Type Here to Get Search Results !

राजस्थान : महिला सुरक्षा और युवाओं से जुड़े मसलों पर सिंधु सभा गंभीर सिन्धी शिक्षा मित्रों ने किया मंथन 7-8 व 15 सितंबर को वृहद् आयोजनों की तैयारी






-



-राजस्थान : महिला सुरक्षा और युवाओं से जुड़े मसलों पर सिंधु सभा गंभीर

सिन्धी शिक्षा मित्रों ने किया मंथन

7-8 व 15 सितंबर को वृहद् आयोजनों की तैयारी 




*खबरों में बीकानेर*



-राजस्थान : महिला सुरक्षा और युवाओं से जुड़े मसलों पर सिंधु सभा गंभीर

सिन्धी शिक्षा मित्रों ने किया मंथन

7-8 व 15 सितंबर को वृहद् आयोजनों की तैयारी

26-08-2024

भारतीय सिंधु सभा राजस्थान न्यास अध्यक्ष मोहनलाल वाधवानी के नेतृत्व में दो दिवसीय अजमेर, ब्यावर, जोधपुर, पाली, भीलवाड़ा, उदयपुर कार्यकर्ताओं एवं सिन्धी शिक्षा मित्रों की बैठक संपन्न


-26 अगस्त - भारतीय सिन्धु सभा राजस्थान न्यास की अजमेर, ब्यावर, पाली जोधपुर उदयपुर, भीलवाड़ा में कार्यकर्ताओं एवं सिन्धी शिक्षा मित्रों के साथ एक बैठक अध्यक्ष मोहनलाल वाधवाणी, भारतीय सिंधु सभा जयपुर महानगर के संरक्षक विष्णु देव सामतानी एवं प्रदेश मंत्री (भाषा और साहित्य) प्रदीप गेहानी द्वारा न्यास के उद्देश्य एवं कार्यक्रमों के अनुसार अगामी दिनांक 7 सितम्बर को प्रदेश कार्य समिति बैठक, 8 सितंबर को विवाह योग्य युवक- युवती परिचय सम्मेलन, 15 सितंबर से सिंधी लैंग्वेज लर्निंग कोर्स की कक्षाओं का संचालन और अक्टूबर माह में महिलाओं के लिए कौशल ज्ञान एवं आत्मरक्षा प्रशिक्षण के विषय पर विस्तृत चर्चा करते हुए एक बैठक संपन्न हुई।





-दिनांक 7 और 8 सितंबर के प्रदेश कार्यसमिति की बैठक और युवक युवती परिचय सम्मेलन पर विस्तृत चर्चा और जानकारी देते हुए अध्यक्ष मोहनलाल वाधवानी ने कहा कि प्रदेश कार्य समिति की बैठक में नए दायित्वों के साथ ही कार्य में और विस्तार किया जाएगा, जिससे सामाजिक समरसता बढ़े। उन्होंने कहा कि युवक- युवती परिचय सम्मेलन इस वर्ष प्रारंभिक स्तर पर ही है, युवाओं से जुड़े हुए दूसरे मसलों पर भी भारतीय सिंधु सभा योजनाबद्ध तरीके से कार्यक्रम आयोजित करेंगी। 
 





उन्होंने सिन्धी शिक्षा मित्रों से कहा कि हम सिंधी भाषा की कक्षाओं को रोजगार का आधार भले ही मानें, पर हमारा उद्देश्य भाषा के प्रति और समाज के प्रति एक सेवा का भाव बनाए रखते हुए सामाजिक कार्यकर्ता का दायित्व निभाना है।

जयपुर महानगर के संरक्षक रिटायर्ड DY. SP विष्णु देव सामतानी ने कहा कि वर्तमान समय में महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक दृष्टि से और अधिक प्रभावी होना है, इसलिए उनमे कौशल ज्ञान की वृद्धि करने के साथ-साथ आत्मरक्षा प्रशिक्षण देना भी आवश्यक है। भारतीय सिंधु सभा इसे तो एक योजनाबद्ध तरीके से कार्यकर्ताओं के माध्यम से महिलाओं के हित में ऐसे कार्यक्रम किए जाएंगे, जिसके तहत वे आर्थिक रूप से संबल होगी तथा एक आत्मरक्षा से भरे वातावरण को भी समाज में बना पाएंगी।

प्रदेश भाषा साहित्य मंत्री प्रदीप गेहाणी ने बैठक में सिन्धी शिक्षामित्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय सिंधु सभा ने अनौपचारिक सिंधी शिक्षण व्यवस्था में सिंधी बाल संस्कार शिविर और सिंधी लैंग्वेज लर्निंग कोर्स की क्लासों के माध्यम से समाज के सामने नवीन राह प्रस्तुत की है , विद्यार्थियों द्वारा सिंधी सर्टिफिकेट डिप्लोमा एडवांस डिप्लोमा कोर्स किया जा रहे हैं जो आने वाले समय में सिंधी भाषा, संस्कृति और साहित्य को सुरक्षित करने में अपना अवश्य योगदान देंगे, सिंधी शिक्षा मित्रों का यह समर्पण उन्हें रोजगार के साथ अपनी मातृभाषा की सेवा का एक अनुपम अवसर उपलब्ध करा रहा है।

बैठक में अजमेर, ब्यावर, जोधपुर, पाली, उदयपुर भीलवाड़ा के कार्यकर्ता एवं सिन्धी शिक्षामित्र उपस्थित थे।



-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies