Type Here to Get Search Results !

मतदान की ली शपथ






*खबरों में बीकानेर*












*खबरों में बीकानेर*


*शिक्षण संस्थानों एवं सार्वजनिक स्थानों पर आमजन को मतदान के प्रति किया जागरूक, ईवीएम व वीवीपैट का किया प्रदर्शन, मतदान की ली शपथ एवं दूसरों को जागरूक करने का संकल्प*
 बीकानेर, 19 सितंबर। मतदाता जागरूकता अभियान- स्वीप के तहत मंगलवार को शिक्षण संस्थानों, सार्वजनिक स्थानों और सरकारी विभागों में मतदान की शपथ, ईवीएम-वीवीपेट के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी गई। राजकीय डूँगर महाविद्यालय के प्रताप सभागार में स्वीप प्रभारी प्रो.नन्दिता सिंघवी ने समस्त संकाय सदस्यों तथा विद्यार्थियों को आह्वान करते हुए मतदाता जागरूकता अभियान के तहत सशक्त लोकतंत्र के लिये सभी को मतदान करने और करवाने का आग्रह किया।
प्राचार्य प्रो. इन्द्रसिंह ने 101 संकाय सदस्यों तथा विद्यार्थियों को मतदान करने और ई संकल्प पत्र भरने की शपथ दिलायी। स्वीप प्रकोष्ठ के एएलएमटी हरिहर राजपुरोहित व मोहम्मद आरिफ ने लक्ष्मीनाथ मंदिर के पास एवं नत्थुसर गेट पर ईवीएम, वीवी पैट के माध्यम से मतदान प्रक्रिया का प्रदर्शन किया। प्रदर्शन स्थल पर वोटिंग मशीन से मॉक पोलिंग को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा गया। खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में ईआरओ एवं उपखंड अधिकारी श्योराम ने मंगलवार को पिछले चुनाव में न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले मतदान बूथों का निरीक्षण किया। उन्होंने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय 31 केवाईडी एवं राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय दो एसएसएम सिसाड़ा का निरीक्षण कर बूथ स्तरीय टीम को घर-घर जाकर प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय से संबद्ध कृषि महाविद्यालय में विद्यार्थियों एवं स्टाफ ने मतदान की शपथ ली एवं दूसरे लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करने का संकल्प किया। राजकीय महाविद्यालय लूणकरणसर में तहसीलदार अशोक गोरा के नेतृत्व में वोटिंग मशीन के माध्यम से विद्यार्थियों को मतदान प्रक्रिया के बारे में बताया एवं उनको मतदान की शपथ दिलाई गई इस दौरान प्रथम बार वोटर बनने वाले विद्यार्थियों ने कई जिज्ञासाएं रखी। इस दौरान निर्वाचन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां विद्यार्थियों को दी। उन्होंने ईवीएम और वीवीपैट की कार्य प्रणाली के बारे में विद्यार्थियों को बताया। विधार्थियों ने नाम जुड़वाने की ऑनलाइन प्रक्रिया समझी। जागरूकता अभियान के दौरान मतदाता सूची में नाम जुड़वाने और पंजीयन कराने को लेकर विद्यार्थी खासे उत्साहित दिखे।उन्होंने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए फॉर्म संख्या 6 मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए फॉर्म संख्या 7 तथा नाम मे संशोधन अथवा स्थान परिवर्तन के लिए फॉर्म संख्या 8 के बारे में जानकारी ली और कई सवाल जवाब किए। विद्यार्थियों ने निर्वाचन आयोग की ओर से 80 साल से अधिक उम्र के वृद्धजनों एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर बैठे मतदान की व्यवस्था के लिए भरे जाने फॉर्म संख्या 12 के बारे में विशेष जानकारी ली।
 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies