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दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने उपभोक्ता संरक्षण और शिकायत निवारण संबंधी जानकारी दी : ट्राई की कैग क्षमता निर्माण पर क्षेत्रीय कार्यशाला
बीकानेर, 6 मार्च 2020: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई), नई दिल्ली ने क्षमता विकास के लिए बीकानेर में उपभोक्ता अधिवक्ता समूहों (कैग) की क्षमता निर्माण पर क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन किया है। सीएजी, दूरसंचार सेवा प्रदाता और टेलीकॉम उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के बारे मे बताया गया,क्षेत्रीय कार्यशाला में गुजरात और राजस्थान के सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं और उपभोक्ता अधिवक्ता समूहों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया है।
इस कार्यशाला में सीएजी ने अपने प्रयासों को साझा करने के लिए केंद्रित नियम बनाए हैं। दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) ने प्रतिभागियों को उपभोक्ता संरक्षण और शिकायत निवारण की दिशा में उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी है, उपभोक्ता शिक्षा को बढ़ाने के लिए उनके द्वारा किए गए उपाय, मोबाईल नेट्वर्क बढ़ाने और शिकायत निवारण आदि के लिए विकसित किए गए विभिन्न मोबाइल ऐप के बारे मे बताया गया.
कार्यशाला में दोपहर में एक संवादात्मक सत्र भी शामिल था, जिसमें श्री संजीव बनज़ल, सलाहकार (उपभोक्ता मामले और आईटी) ट्राई, नई दिल्ली द्वारा "ब्रॉडकास्टिंग और केबल सेवा के लिए नए नियामक ढांचे" पर एक प्रस्तुति दी गई , और श्री एसएमके चंद्रा, संयुक्त सलाहकार (उपभोक्ता मामले) "TCEPF गतिविधियों और ट्राई की वर्तमान नियामक पहल" पर प्रस्तुति दी गई ।
सीएजी और टीएसपी ने दूरसंचार और प्रसारण में उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्रों में ट्राई के प्रयासों की सराहना की। हैं। सहायक महाप्रबंधक (विपणन ) श्री इंद्रसिह ने BSNL की तरफ से उपभोक्ता शिकायतो के निवारण हेतु किया गये प्रयासो की जांनकारी दी गई
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