Type Here to Get Search Results !

लाॅयन्स क्लब का स्वर्ण जयंती समारोह ’’ जुनून से सेवा’’ 24 को

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 / twitter, YouTube के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी .. 👇👇👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇
लाॅयन्स क्लब का स्वर्ण जयंती समारोह ’’ जुनून से सेवा’’ 24 को
👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

लाॅयन्स क्लब का स्वर्ण जयंती समारोह ’’ जुनून से सेवा’’ 24 को
बीकानेर, 21 फरवरी।  लाॅयन्स क्लब बीकानेर डिस्ट्रिक्ट (3233 ई-1) का स्वर्ण जयंती समारोह ’’ जुनून से सेवा’’ (1968-2018) रविवार को शाम छह बजे सार्दुलगंज स्थित लाॅयन्स क्लब भवन में मनाया जाएगा। 
क्लब के अध्यक्ष अनिल माथुर ने बताया कि मुख्य अतिथि पी.एम.जे.एफ.लाॅयन, प्रांतपाल शकुंतला गोयल, विशिष्ट अतिथि हांगकांग प्रवासी, बीकानेर निवासी सुनील जैन होंगे। मुख्य वक्ता क्लब के पूर्व प्रांतपाल प्रोफेसर सुमेर चंद जैन होंगे। 
लाॅयंस क्लब से पिछले पचास वर्षों से जुड़े प्रोफेसर सुमेर चंद जैन ने बताया कि  विश्व के दो सौ से भी अधिक देशों में फैले सबसे बडे सेवा संगठन लाॅयन्स क्लब इन्टरनेशनल की एक इकाई के रूप में लाॅयन्स क्लब, बीकानेर की स्थापना 1968 में हुई। 
ऋग्वेद में कहा गया है कि ‘न मुझे राज्य की चाह है, न मुझे स्वर्ग जाने की इच्छा है, नहीं मैं जन्म-मरण के आवागमन से मुक्त होना चाहता हूॅं, इच्छा है तो बस यही कि मैं समस्त प्राणियों के दुःख दूर करने में सक्षम हो सकूं।’
उन्होंने बताया कि ’’ वी सर्व’’ के नारे के साथ लाॅयनवाद  विश्व के व्यक्तियों में आपसी समझ तैयार करने, अच्छे नागरिकता के सिद्धान्त के लिए प्रोत्साहित  करने, सामाजिक  तथा नैतिक उत्थान के लिए जागरूक रहने, क्लब में मातृभाव बढाने, दलगत राजनीति और धार्मिक सहिष्णुता जैसे विषयों पर विवाद न करने और सेवाभावी लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्धेश्यों की पूर्ति के साथ कार्य कर रहा है। 
उन्होंने बताया कि क्लब व उसकी इकाईयों ने बीकानेर में अनेक स्थाई अस्थाई सेवा कार्यों का संचालन कर रहा है। इनमें म्यूजियम चैराहे के सामने लाॅयन्स एवं लियो क्लब द्वारा स्थाई प्याऊ, शीतल जल सेवा (प्याऊ) का संचालन पिछले 25 वर्षों से किया जा रहा है । लायन्स क्लब द्वारा राजकीय नेत्रहीन छात्रावासित विद्यालय गोद लेकर इसमें निर्माण कार्य करवाया गया एवं समय-समय पर विद्यालय के शैक्षिक, सांस्कृतिक विकास के लिए सहयोग प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा पी.बी.एम.अस्पताल के जनाना विंग के सामने संचालित रैन बसेरे में अल्पहार व अन्त्योदय नगर में करणी माता मंदिर में सेवा गतिविधियों का संचालन नियमित संचालन किया जा रहा है। 
प्रोफेसर जैन ने बताया कि  क्लब की सेवा गतिविधियों के संचालन के लिए नगर विकास न्यास की ओर से भूमि प्राप्त कर सार्दुल गंज में  लाॅयन्स भवन बनाने के लिए 1980 में पूर्व उपराष्ट्रपति हिदायतुलाखां द्वारा शिलान्यास के बाद दानदाताओं के सहयोग से लाॅयन्स भवन निर्माण करवाया गया। 
उन्होंने बताया कि लाॅयन्स क्लब, लायनेस क्लब एवं लिओ क्लब वर्ष भर चिकित्सा, यातायात जागरूकता, रक्तदान , बाढ़ पीड़ितों की सहायता, स्वास्थ्य परीक्षण शिविर सहित समाज सेवा के प्रकल्प संचालित किए जाते है। क्लब की ओर से राजस्थान सरकार की मोबाईल सर्जिकल यूनिट (एमएसओ) के एवं दानदाताओं के सहयोग से लूनकरनसर, नोखा, श्रीकोलायत, नापासर में विशाल मेडिकल एवं सर्जिकल शिविर लगाएं गए। इन शिवरों के माध्यम से अनेक लोगों के नेत्र के आॅपरेशन किए गए तथा चिकित्सा सुविधा सुलभ करवाई गई। क्लब की ओर से स्कूलों में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवाइयों तथा चश्मों का वितरण, वाटरकूलर लगवाना, दरियों तथा अन्य फर्नीचर का वितरण, यूनिफार्म का वितरण, पोलियो सर्जिकल कैंप का आयोजन, अन्नदान शिविर, झुग्गी झोपड़ियों में रहने वालों के लिए वस्त्र व भोजन सामग्री वितरण आदि का कार्य किया जा रहा है। 

आलेख-
विकास हर्ष 
 उप निदेशक,
 
 सूचना एवं जन सम्पर्क   कार्यालय, बीकानेर

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies