कर्जा माफ करने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। प्रदेश में इस योजना से 27 लाख किसान लाभान्वित होंगे। पश्चिम राजस्थान में बड़ी जोत वाले किसानों को भी इससे फायदा होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवा, महिलाओं और बुजुर्गों के लिए विशेष ध्यान देते हुए कार्य कर रही है। पेंशन योजना में राशि बढ़ाकर बुजुर्गों को लाभान्वित किया है। साथ ही प्रदेश भर में शिक्षित बेरोजगार युवाओं को 1 मार्च से बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। 
पानी की क्या समस्या है एक्सईएन साब
ग्रामीणों द्वारा किलचू में पेयजल कमी की शिकायत पर मंत्री ने सम्बंधित विभाग के अधिकारी को पूछा कि बताएं एक्सईएन साब यहां पेयजल की क्या समस्या है। इस पीएचईडी के अधिशाषी अभियंता ने बताया कि सर काफी समय से नया ट्यूबवेल बनने का कार्य अटका हुआ है। इस पर मंत्री ने अगले सात दिनों में दूसरी मशीन लगवा कर नया ट्यूबवैल खुदवाकर चालू करवाने के निर्देश दिए। भाटी ने कहा कि गांव को अन्य स्थानों से जोड़ने वाली सड़कों की स्थिति काफी खराब है। उन्होंने अधिकारियों से पेच वर्क और मिसिंग लिंक के जो कार्य स्वीकृत हैं उन्हें प्राथमिकता पर रखते हुए पूरे करवाने के निर्देश दिए, ताकि आम लोगों को आवागमन में सुविधा प्राप्त हो सके। ग्रामीणों द्वारा गांव से होकर निकल रही 11 केवी लाइन के तार ढीले होने के चलते हादसा होने की संभावना की शिकायत पर भाटी ने इस लाइन के तार कसवाने के निर्देश सम्बंधित विभाग के अधिकारी को दिए। ग्रामीणों द्वारा 24 घंटे सिंगल फेज में बिजली, स्कूलों मे कला के अतिरिक्त अन्य विषय प्रारम्भ करवाने, सामुदायिक भवन का निर्माण करने व स्कूल के 12 तक क्रमोनयन की मांग की। मंत्री ने  क्रमबद्ध रूप से इन मांगों को पूरा करवाने का आश्वासन दिया।
उच्च शिक्षा मंत्री ने सुरधाणा में भी जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह जनता की सरकार है और जनता के दुख दर्द दूर करनेे के लिए गंभीरता और संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार देने के लिए मनरेगा के तहत अधिक से अधिक रोजगार देने का प्रयास किया जाएगा। बीकानेर जिले को 2 लाख श्रमिकों को रोजगार देने का लक्ष्य दिया गया है। जिससे करीब 1 लाख तक पहुंचा दिया गया है, इसे और बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि किलचू, सुरधणा, गाढ़वाला सहित कई गांवों में जोड़बीड़ भूमि वन विभाग द्वारा संरक्षित किए जाने से पशुओं के लिए चारागाह की समस्या पैदा हुई है। वन विभाग से इस क्षेत्र की कुछ जमीन को चारागाह के रूप में विकसित करने के प्रस्ताव भेजे जाएंगे। ग्रामीणों द्वारा सामुदायिक भवन, पेयजल, बिजली, ढोलियों के लिए श्मसान भूमि दिलवाने, मेघवालों के मोहल्ले में नए ट्यूबवैल निर्माण आदि की मांग की गई। इससे पूर्व गाढ़वाला में भी जनसभा को सम्बोधित करते हुए भाटी ने कहा कि सरकार आम व्यक्ति की उम्मीदों को पूरा करने का हरसंभव प्रयत्न करेगी। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से सम्बंधित अधिकारियों सहित  कई जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे। भाटी ने गिगासर, आम्बासर, सुजासर, देशनोक में जनसुनवाई कर आमजन की समस्याएं सुनी और निस्तारण के निर्देश दिए।
गुरूवार को कोलायत मुख्यालय दौरे पर रहेंगे भाटी
भंवरसिंह भाटी गुरूवार को कोलायत मुख्यालय पर रहेंगे और स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies