Type Here to Get Search Results !

तुरपन जरूरी क्योंकि उधड़ चुकी है शहर की सफाई व्यवस्था

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇
तुरपन जरूरी क्योंकि उधड़ चुकी है शहर की सफाई व्यवस्था,
👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

तुरपन जरूरी क्योंकि उधड़ चुकी है शहर की सफाई व्यवस्था
शहर को साफ-सथुरा बनाने के लिए हो समन्वित प्रयास-जिला कलक्टर
सफाई कार्ययोजना के लिए एनजीओ से की चर्चा
बीकानेर, 22 जनवरी। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि शहर को साफ सथुरा बनाने के लिए स्वयंसेवी संस्थाएं नगर निगम के साथ समन्वय बनाते हुए कार्य करें, जिससे बेहतर परिणाम मिल सकें।  गौतम शहर में सफाई व्यवस्था के दुरूस्तीकरण के लिए मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नगर निगम और स्वयंसेवी संस्थाएं एक कार्ययोजना के तहत समन्वित रूप से कार्य करें। निगम द्वारा की जा रही सफाई व्यवस्था पर निरीक्षण के लिए गैर सरकारी संस्थाएं क्षेत्र चिन्हित कर नियमित माॅनिटरिंग का कार्य करें और यदि व्यवस्था में कुछ खामियां नजर आए तो इसकी सूचना निगम अधिकारियों को दें। 
शीघ्र शुरू होगा डोर टू डोर कलेक्शन
जिला कलक्टर ने बताया कि शहर में सफाई व्यवस्था का चुस्त दुरूस्त बनाने के लिए निगम द्वारा भी शीघ्र ही डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन का कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वाहन घर-घर से कचरे का संग्रहण करेंगे। इस कार्य में जनसहयोग भी अपेक्षित है। जिला कलक्टर ने कहा कि सफाई के प्रति आमजन में जागरूकता के लिए भी प्रयास हो। समझाइश, नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से आमजन में सफाई के प्रति सकारात्मक समझ विकसित हो तथा लोग सफाई को आदत के तौर पर अपने अंदर विकसित करें। यह शहर हमारा है और इसे साफ रखना हमारी अपनी जिम्मेदारी है, यह भावना ही इसे साफ सथुरा बनाने में मदद कर सकेंगी।  उन्होंने कहा कि दुकानदार-कमर्शियल काॅम्पलेक्स मालिक भी कचरा सड़कों पर न फेंके।यदि कोई भी व्यक्ति सड़क पर कचरा फेंकता हुआ पाया गया तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही सरकारी व सार्वजनिक सम्पति को खराब करने के स्थिति में सम्पति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
नियमित रूप से साफ हो सार्वजनिक शौचालय 
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि शहर में जहां भी पब्लिक या सामुदायिक शौचालय संचालित है निगम द्वारा उनकी साफ सफाई की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जहां भी अतिरिक्त पब्लिक शौचालय या यूरीनल की आवश्यकता है उसकी एक सूची तैयार कर ऐसे शौचालय तैयार करवाएं जाएं। गौतम ने कहा कि प्रत्येक वार्ड में बीट सफाईकर्मी तथा सफाई इस्पेक्टर के मोबाइल नम्बर डिस्पले किए जाएंगे, जिससे आमजन की इन तक पहुंच बन सके। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति को सफाई से जुड़ी कोई भी समस्या अपने आस-पास दिखे तो वे सम्बंधित अधिकारी तक उसकी शिकायत कर सकते हैं। साथ ही इस पर हुई कार्यवाही की माॅनिटरिंग भी कर सकते हैं।  जिला कलक्टर ने शहर में सार्वजनिक स्थानों, सड़क, पार्क आदि पर गोबर आदि फेंकने वालों को पाबंद करने के निर्देश दिए।  उन्होंने कहा कि एनजीओ गंभीरता से के साथ अपना दायित्व निभाते हुए समस्या के समाधान की दिशा मे कार्य करें तथा निगम व प्रशासन का सहयोग करते हुए लोगों को भी सफाई रखने के लिए प्रेरित करें। 
सफाई इंस्पेक्टर करें कार्यवाही
गौतम ने कहा कि सफाईकर्मियों के नियमित सफाई न करने की बड़ी संख्या में शिकायत मिल रही है। सफाई इंस्पेक्टर इसे गंभीरता से लेें और प्रत्येक सफाईकर्मी का अपनी बीट पर निर्धारित समय पहुंचना सुनिश्चित करें अन्यथा इसे गंभीरता से लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई बार-बार समझाइश के बावजूद सड़क पर कचरा डालना बंद नहीं करता है तो ऐसे लोगों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज करवाएं। उन्होंने कहा कि शहर में गंदगी का माहौल अस्वीकार्य है। इस अवसर पर महापौर नारायण चोपड़ा, नगर निगम आयुक्त प्रदीप गवांडे सहित सफाई इंस्पेक्टर उपस्थित थे। बैठक में स्वच्छता प्रहरी संस्थान सहित विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी सुझाव रखे। 

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. Hi there would you mind letting me know which web host you're working with?
    I've loaded your blog in 3 different web
    browsers and I must say this blog loads a lot faster then most.
    Can you suggest a good web hosting provider at a reasonable price?
    Many thanks, I appreciate it!

    ReplyDelete

write views

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies