Type Here to Get Search Results !

राजस्थान : ऑलवेदर सड़कों से जुड़ेंगी ये 16 बसावटें कमजोर जनजातीय समूहों को मुख्य धारा से जोड़ने की प्रधानमंत्री मोदी की अभिनव पहल - उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी






















राजस्थान : ऑलवेदर सड़कों से जुड़ेंगी ये 16 बसावटें 
कमजोर जनजातीय समूहों को मुख्य धारा से जोड़ने की प्रधानमंत्री मोदी की अभिनव पहल - उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी 


प्रदेश के सहरिया बहुल बारां जिले को मिला पीएम जनमन का लाभ ऑलवेदर सड़कों से जुड़ेंगी किशनगंज एवं शाहबाद ब्लॉक की 16 बसावटें विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों को मुख्य धारा से जोड़ने की प्रधानमंत्री  मोदी की अभिनव पहल - उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी
 16 जनवरी 2024, 



जयपुर, 16 जनवरी। देश भर में विशेष रूप से कमजोर 75 जनजातीय समूहों (पीवीजीटीज्) के समग्र विकास के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर केन्द्र सरकार द्वारा शुरू किए गए महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जनमन कार्यक्रम का लाभ प्रदेश के सहरिया बहुल बारां जिले को मिला है। इस कार्यक्रम के तहत जिले में सहरिया जनजाति बहुल 38 बसावटों को ऑलवेदर पक्की सड़क से जोड़ा जाएगा। इसके लिए केन्द्र सरकार से 16 सड़कों के निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। 

उप मुख्यमंत्री एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री दिया कुमारी ने बताया कि शीघ्र ही इन सड़कों का काम शुरू करवा दिया जाएगा। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री जनमन कार्यक्रम विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के समग्र विकास के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की विशेष पहल है। इसके तहत बारां जिले की सहरिया बहुल पंचायत समितियों किशनगंज एवं शाहबाद में लगभग 18.23 करोड़ रूपए की लागत से 23.24 किलोमीटर लम्बाई की 16 सड़कों का निर्माण किया जाएगा।

दिया कुमारी ने बताया कि प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप राज्य सरकार अन्तिम छोर पर बैठे व्यक्ति को भी मुख्य धारा में लाकर उनके समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 15 जनवरी को ही इस कार्यक्रम के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल संवाद किया था और बड़ी संख्या में सहरिया जनजाति के लाभार्थियां को भी मकान के लिए पहली किस्त जारी की गई थी।

उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम का शुभारम्भ 15 नवम्बर 2023 को किया गया था। समाज के सबसे कमजोर समूहों के सामाजिक एवं आर्थिक कल्याण के लिए 11 महत्वपूर्ण घटकों को इस कार्यक्रम में सम्मिलित किया गया है। इसके तहत सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, बिजली, सड़क, संचार और स्थायी आजीविका जैसे महत्वपूर्ण घटकों को शामिल किया गया है, ताकि इन वर्गों को समाज की मुख्यधारा में लाया जा सके।

इन कार्यों की मिली स्वीकृति

ब्लॉक लम्बाई (कि.मी) लागत (लाखों में)
किशनगंज
5 सड़कें 5.24 408.38
शाहबाद 
में 11 सड़कें 18.007 1415.15


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies