Type Here to Get Search Results !

ऊर्जा मंत्री ने चावड़ा बस्ती में किया नवनिर्मित जीएसएस का उद्घाटन




-




-


...






औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

*खबरों में...*🌐







🖍️

-




--


ऊर्जा मंत्री ने चावड़ा बस्ती में किया नवनिर्मित जीएसएस का उद्घाटन

बीकानेर, 25 मार्च । ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने शनिवार को चावड़ा बस्ती में 2 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से बने 33/11 केवी जीएसएस का उद्घाटन किया।



 इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि नवनिर्मित जीएसएस में 11 केवी के चार फीडर स्थापित किए गए हैं। इससे घरेलू एवं कृषि कनेक्शनों को उच्च क्षमता की निर्बाध विद्युत सप्लाई मिलेगी। इससे जलापूर्ति भी अधिक प्रभावी हो सकेगी। उन्होंने कहा कि इस जीएसएस के बनने से बच्छासर व नाल जीएसएस पर लोड कम होगा और इन क्षेत्रों के एक हजार घरेलू, 45 औद्योगिक और 200 कृषि उपभोक्ताओं को गुणवतापूर्वक बिजली मिलेगी।



ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तथा किसानों को दो हजार यूनिट निशुल्क विद्युत उपलब्ध करवाने की घोषणा की है। इससे विद्युत उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने उज्जवला योजना के लाभार्थी परिवारों को 500 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने, 76 लाख परिवारों को निःशुल्क राशन किट देने तथा सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत पेंशन राशि बढ़ाकर एक हजार रुपए प्रतिमाह करने को राज्य सरकार का जनकल्याणकारी निर्णय बताया।


ऊर्जा मंत्री ने कहा कि साढ़े 4 वर्षों में श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में आठ महाविद्यालय खोले गए हैं। इससे उच्च शिक्षा के अवसर बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इसके परिणाम देखने को मिलेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के हाल के बजट में श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए 180 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि चावड़ा बस्ती से मुरलीधर व्यास नगर तक सड़क बनाने के प्रयास प्राथमिकता से किए जाएंगे।


 उन्होंने ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत बच्छासर में विभिन्न सामुदायिक भवन बनाने, बीकानेर से चावड़ा बस्ती रोडवेज रूट स्थापित करने, चावड़ा बस्ती में मतदान केंद्र बनाने के अलावा यहां उप स्वास्थ्य केंद्र बनवाने की मांग की। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि ग्रामीणों की प्रत्येक जायज मांग को प्राथमिकता से पूरा करवाने के प्रयास होंगे।



ऊर्जा मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में मांग और आवश्यकता के मुताबिक अधिक से अधिक ट्यूबवेल स्वीकृत किए जाएंगे। उन्होंने विधायक निधि से प्रस्तावित कार्यों के प्रस्ताव ग्राम पंचायत के माध्यम से भिजवाने के निर्देश दिए और कहा कि यह कार्य प्राथमिकता से स्वीकृत करवाए जाएंगे। साथ ही वंचित ढाणियों में विद्युतीकरण के लिए स्कीम बनाकर उपलब्ध करवाने को कहा। 
इस दौरान ओमप्रकाश गोदारा, रामनिवास और पूर्व सरपंच राम सिंह भाटी ने भी विचार व्यक्त किए।


*भामाशाह का किया सम्मान*
ऊर्जा मंत्री ने इस जीएसएस के लिए 1 बीघा भूमि दान करने वाले भामाशाह विशाल सिंह चावड़ा का सम्मान किया और आभार जताया। उन्होंने इसे दूसरों के लिए प्रेरणादाई बताया और कहा कि क्षेत्र के विकास में दानदाताओं ने सदैव आगे बढ़कर सहयोग किया है। 



ऊर्जा मंत्री ने दो वर्ष पहले झझू में विद्युत दुर्घटना में मृत जसवंत सिंह के पिता मोडसिंह को 5 लाख रूपये की सहायता राशि का चेक प्रदान किया। 
इस अवसर पर डिस्काॅम के अतिरिक्त संभागीय मुख्य अभियन्ता एम. आर. मीना, अधीक्षण अभियन्ता डिस्काॅम राजेन्द्र सिंह मीना, सरपंच ईसरा राम इन्दलिया, पंचायत समिति सदस्य राम निवास गोदारा, जिला परिषद सदस्य शिव ओम प्रकाश गोदारा, जगदीश कस्वां, पूर्व सरपंच कोलासर रामदेव, नारायण कस्वां, मुश्ताक भाटी सहित जनप्रतिनिधि व ग्रामीण उपस्थित थे।


--





--


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies