Type Here to Get Search Results !

महात्मा गाँधी को प्रशासन, जिप, कांग्रेस सहित संगठनों, संस्थाओं ने अर्पित की पुष्पांजलि
























✍️

महात्मा गाँधी को प्रशासन, जिप, कांग्रेस सहित संगठनों, संस्थाओं ने अर्पित की पुष्पांजलि 

*शहीद दिवस पर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर अर्पित की गई पुष्पांजलि*
*गांधी जी के प्रिय भजनों का हुआ गायन*

बीकानेर, 30 जनवरी।

शहीद दिवस पर महात्मा गाँधी को प्रशासन, जिप, कांग्रेस सहित संगठनों, संस्थाओं ने मंगलवार को जिले में विभिन्न स्थानों पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर दो मिनट का मौन रख कर देश की आजादी में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले शहीदों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
गांधी पार्क में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, सीईओ जिला परिषद सोहनलाल सहित अन्य अधिकारियों ने गांधीजी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। 

इस अवसर पर राम धुन बजाई गई और गांधी जी के प्रिय भजनों का गायन कर महात्मा गांधी के जीवन दर्शन को आत्मसात करने का संकल्प लिया गया। स्काउट गाइड की ओर से रघुपति राघव राजा राम, वैष्णव जन तो तेने कहिए, हम होंगे कामयाब, सहित अन्य भजनों की प्रस्तुतियां दी गई।

इस अवसर पर संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया ने कहा कि महात्मा गांधी ने संपूर्ण मानवता को सत्य, अहिंसा का पाठ पढ़ाया और इसे स्वयं अपने जीवन में इन्हें आत्मसात करते हुए दूसरों को इन मानवीय मूल्यों को अपनाने के लिए प्रेरित किया। 

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि गांधी जी का जीवन दर्शन और उनके सिद्धांत आज की महत्ती आवश्यकता है। हमें उनके आदर्शों और सिद्धांतों का न केवल अनुसरण करना चाहिए बल्कि उनको आत्मसात भी करना होगा। उन्होंने युवाओं से गांधी दर्शन पर आधारित साहित्य को पढ़ने का आव्हान किया।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कुष्ठ रोग उन्मूलन में सहयोग की शपथ की दिलवाई। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) प्रतिभा देवठिया, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) कपिल कुमार यादव, नगर निगम कमिश्नर केसर लाल मीणा, सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल.डी. पवार , डिप्टी सीएमएचओ डॉ लोकेश गुप्ता, स्काउट गाइड के सीओ गाइड ज्योति रानी महात्मा सहित अन्य गणमान्य नागरिक व‌ स्काउट गाइड कैटडस मौजूद रहे।


*महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर जिला परिषद में श्रद्धांजलि सभा आयोजित*
 *'आज के दौर में गांधी की प्रासंगिकता' विषय पर हुई संगोष्ठी*

बीकानेर 30 जनवरी। 'महात्मा गांधी भारत के जनमानस में बसे हैं। वे ग्राम स्वराज के संवाहक रहे। हमें उनके आदर्श पर चलना चाहिए।
महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर मंगलवार को जिला परिषद में आयोजित संगोष्ठी आज के दौर में गांधी की प्रासंगिकता' को संबोधित करते हुए जल ग्रहण के अधीक्षण अभियंता भूप सिंह ने कहे। उन्होंने गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके आदर्शों को जीवन में अपनाने का संदेश दिया। अधिशासी अभियंता धीर सिंह गोदारा ने गांधी के जीवन के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाने की बात कही। अधिशासी अभियंता रामनिवास शर्मा ने कहा कि स्वच्छता की शुरुआत अपने घर व कार्यालय से करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को जन-जन तक पहुंचाने के लिए इस तरह के संवाद अति आवश्यक है। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के प्रभारी व सहायक अभियंता आराधना शर्मा ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता की मुहिम को और प्रभावी ढंग से चलाने की बात कही। उन्होंने ओडीएफ प्लस अभियान की जानकारी दी।


लोकपाल किशोर सिंह राठौड़ ने कहा कि वर्तमान समय में अहिंसा को जीवन में उतारा जाना अत्यंत आवश्यक है। स्वच्छता को युवाओं से जोड़कर प्रत्येक वर्ग तक पहुंचाया जाए। वरिष्ठ लेखा अधिकारी सवाई सिंह ने ट्रस्टीशिप के सिद्धांत की जानकारी देते हुए साधारण जीवन शैली व धैर्य को जीवन का आधार बताया। सहायक विकास अधिकारी गिरीराज शर्मा ने गांधी दर्शन पर अपने विचार व्यक्त किए। संगोष्ठी में वक्ताओं ने संपूर्ण विश्व में अहिंसा के संदेश को जन तक पहुंचाने व आजादी के आंदोलन में गांधी जी की भूमिका पर परिचर्चा की। इस अवसर पर सहायक अभियंता मनीष पूनिया, सहायक अभियंता सुंदरलाल गोदारा सहित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में गांधीजी के चित्र पर पुष्पांजलि व माल्यार्पण करते हुए बापू के प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम का वाचन किया गया। इस दौरान दो मिनट का मौन रखा गया। कार्यक्रम का संचालन आईईसी जिला समन्वयक गोपाल जोशी ने किया।

बीकानेर कांग्रेस के तमाम संगठनों की तरफ से भी गांधी पार्क और जिले में विभिन्न स्थान पर सभाएं आयोजित कर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की गई। आयोजनों में कांग्रेस के तमाम नेता और कार्यकर्ता शामिल हुए। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies