Type Here to Get Search Results !

संधारित रहे कानून व्यवस्था, योजनाओं का अंतिम छोर तक पहुंचे लाभ : डॉ पवन



*खबरों में...*🌐



🖍️संधारित रहे कानून व्यवस्था, योजनाओं का अंतिम छोर तक पहुंचे लाभ : डॉ पवन

-

-




औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

--

... खबर 👇नीचे पढ़ें...






-

*संधारित रहे कानून व्यवस्था, योजनाओं का अंतिम छोर तक पहुंचे लाभ : डॉ पवन*
*ताल छापर में संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित* 
*संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने दिए निर्देश*
चूरू/बीकानेर, 3 फरवरी। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने कहा कि जिला कलक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक कानून व्यवस्था संधारित रखते हुए लोगों की समस्याओं का समाधान करें और सरकार की कल्याणकारी एवं फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाने का काम करें।
संभागीय आयुक्त चूरू के ताल छापर में संभागीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याओं के समाधान के सक्षम स्तर पर प्रयास किए जाएं तथा किसानों तक योजनाओं की सूचना पहुंचाते हुए उन्हें लाभ लेने हेतु प्रोत्साहित करें।
 नहरबंदी पर चर्चा करते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि नहरबंदी के दौरान पेयजल समस्या का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए पहले से ही पूरी तैयारी रखें। मरम्मत का काम नियत समय पर पूर्ण हो, यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए। इसके अलावा आवश्यकतानुसार कंटीजेंसी प्लान भी बनाकर भिजवाएं। संभागीय आयुक्त ने कहा कि पानी चोरी के मामलों में प्रभावी कार्यवाही की जाए।
कानून व्यवस्था के मसलों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि संवेदनशील एवं महत्त्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जमानत पर छूटा हुआ व्यक्ति यदि जमानत शर्तों का उल्लंघन करता है तो उसकी जमानत निरस्त कराए जाने की नियमानुसार कार्यवाही की जानी चाहिए। गुंडा एक्ट में होने वाली कार्यवाही भी प्रभावी हो। संभागीय आयुक्त ने कहा कि बाल सुधार गृहों में सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध करें। सड़क हादसों की रोकथाम के लिए समुचित प्रयास करें। हाइवे से अतिक्रमण हटवाएं, कीकर बबूल कटवाएं और मीडियम लाइन और मार्जिन लाइन बनवाएं। संकेतक ठीक से लगाए जाएं। हाइवे पर स्थित गांवों में घूम रहे पशुओं के सींगों पर आवश्यक तौर पर रिफ्लेक्टर लगाए जाएं। उन्होंने अवैध खनन पर प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये और आपराधिक मामलों में चिकित्सकों द्वारा सही रिपोर्ट किये जाने की बात कही। दुर्घटनाग्रस्त लोगों को हॉस्पिटल पहुंचाने वाले लोगों को इनाम दिए जाने की योजना के प्रचार-प्रसार पर बल देते हुए डॉ. पवन ने कहा कि इसके फॉर्म थानों में भी उपलब्ध करवाएं। शराब तस्करों पर प्रभावी कार्यवाही करें और हथकढ़ शराब निकालने वालों पर भी कड़ी कार्यवाही करें । रात्रि 8 बजे बाद शराब की दुकान खुली नहीं रहे, यह सुनिश्चित करवाएं। संबंधित पुलिस अधिकारियों की यह जिम्मेदारी है। बिना अनुमति के चल रहे रेस्ट्रो-बार पर कार्यवाही करें। एसडीआरएफ की कम्पनियों से स्कूलों में आपदा प्रबंधन की ट्रेनिंग करवाएं।
सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की चर्चा करते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में जुड़ने से वंचित लोगों को प्रेरित एवं जागरूक कर इस योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित करने जाए। योजना में बीमित व्यक्ति यदि दुर्घटना में काल का ग्रास बनते हैं तो उन्हें क्लेम दिलवाएं। बाल गोपाल योजना की समुचित मोनिटरिंग करें। 
इस दौरान पाले से हुये नुकसान की गिरदावरी, राजस्व प्रकरण एवं राजस्व प्रशासन, निर्वाचन सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा कर निर्देश दिए गए।
इस दौरान चूरू जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग, हनुमानगढ़ कलक्टर रुक्मणि रियार सिहाग, श्रीगंगानगर कलक्टर सौरभ स्वामी, बीकानेर एडीएम (प्रशासन) ओमप्रकाश, चूरू एसपी दिगंत आनंद सहित सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

-


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies