Type Here to Get Search Results !

जिले में 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम' 2 से 29 फरवरी तक मुख्य कार्यक्रम बम्बलू में आयोजित होगा बीमित किसानों को सौंपी जाएगी प्रधानमंत्री फसल बीमा पॉलिसी
























✍️

जिले में 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम' 2 से 29 फरवरी तक

मुख्य कार्यक्रम बम्बलू में आयोजित होगा 

बीमित किसानों को सौंपी जाएगी प्रधानमंत्री फसल बीमा पॉलिसी

बीकानेर, 01 फरवरी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमित किसानों को 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ' कार्यक्रम के तहत पोलिसी वितरण जिले में शुक्रवार से शुरू होगा। जिला स्तरीय समारोह बम्बलू ग्राम पंचायत में आयोजित कर किसानों को पॉलिसी दी जाएगी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री सुमित गोदारा इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे।
 कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक कैलाश चौधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत रबी 2023-24 में जिले में ऋणी किसानों का बीमा बैंकों द्वारा 31 दिसंबर 2023 तक कर व 15 जनवरी 2024 तक पॉलिसी का निर्माण किया गया है। बैंकों द्वारा निर्मित पॉलिसियों का बीमा कंपनी एआईसी द्वारा 29 फरवरी तक सभी पटवार मंडलों में ग्राम पंचायत भवन में कैम्प आयोजित कर कृषकों उनकी बीमा पॉलिसी सौंपी जाएगी।
चौधरी ने बताया कि किसानों को पॉलिसी प्राप्त होने से उनकी फसलों के बीमा की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेगी। इसमें पॉलिसी नंबर, फार्मर आईडी, फसल का नाम एवं बीमित क्षेत्रफल की विस्तृत जानकारी होगी।
फसल बीमा प्रभारी डॉ मानाराम जाखड़ ने बताया कि प्राकृतिक आपदा से होने वाले जोखिमों की भरपाई के लिए बीमा कंपनी को शिकायत दर्ज करवाते समय किसानों के पास पाॅलिसी उपलब्ध होनी आवश्यक है अतः पाॅलिसी वितरण के अभियान के माध्यम से बीमा की समस्त सूचना सम्बन्धित किसान को उपलब्ध करवाई जा रही है। इस जानकारी के आधार पर किसान कंपनी के टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करवा कर नुकसान की भरपाई करवा सकेगा ।
 उन्होंने समस्त किसानों से अपनी ग्राम पंचायत में पॉलिसी वितरण के लिए निर्धारित तिथि को "मेरी पॉलिसी मेरे हाथ" कार्यक्रम में भाग लेकर फसल बीमा पॉलिसी प्राप्त करने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य प्रतिकूल मौसम से किसानों के फसल खराब से हुए नुकसान की पूर्ति करना है। पाॅलिसी वितरण कार्यक्रम के साथ-साथ किसानों को पीएम प्रणाम योजना की जानकारी भी दी जाएगी। 
कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने बताया कि पाॅलिसी वितरण कार्यक्रम में कृषि एवं उद्यान विभाग के अधिकारियों के साथ बीमा कंपनी प्रतिनिधि व बड़ी संख्या में प्रगतिशील किसान उपस्थित रहेंगे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies