Type Here to Get Search Results !

रेलवे बोर्ड चेयमैन से अभिनंदन समारोह में संसदीय क्षेत्र बीकानेर की रेल सेवाओं के विस्तार को लेकर चर्चा






-रेलवे बोर्ड चेयमैन से अभिनंदन समारोह में संसदीय क्षेत्र बीकानेर की रेल सेवाओं के विस्तार को लेकर चर्चा


*खबरों में बीकानेर*




-



-



रेलवे बोर्ड चेयमैन से अभिनंदन समारोह में संसदीय क्षेत्र बीकानेर की रेल सेवाओं के विस्तार को लेकर चर्चा


केन्द्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सतीश कुमार जी को भारतीय रेलवे बोर्ड के नवनियुक्त चेयरमैन प्रथम अनुसूचित जाति बनाये जाने के उपलक्ष्य मंे अभिंनदन समारोह आयोजित करके सम्मानित किया। इस अवसर पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, राज्यमंत्री एल मुरूगन व राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष किशोर मकवाना जी, भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य व अन्य वरिष्ठ सांसद सम्मिलित हुए।
अभिनंदन कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को संसदीय क्षेत्र बीकानेर के रेल सेवाओं के संबंधित लम्बित मुद्दो के बारे में अवगत करवाया, जिसमें मुख्य रूप से अनुपगढ़-बीकानेर नई रेल लाईन, बीकानेर में फाटकों की समस्या हेतु दो आरयूबी, अनूपगढ़ से दिल्ली तक ट्रेन विस्तार करने तथा वन्दे भारत ट्रेन का बीकानेर से दिल्ली के मध्य यथाशीघ्र सचंालन हेतु चर्चा की।
इस अवसर पर अनुपगढ़-बीकानेर नई रेलवे लाईन की लम्बित मांग के विषय पर रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी ने कहा की इस संबंध में रेल मंत्रालय द्वारा मिशन मोड पर गंभीरता से कार्य किया जा रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा प्राईमरी इंजिनियरिंग कम ट्रेफिक सर्वे (च्म्ब्ज्) तथा फाईनल लॉकेशन सर्वे (थ्स्ै) के उपरांत डिपीआर बनाने का कार्य किया जा रहा है। इस संबंध में सीमावर्ती क्षेत्र होने के कारण सामरिक दृष्टि से रक्षा विभाग का दृष्टिकोण भी समाहित किया जाऐगा ताकि बेहतर आरओआर व प्रोजेक्ट फिजिबिलिटी को उपयुक्त किया जा सकेगा। इसी को मध्यनजर रखते हुए यह प्रोजेक्ट गति शक्ति डिवीजन द्वारा भी मॉनिटर किया जा रहा है।
 बीकानेर में लम्बे समय से पेंडिग कोटगेट व सांखला फाटक की समस्या से निजात पाने के लिए रेल मंत्री जी ने आश्वस्त किया की राज्य सरकार व संबंधित स्टेक हॉल्डर से समन्वय करके इस दिशा मंे ठोस कदम उठाए जाएगें। रेलवे सेवाओं के विस्तार हेतु प्रस्तावित वन्दे भारत ट्रेन के शीघ्रतम संचालन तथा छोटी काशी बीकानेर को अयोध्या और बनारस तक जोड़ने के लिए नई रेल का संचालन के पहलुओं पर भी चर्चा की गई। बीकानेर से हरिद्वार तक चलने वाली साप्ताहिक एक्सप्रेस (14717) को दैनिक आधार पर चलाने तथा तिलक ब्रिज सिरसा टेªन व देहरादुन-सहारणपुर ट्रेन का के अनुपगढ़ तक विस्तार करने को लेकर भी चर्चा की गई। लालगढ़-बीकानेर में डबल लाईन व लालगढ़ रेलवे स्टेशन पर वॉशिंग लाईन के क्रियान्वयन में तेजी लाने के पहुलओं पर भी चर्चा हुई। इन सभी विषय पर भारतीय रेलवे बोर्ड के नवनियुक्त चेयरमैन श्री सतीश कुमार जी ने गंभीरतापुर्वक संज्ञान लिया तथा सभी प्रोजेक्टस की समीक्षा करके त्वरित क्रियान्वयन हेतु आश्वस्त किया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies