Type Here to Get Search Results !

चुनाव : राजस्थान की 25 प्रतिशत सीटें ऐसी, जिन पर आश्रित आगामी सरकार !!











**



**




*खबरों में बीकानेर*


चुनाव : राजस्थान की 25 प्रतिशत सीटें ऐसी, जिन पर आश्रित आगामी सरकार !! 

- मोहन थानवी 

बीकानेर । राजस्थान में हुए बीते चुनाव को देखते हुए कुल 25 प्रतिशत सीटें ऐसी सामने आ रही है जिन पर निर्भर करता है कि प्रदेश में आगामी सरकार किसकी बनने जा रही है। ऐसे में समझा यह जा रहा है कि तमाम राजनीतिक दल इन 25 प्रतिशत सीटों पर विशेष बल दे रहे हैं। क्योंकि ऐसी सीटों पर जीत का मतलब होगा किला फतह!! 


दरअसल 200 विधानसभा सीटों वाले राज्य में कांग्रेस जहां लगातार दोबारा सरकार बनाने के प्रयास में है तो बीजेपी
भी यहां अपने बीते दिनों को दोहराते हुए सत्ता पाने की भरसक कोशिश कर रही है। 

ऐसे में सहज ही दोनों दलों के आलाकमान उन 25% सीटों पर नजर जमा चुके हैं जहां बीते चुनाव में कड़ा मुकाबला रहा। वहां अधिकांश जगह दो से बमुश्किल पांच प्रतिशत तक का अंतर वाला आंकड़ा जीत हार का बायस बना। वे ही विधानसभा सीटें आज ना केवल कांग्रेस बल्कि बीजेपी के लिए भी सिरदर्द का बायस बनी हैं।


 ऐसी 25% सीटों के बारे में दोनों दलों के लिए ये महत्वपूर्ण आंकड़े सामने आ रहे हैं। देखिए - 


1. साल 2018 में 31 सीटें ऐसी रहीं जिसपर कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला रहा। इस मुकाबलों में बीजेपी ने 17 और कांग्रेस ने 15 सीटों महज कुछ
वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। बाकी की आठ सीटों पर 4 निर्दलीय,2 बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), एक-एक सीट भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के उम्मीदवार ने मामूली वोटों से जीत दर्ज की थी।

हालांकि इस बार गौरतलब यह है कि 2018 के रिजल्ट के एक साल बाद बीएसपी के सभी विधायक कांग्रेस में शामिल हो गये थे। जो कि अबकी बार के चुनाव में प्रभावी बन रहे इस आंकड़े को हिला-ढुला रहे हैं।

माना जा रहा है कि करीब डेढ़ सौ सीटों में से 70 से 80 सीटें दोनों दलों के लिए ऐसी है जहां वे अपनी जीत उल्लेखनीय मतांतर से मान रहे हैं। पेंच तो लगभग 40 से 50 सीटों पर जाकर फंसा है जो की बहुमत के आंकड़े को हासिल करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली हैं।

इंतजार अभी कोई चरणों में लंबित है। फिलवक्त तो पहला चरण ही अभी तक पूरा नहीं हुआ है। यानी की दोनों दलों ने अभी तक सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी भी घोषित नहीं किए हैं। दूसरा चरण नामांकन का रहेगा। उसके बाद तीसरा चरण मतदान के रूप में हम देखेंगे। फिर जाकर 3 दिसंबर को चौथा और अंतिम चरण में चुनाव परिणाम सामने लाएंगे के राजस्थान में आगामी सरकार बीजेपी बना रही है अथवा कांग्रेस फिर से सत्ता पर काबिज हो रही है। 
 



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies