Type Here to Get Search Results !

गंगाशहर कॉलेज में युवा सप्ताह, डूंगर महाविद्यालय, राजकीय विधि महाविद्यालय में खेल सप्ताह और बीजेएस रामपुरिया जैन कॉलेज में एन एस एस शिविर का आगाज






















गंगाशहर कॉलेज में युवा सप्ताह, डूंगर महाविद्यालय, राजकीय विधि महाविद्यालय में खेल सप्ताह और बीजेएस रामपुरिया जैन कॉलेज में एन एस एस शिविर का आगाज

*राजकीय विधि महाविद्यालय में खेल सप्ताह का आगाज*

*08 से 13 जनवरी तक होंगी विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं*

बीकानेर, 08 जनवरी।राजकीय विधि महाविद्यालय में सोमवार को खेल सप्ताह का आगाज हुआ।महाविद्यालय प्राचार्य डॉ भगवान राम बिश्नोई ने बताया कि कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय के निर्देशानुसार महाविद्यालय के विद्यार्थियों के मध्य खेलकूद प्रतियोगिता के माध्यम से व्यक्तित्व में सर्वांगीण विकास करने एवं आत्मविश्वास बढ़ाने की भावना के साथ सोमवार को महाविद्यालय में खेलकूद प्रतियोगिताओं का आगाज हुआ।

खेल प्रभारी एवं महाविद्यालय के सहायक आचार्य डॉ किशन लाल ने बताया कि महाविद्यालय में 8 से 13 जनवरी तक विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा एवं अंत में विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।डॉ किशन लाल ने बताया कि प्रथम दिवस महाविद्यालय प्राचार्य डॉ भगवान राम बिश्नोई द्वारा खेल प्रतियोगिताओं का उद्घाटन किया गया एवं प्रथम दिवस पर कैरम,शतरंज एवं बैडमिंटन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।इस अवसर पर महाविद्यालय का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।


डूंगर महाविद्यालय में खेल सप्ताह का शुभारम्भ
बीकानेर 8 जनवरी।
संभाग के सबसे बड़े महाविद्यालय राजकीय डूंगर महाविद्यालय में दिनांक 8 जनवरी से 14 जनवरी तक खेल सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। 
इसका शुभारम्भ करते हुए प्राचार्य प्रो. राजेंद्र पुरोहित ने कहा कि शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ खेलों का भी हमारे जीवन में महत्वपूर्ण योगदान है। खेलों से हमारा शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक विकास भी होता है । परस्पर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा व टीम भावना हमारे जीवन को सही दिशा की ओर अग्रसर करते हैं।
बालिका खेल समिति की संयोजिका प्रो. श्यामा अग्रवाल ने बताया कि आज सर्वप्रथम कबड्डी खेल(छात्रा वर्ग) का आयोजन हुआ। बालिकाओं की कबड्डी में दो टीमों ने भाग लिया । रोमांचक मुकाबले में लक्ष्मीबाई टीम विजेता रही जिसमें सुमित्रा, कुंती, रामेति, गंगा, अनीता शर्मा, विनोद कंवर और कांता सहित सात छात्राएं थी।


राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ

आज बीजेएस रामपुरिया जैन कॉलेज, बीकानेर की दोनों राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइयों के लिए सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यूको बैंक के मैनेजर श्री मोहित पंचारिया रहे। शिविर के प्रथम दिन राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयं सेवकों को सात दिवसीय विशेष शिविर के दौरान होने वाले विभिन्न गतिविधियों की जानकारी प्रदान की गई। मुख्य वक्ता ने स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना की पृष्ठभूमि सेवा उद्देश्य की महत्ता बताते हुए स्वयंसेवकों को परिवार,समाज और राष्ट्रीय विकास में भूमिका को उजागर किया। इस क्रम में श्री मोहित पंचारियां ने वर्तमान वैश्विक समस्या साइबर क्राइम से निपटने हेतु विद्यार्थियों को अनेक व्यावहारिक मामलों के उदाहरण देते हुए विशेष सजगता व सतर्कता की बात कही । स्वयंसेवकों की अनेकानेक जिज्ञासाओं का सटीक समाधान मुख्य वक्ता के द्वारा दिया गया।इसके उपरांत स्वयंसेवकों द्वारा कॉलेज परिसर की सफाई कर कचरा एकत्रित करते हुए उसका निस्तारण किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त संकाय सदस्यों की भी सक्रिय सहभागिता रही।

*राजकीय महाविद्यालय गंगाशहर में युवा सप्ताह का शुभारंभ*
*प्रत्येक विद्यार्थी की कम से कम एक खेल में की जाएगी भागीदारी सुनिश्चित* 
बीकानेर, 8 जनवरी। राज्य सरकार के निर्देशानुसार राजकीय महाविद्यालय गंगाशहर में सोमवार को खेल सप्ताह का शुभारंभ किया गया। 
मुख्य अतिथि डूंगर महाविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभागाध्यक्ष प्रोफेसर नरेंद्र नाथ थे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के जीवन में शिक्षा के साथ खेलों का भी महत्वपूर्ण स्थान हैं। खेलों के माध्यम से विद्यार्थी अनुशासन एकाग्रता और टीम भावना सीखते हैं। इससे जीवन में आगे बढ़ने के रास्ते खुलते हैं। 
महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर बबिता जैन ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती के उपलक्ष्य में युवा सप्ताह का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष यह खेल सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा। जिसमें प्रत्येक विद्यार्थी की कम से कम एक खेल में सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि खेलों का उद्देश्य स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और खेल भावना का विकास करना है। विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। 
कार्यक्रम का प्रारंभ डॉ संतोष बैद के निर्देशन में महाविद्यालय में नियमित चलने वाले नवाचार ध्यान के माध्यम से हुआ। 
खेल प्रभारी डॉ. नरेंद्र कुमार,
 डॉ गणेश मूंधडा ने भी विचार रखे।
डॉ.सुनीता स्वामी ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।
संचालन डॉ. रामनिवास बिश्नोई ने किया। 
खेल सप्ताह के प्रथम दिन कैरम बोर्ड तथा शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 
*खेल सप्ताह के दूसरे दिन का कार्यक्रम*
महाविद्यालय की प्राचार्य ने बताया कि खेल सप्ताह के दूसरे दिन कबड्डी, खो-खो, बैडमिंटन, कैरम तथा शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies