Type Here to Get Search Results !

शोधार्थियों को सुभाष चन्द्र बोस पर विशेष शोध कार्य करना चाहिये : अशोक माथुर

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇
शोधार्थियों को सुभाष चन्द्र बोस पर विशेष शोध कार्य करना चाहिये
👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

शोधार्थियों को सुभाष चन्द्र बोस पर विशेष शोध कार्य करना चाहिये

 बोस की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित
बीकानेर  23 जनवरी।  सम्भाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय बीकानेर में बुधवार को सुभाष चन्द्र बोस जयन्ती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  मुख्य वक्ता अशोक माथुर ने कहा कि सुभाष चन्द्र के में संगठन की अपूर्व क्षमता थी । उन्होंने  धर्म, जाति आदि से ऊपर उठ कर इन्सान को इन्सान के रूप में ही माना।  उन्हानें साम्राज्यवाद का विरोध किया।  बोस ने कहा था कि मुल्क आजाद होगा, आर्थिक रूप से आजाद होगा तो ही संस्कृति आजाद होगी।  माथुर ने बोस द्वारा जापान जाकर आजाद हिन्द फौज की स्थापना के बारे में विस्तार से जिक्र किया।  उन्होंने कहा कि वर्तमान युग में शोधार्थियों को सुभाष चन्द्र बोस पर विशेष शोध कार्य करना चाहिये जिससे कि समाज को उनके बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध हो सके।  आज हर मुल्क को सुभाष चन्द्र बोस जैसे व्यक्तित्व की आवश्यकता है।  उन्हने महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में  बोस के योगदान का भी उल्लेख किया।  माथुर ने  खान अब्दुल गफ्फार खान को सुभाष चन्द्र बोस के दिये सहयोग के बारे में भी विद्यार्थियों को अवगत करवाया।  माथुर ने काॅलेज प्रशासन से आग्रह किया कि पुस्तकालय में सुभाष चन्द्र बोस जैसे महापुरूषों के लिये अलग से खण्ड होना  चाहिये जिससे कि विद्यार्थियों को उनके बारे में अच्छा साहित्य उपलब्ध हो सके। प्राचार्य डाॅ. एन.के. व्यास ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य वक्ता समाजसेवी एवं चिन्तक अशोक माथुर थे।  विशिष्ट अतिथि सहायक निदेशक काॅलेज शिक्षा डाॅ. राकेश हर्ष रहे।  
कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्राचार्य डाॅ. व्यास ने सुभाष चन्द्र बोस की जयन्ति के आयोजन की महत्ता पर प्रकाश डाला।  उपाचार्य डाॅ. सतीश कौशिक ने सुभाष चन्द्र बोस की योगदान को विस्तार से बताया।
  सहायक निदेशक डाॅ. राकेश हर्ष ने भी ने सुभाष चन्द्र की जीवनी के महत्वपूर्ण पहलुओं से सदन का अवगत करवाया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. रामकरण गहलोत ने किया।
इस अवसर पर वरिष्ठ संकाय सदस्य डाॅ. राजेन्द्र पुरोहित, डाॅ. बजरंग सिंह राठौड़, डाॅ. वी.के.ऐरी, सहित छात्र नेता रामनिवास कूकणा, रामनिवास बेनीवाल, अशोक फुलवारिया, हेतराम गोदारा तथा बड़ी संख्या में विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies