Type Here to Get Search Results !

सूर्य नमस्कार : राज्य सरकार ने जारी किए निर्देश 15 फरवरी से राज्य की स्कूलों में 'सूर्य नमस्कार' अनिवार्य





















सूर्य नमस्कार : राज्य सरकार ने जारी किए निर्देश

15 फरवरी से राज्य की स्कूलों में 'सूर्य नमस्कार' अनिवार्य

कोटा 23 जनवरी 2024 
 राजस्थान की भजनलाल सरकार प्रदेश के सभी स्कूलों में सूर्य नमस्कार अनिवार्य कर दिया है। भजनलाल सरकार के स्कूली शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कोटा में इसकी घोषणा की। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर मंगलवार को जिले के मोड़क स्कूल में साइकिल वितरण समारोह में बोल रहे थे।

 इसी दौरान उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार राजस्थान के स्कूलों में सूर्य नमस्कार अनिवार्य कर रही है। राज्य के स्कूलों में बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ संस्कार सीखेंगे। शिक्षा में संस्कार समायोजित होंगे। इस बारे में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। 

मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि 16 फरवरी को सूर्य सप्तमी है। सरकार एक बड़ा आयोजन प्रदेश स्तर का करना चाह रही है। सभी स्कूलों में सूर्य नमस्कार होगा। इसकी प्रैक्टिस भी स्कूलों में करवाई जाएगी। ऐसे में जल्द ही स्कूलों में सूर्य नमस्कार शुरू हो जाएंगे। दिलावर ने कहा कि 15 और 16 फरवरी को सूर्य सप्तमी है। ऐसे में सरकार 15 तारीख को सूर्य सप्तमी को बड़े स्तर पर मनाना चाह रही हैं।




उस दिन सभी विद्यालय में कार्यक्रम होगा। इसमें भामाशाह और समाजसेवियों का सहयोग लिया जाएगा। ये लोग सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, ग्रामवासी व अन्य राजनीतिक क्षेत्र के होंगे। राज्य सरकार ऐसा कार्यक्रम करवाना चाहती हैं, जो देश में सबसे बड़ा कार्यक्रम हो। इसमें सबसे ज्यादा लोग एक साथ सूर्य नमस्कार करें।

छात्र कम से कम 15 सूर्य नमस्कार का अभ्यास करें

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि सुबह की प्रार्थना में कम से कम 15 सूर्य नमस्कार का अभ्यास रोज छात्र करें। सरकार ने जैसा सोचा है, स्कूलों में वैसा ही आयोजन हो पाएगा। मंत्री दिलावर ने सूर्य नमस्कार को- भगवान बताया।

मंत्री दिलावर ने कहा कि सूर्य के प्रकाश से ही हम सब कुछ कर पा रहे हैं। इस प्रकार सूर्य सप्तमी पर एक बड़ा कार्यक्रम भी होगा। लोगों में व्यायाम करने की रुचि भी रहेगी। एक बार पहले 15 फरवरी तक सूर्य नमस्कार करना अनिवार्य रखेंगे। जब एक बार छात्रों कि व्यायाम करने की आदत बन जाएगी, तब वह अपने आप ही स्कूलों में सूर्य नमस्कार कर सकेंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies