Type Here to Get Search Results !

हदां ग्राम पंचायत निरन्तर विकास के पथ पर-ऊर्जा मंत्री भाटी हदां में 5.50 करोड़ रूपये से बनने वाले सामुदायिक स्वास्य केन्द्र की रखी आधार शिला




-





-


...






औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

*खबरों में...*🌐







🖍️

-




--



हदां ग्राम पंचायत निरन्तर विकास के पथ पर-ऊर्जा मंत्री भाटी
हदां में 5.50 करोड़ रूपये से बनने वाले सामुदायिक स्वास्य केन्द्र की रखी आधार शिला

बीकानेर, 2 अप्रैल। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को हदां तहसील मुख्यालय पर साढ़े पांच करोड़ रूपये से बनने वाले सामुदायिक स्वास्य केन्द्र की आधार शिला रखी। गत् बजट में स्वीकृत यह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आगामी 6 माह में बनकर तैयार हो जायेगा। एन आर एच एम इसे 2 बीघा 7 विस्वा भूमि पर यह बनेगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए भूमि ऊर्जा मंत्री की माता सायर कंवर ने दान की है।


  हदां मुख्यालय पर करोड़ों की लागत से निर्मित होने वाले इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भव्य भवन निर्माण होने से यहां की चिकित्सा सेवाओं एवं सुविधाओं में उल्लेखनीय सुधार होगा, जिससे आसपास की 20 से अधिक ग्राम पंचायतों के हजारों क्षेत्रवासियों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी।


ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मेरा संकल्प है कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र निरंतर प्रगति पर अग्रसर होता रहे। उन्होंने कहा कि गत सवा 4 साल में श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, बिजली- पानी, पशु चिकित्सा, आयुर्वेद, कृषि, पंचायतराज, खेल, इंदिरा गांधी नहर परियोजना, विधायक निधि कोष, समाज कल्याण, प्राकृतिक आपदा में सहायता देने, राजस्व, पुलिस विभाग आदि सभी विभागों में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित हुए हैं। उन्होंने कहा कि विधायक निधि कोष के माध्यम से 15 करोड़ 90 लाख रुपए के सार्वजनिक हित के महत्वपूर्ण कार्य करवाए गए हैं। सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत 35 करोड़ 65 लाख के विद्युतीकरण, सड़क, विद्यालय, चिकित्सालय आदि में महत्वपूर्ण विकास कार्य करवाए हैं।

 उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा सभी वर्गाें के लिए लागू फ्लेगशीप योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा बढ़ाते हुए 25 लाख रुपए तक के निशुल्क इलाज की सुविधा आमजन को उपलब्ध करवाई गई है।


उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों की मांग के अनुरूप अन्य कार्यों को भी प्राथमिकता से करवाने के प्रयास किए जाएंगे। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के संवेदनशील निर्णय की बदौलत वर्ष 2012-13 में सामाजिक सुरक्षा पेंशन शुरू हुई। अब इसकी राशि बढ़ाकर न्यूनतम एक हजार रुपए कर दिया है और अब प्रतिवर्ष इसमें 15 प्रतिशत राशि की बढ़ोतरी होगी, ऐसा प्रावघान कर दिया गया है।


  पुष्प वर्षा कर जनता ने किया भव्य स्वागत- ऊर्जा मंत्री भाटी के अपने पैतृक गांव हदां पहुंचने पर यहां के वाशिंदों नेें हदां सहित पूरे कोलायत विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास करवाने और इस पिछड़े क्षेत्र को अग्रणीय बनाने पर पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया। कार्यक्रम स्थल पहंुचने पर जिंदाबाद के नारों से पूरा गांव गूंज उठा।


 कार्यकर्ताओं ने गुलाब के फूलों से पुष्पवर्षा कर ऊर्जा मंत्री का भव्य स्वागत किया। क्षेत्रवासियों द्वारा किए गए स्वागत एवं सम्मान से अभिभूत हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मैं क्षेत्रवासियों एवं आमजन का हृदय से आभारी हूँ,जिन्होंने मुझे सेवा का मौका दिया है। इस अवसर पर भूंगर खां एण्ड पार्टी ने लोकगीतों पर राजस्थानी नृत्य की प्रस्तुति दी।


कोलायत क्षेत्र में आधारभूत ढ़ांचा मजबूत हो-उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास रहेगा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में आधारभूत सुविधा का ढ़ाचा मजबूत हो। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत कोलायत के प्रति विशेष स्नेह रखा है। 2018 तक इस इलाके में एक भी सरकारी कॉलेज नहीं थी, अब 8 सरकारी कॉलेज खुल चुके है, जिसमें से 5 कॉलेज के भवनों के निर्माण कार्य चल रहा है, शेष तीन भवन निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। साथ ही क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछा दिया गया है।


हदां ग्राम पंचायत निरन्तर विकास के पथ पर-उन्होंने कहा कि सवा 4 साल पहले ग्राम पंचायत के रूप पहचान रखने वाली ग्राम पंचायत पहले उप तहसील बनी, फिर तहसील और इस बजट में इसे पंचायत समिति बनने का गौरव प्रदान हुआ है। 8 सड़के इस ग्राम पंचायत को जोड़ती है। यह ग्राम पंचायत आस-पास की 20 ग्राम पंचायतों का केन्द्र बिन्दू है। इस लिए यहां पुलिस थाना, विद्युत विभाग के सहायक अभिन्ता कार्यालय, राजकीय महाविद्यालय खुला है। कॉलेज के निर्माण पर 4.50 करोड़ रूपये खर्च होंगे। साथ ही हदां में 132 के वी जीएसएस का निर्माण चल रहा है।

 इसके बनने से कृषि कुआंे को निर्बाध व गुणवतापूर्ण बिजली आपूर्ति होगी। उन्होंने कहा कि हदां के पंचायत समिति व तहसील बनने से आस-पास की 15 ग्राम पंचायत के लोगों को अपने काम करवाने के लिए कोलायत नहीं जाना पड़ेगा, इसका अपना प्रधान होगा।


उन्होंने कहा कि इस बजट में कोलायत क्षेत्र मंे 2400 करोड़ की सड़कें मंजूर हुई और उप जिला अस्पताल कोलायत का भवन 40 करोड़ रूपये की लागत से बनेगा।


इस अवसर पर भंवर लाल ने कहा कि मंत्री भाटी ने क्षेत्र के विकास के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी , इसके लिए क्षेत्र की जनता आभार व्यक्त करती है। विधानसभा क्षेत्र में पहले एक ही पंचायत समिति कोलायत थी, जो अब बढ़कर 4 हो गई है। झंवर लाल सेठिया,कृषि मण्डी पूगल रोड के अध्यक्ष हजारी राम गेदर, नरेगा लोकपाल किशोर सिंह,अधिशाषी अभियन्ता एनआरएचएम जेपी अरोड़ा ने भी विचार व्यक्त किए। संचालन ओम प्रकाश सेन ने किया।


इस अवसर पर कोलायत प्रधान पुष्पा देवी सेठिया, पूर्व प्रधान रूघनाथ सिंह भाटी, उप प्रधान रेवन्त राम संवाल, हंदा सरपंच सुशीला सुथार, जिला परिषद सदस्य पुरखाराम गेदर, झझू सरपंच घमुराम, उपखण्ड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, विकास अधिकारी मांगीलाल, खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.सुनील जैन, अधीक्षण अभियन्ता डिस्कॉम राजेन्द्र सिंह मीना, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत विभाग बीआरके रंजन सहित पंचायत राज जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
----





--





--


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies