Type Here to Get Search Results !

बीकानेरी कला उत्सव : कलाकार सम्मान के साथ अपनी भावना को अभिव्यक्त करें

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇
बीकानेरी कला उत्सव में कलाकार 
सम्मान के साथ अपनी भावना को अभिव्यक्त करें
👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

बीकानेरी कला उत्सव में कलाकार 
सम्मान के साथ अपनी भावना को अभिव्यक्त करें

बीकानेर, 22 जनवरी। जिला कलक्टर व नगर विकास न्यास के अध्यक्ष कुमार पाल गौतम के निर्देशन में शहर के पुल व अन्य स्थानों पर सौन्दर्यकरण के साथ पेंटिंग से आकर्षित बनाने के संबंध में बीकानेर के कलाकारों, कला प्राध्यापकों, शिक्षकों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठक नगर विकास न्यास कार्यालय परिसर में आयोजित की गई। बैठक के बाद कलाकारों ने शहर के विभिन्न स्थानों व शहर के रानी बाजार, चैखूंटी व महारानी सुदर्शना काॅलेज के पास के पुल सहित विभिन्न स्थानों का अवलोकन किया । अवलोकन रिपोर्ट तैयार होने पर जिला कलक्टर के निर्देशानुसार पेंटिंग का कार्य किया जाएगा। इस संबंध में एक कला समूह का भी गठन किया गया है। 
बैठक में नगर विकास न्यास के अधिशासी अभियंता भंवरू खां ने कहा कि न्यास अध्यक्ष कुमार पाल गौतम की मंशा के अनुसार बीकानेरी, राजस्थानी कला एवं संस्कृति, जन जीवन और हैरिटेज से संबंधित चित्रांकन उतम रहेगा। नगर विकास न्यास कलाकारों को प्रोत्साहित करेगा तथा रंग व अन्य उपयोगी सामग्री सुलभ करवाएंगा। 
सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के उप निदेशक विकास हर्ष ने बैठक में कहा कि बीकानेरी शैली, लोक पेंटिंग, माॅर्डन पेंटिंग, उस्ता पेंटिंग आदि से जुड़े कलाकार शहर की शानोशोकत में श्रीवृद्धि करने के लिए सम्मान के साथ बीकानेरी कला उत्सव में निष्काम भाव से सम्मान के साथ शामिल होकर अपने कौशल व फन का प्रदर्शन करें। अपने साथियों व सहयोगियों को भी इसमें शामिल करें। चयनित स्थानों पर इस तरह की पेंटिंग्स बनाएं की आने वाली पीढ़ी और नगर में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटक अपने दिल में एक नजीर को स्थापित कर सके। 
डूंगर महाविद्यालय के कला संकाय के सहायक आचार्य रवि कुमार शर्मा व सुरेन्द्र पाल, निजी महाविद्यालय के कला आचार्य नरेन्द्र कुमार, कमलकिशोर जोशी, कला शिक्षक भूरमल सोनी और जितेन्द्र कुमार सिकलीगर ने सुझाव दिया कि कलाकारों की मनोभावों को अभिव्यक्त करने का यह सुनहरा मौका है, इसमें वे सक्रिय भागीदारी निभाएंगे और दूसरे कलाकारों भी जोड़ने का प्रयास करेंगे। बीकानेर के इस कला उत्सव में हिस्सा लेने के लिए उपयुक्त माहौल बनाएंगे। उन्होंने ऐसे स्थान का चयन करने का सुझाव दिया जिसमें सूर्य की सीधी रोशनी और पानी का बहाव, सीलन आदि नहीं हो। दीवार साफ सुथरी व अच्छी स्थिति में होने पर उस पर बनाई गई पेंटिंग दीर्ध समय तक लोगों का आकर्षित रहेगी। उन्होंने सुझाव दिया कि महाविद्यालय व विद्यालयों में कला संकाय है उनको जिला प्रशासन के माध्यम से पत्र लिखवाकर अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करने से एक बेहतरीन प्लेट फार्म पर कला शिक्षक व विद्यार्थी व शहर के प्रमुख कलाकार अपनी मनोभावना को अभिव्यक्त कर सकेंगे। नगर विकास न्यास के कनिष्ठ अभियंता अशोक चैहान, उप नगर नियोजक भूपेन्द्र ने भी रचनात्मक सुझाव दिए।

 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies