Type Here to Get Search Results !

प्रदेश के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालय इस वित्तीय वर्ष में जुड़ेंगे डिजिटल शिक्षा से - डॉ कल्ला






*खबरों में बीकानेर*












*खबरों में बीकानेर*

*प्रदेश के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालय इस वित्तीय वर्ष में जुड़ेंगे डिजिटल शिक्षा से - डॉ कल्ला*
*सम्पर्क फाउंडेशन द्वारा नौ स्कूलों को दिए गए एल ई डी टीवी मय डिजीटल कंटेंट*

बीकानेर, 24 सितंबर। शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में प्रदेश के समस्त उच्च माध्यमिक विद्यालयों को आईसीटी से जोड़ कर डिजिटल शिक्षा की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। राज्य सरकार द्वारा अब तक 22 हजार स्कूलों में एल ई डी टीवी उपलब्ध करवाए गए हैं।

डिस्काम गेस्ट हाउस में रविवार को शिक्षा विभाग तथा सम्पर्क फाउंडेशन द्वारा आयोजित एल ई डी वितरण कार्यक्रम में डॉ कल्ला ने 9 स्कूलों को डिजीटल टीवी और मय कन्टेंट डिवाइस सौंपी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शिक्षा में डिजिटल प्रयोग से सुदूर क्षेत्रों में शिक्षा सुविधाओं में क्रांति आ सकेगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि विषय शिक्षा को भी डिजिटल क्लासरूम के माध्यम से मजबूत बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इससे दूर दराज के क्षेत्रों में तकनीकी विषयों के पाठ्यक्रम का अपडेटेड कंटेंट भी विद्यार्थियों को उपलब्ध हो सकेगा।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के शिक्षा में प्रयोग पर डॉ कल्ला ने कहा कि वर्तमान युग एआई का है । प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा में एआई से रिवोल्यूशन का सफल प्रयोग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया गया है। शिक्षा मंत्री ने सम्पर्क फाउंडेशन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि डिजिटल शिक्षा को आगे बढ़ाने की दिशा में शिक्षा विभाग और अन्य संस्थाएं समन्वय से काम करें ,जिससे सुदूर क्षेत्रों में भी विद्यार्थी डाक्टर इंजीनियर बनकर प्रदेश के उज्ज्वल भविष्य में अपना योगदान दे सकें।
इस अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त आबकारी ए एच गौरी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक सुरेंद्र सिंह भाटी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी गजानंद सेवग, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा सहित संपर्क फाउंडेशन के जिला प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर हरिओम मिश्रा चौरसिया और अन्य स्कूलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

*शिक्षा के डिजीटल कंटेंट के क्षेत्र में काम कर रहा है संपर्क*
अनुपमा नायर और विनीत नायर द्वारा स्थापित संपर्क फाउंडेशन वर्ष 2005 से शिक्षा के क्षेत्र में एफ एल एन की दिशा में काम कर रहा है। फाउंडेशन द्वारा जिले के 385 स्कूलों में डिजिटल कंटेंट डिवाइस उपलब्ध करवाये जा चुके हैं ।
 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies